ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar Weather AQI: बिहार में बदला मौसम; आज भी बारिश के आसार, इन जिलों में खतरनाक प्रदूषण

Bihar Weather AQI: बिहार में बदला मौसम; आज भी बारिश के आसार, इन जिलों में खतरनाक प्रदूषण

बंगाल की खाड़ी में बन रही अवदाब की स्थिति के चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। इससे अगले सप्ताह बिहार के कई जिलों में बारिश हो सकती है। आज भी 17 जिलों में बादल छाए रहेंगे।

Bihar Weather AQI: बिहार में बदला मौसम; आज भी बारिश के आसार, इन जिलों में खतरनाक प्रदूषण
Jayesh Jetawatलाइव हिन्दुस्तान,पटनाFri, 01 Dec 2023 07:30 AM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Weather AQI Today: बिहार में बादलों की आवाजाही और पुरवा हवाओं के प्रभाव से मौसम में थोड़ा बदलाव आया है। कोहरे की सघनता बढ़ी है, इससे विजिबिलिटी और घट गई है।रोहतास जिले के डेहरी और कैमूर में बीते 24 घंटे के भीतर छिटपुट बारिश हुई। इसके अलावा राजधानी पटना में भी गुरुवार दोपहर और शाम में आंशिक बूंदाबांदी देखी गई। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी कुछ जगहों पर बारिश के आसार जताए हैं। वहीं, पटना समेत अन्य शहरों में वायु प्रदूषण चिंता का विषय बना हुआ है। 

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी अंडमान सागर में विकसित चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी की ओर अवदाब में परिवर्तित हो रहा है। इसके प्रभाव से शुक्रवार को पटना सहित 17 जिलों में बादल छाए रहेंगे। दक्षिणी अंडमान सागर में बना चक्रवातीय परिसंचरण उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ते हुए बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में अवदाब के रूप में परिवर्तित हो रहा है। 

3 दिसंबर के आसपास इसके चक्रवाती तूफान में बदलने के आसार हैं। इसके प्रभाव से बिहार के दक्षिण-पश्चिम जिलों बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल एवं दक्षिण मध्य के जिलों पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद के साथ-साथ सारण में आंशिक बारिश का पूर्वानुमान है।

पटना, गया, बेगूसराय समेत इन शहरों में वायु प्रदूषण चिंताजनक
बिहार में ठंड के मौसम में वायु प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। राजधानी पटना में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार बना हुआ है, जो कि बहुत खराब श्रेणी में है। इसके अलावा सीवान, सहरसा, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, कटिहार, गया, भागलपुर, बेगूसराय और आरा में हवा खराब श्रेणी में बनी हुई है।

बिहार के विभिन्न शहरों में शुक्रवार 1 दिसंबर को सुबह 7 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI):-
शहर         एक्यूआई        श्रेणी

आरा        340            खराब
बेगूसराय    311            खराब
भागलपुर    300            खराब
गया        324            खराब
हाजीपुर    232            अच्छी नहीं
कटिहार    310            खराब
मोतिहारी    336            खराब
पटना        421            बहुत खराब
पूर्णिया    260            अच्छी नहीं
समस्तीपुर    319             खराब
सीवान    326            खराब

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें