DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › बिहार : उद्घाटन से पहले ही जगह-जगह उखड़ने लगा वरुणा पुल
बिहार

बिहार : उद्घाटन से पहले ही जगह-जगह उखड़ने लगा वरुणा पुल

निज संवाददाता, मोरवाPublished By: Shivendra Singh
Mon, 02 Aug 2021 09:42 AM
बिहार : उद्घाटन से पहले ही जगह-जगह उखड़ने लगा वरुणा पुल

दो साल से बनकर तैयार वरुणा पुल उद्घाटन के पूर्व ही उखड़ने लगा है। इससे लोगों को यह चिंता सताने लगी है कि समय से पहले ही पुल क्षतिग्रस्त हो जाने से पुनः पहले की तरह कष्ट न उठाना पड़े। विदित हो कि जिला मुख्यालय से राजधानी पटना जाने के लिए एनएच 322 पर वरुणा पुल का निर्माण कराया गया था। जो दो साल से बन कर तैयार है।

समस्तीपुर से पटोरी तक के जनप्रतिनिधियों ने इसके लिए, वर्षों आंदोलन किया था। जिसके बाद 2006 में छह करोड़ से पहली बार निर्माण के लिए टेंडर हुआ। 2007 की बाद के बाद कोई खास क्षति नहीं होने के बावजूद संवेदक ने पुल बनाना छोड़ कर हाथ खींच लिया। फिर 2008 में 8 करोड़ से नए सिरे से निर्माण के लिए टेंडर कराया गया। तीन साल में तीन फुट भी पुल निर्माण नहीं होने से 2009 के सरायरंजन के विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री से शिकायत की गई।

उसके बाद 2010 में तीसरी बार फिर से 9 करोड़ में वरुणा पुल निर्माण के लिए टेंडर कराया गया। पटना के संवेदक द्वारा निर्माण कार्य शुरू कराए जाने के बाद पुल के नीचे पहाड़ निकलने से कई वर्षों के बाद कोलकाता से अभियंता मंगा कर पहाड़ काटकर पुल निर्माण शुरू हुआ। फिर अचानक निर्माण के दौरान आर्टिजन बेल निकल जाने से अंदर से पानी का आना रुक नहीं रहा था। फिर संपूर्ण देश के अनुभवी अभियंताओं को बुलाकर किसी प्रकार से आर्टिजन बेल को बंद कर पुल निर्माण शुरू किया गया। आखिरकार 2018 के अंत तक वरुणा पुल बनकर तैयार हो गया। तब से पुल के उद्घाटन की प्रतीक्षा की जा रही है। अभियंताओं द्वारा स्वीकृति नहीं मिलने के कारण अब तक इसका उद्घाटन नहीं किया जा सका है। वहीं विगत एक वर्ष से इसकी ढलाई उखड़ रही है।

वरुणा पुल जर्जर होने से राहगीर परेशान
सरायरंजन पटना से नेपाल को जोड़ने वाले वरुणा पुल जर्जर होने लगा है। इस पुल से दिन रात हजारों वाहन के अलावा पैदल और साइकिल से लोग आवागमन करते हैं। पुल के जर्जर होने से राहगीरों को आवागमन में भारी परेशानी हो रही है। आये दिन दुर्घटना का भी लोग शिकार हो रहे है। स्थानीय लोगों एवं राहगीरों ने वरुणा पुल की मरम्मत कराने की मांग की है।

संबंधित खबरें