DA Image
25 नवंबर, 2020|10:31|IST

अगली स्टोरी

बेगूसराय में बलान नदी का जमींदारी बांध टूटा, सैकड़ों घरों में घुसा पानी, मची अफरा-तफरी

बिहार के बेगूसराय जिले में बलान नदी का रिंग बांध मंगलवार को टूट गया। भगवानपुर प्रखंड क्षेत्र के जोकिया पंचायत के तेलन योगी मठ के समीप बलान नदी का रिंग बांध टूटने से इस पंचायत के वार्ड संख्या 7, 8 व 9 के सैकड़ों घरों में पानी घुस गया। लगभग 25 फीट की लंबाई में पानी का तेज बहाव गांव को ओर हो रहा है। इससे पानी का दबाव जमींदारी बांध पर बनने की आशंका बन गई है।

लगभग 5 हजार आबादी पूर्णतया इसकी चपेट में आ गयी है। घरों में पानी घुसने से लोग बांध पर शरण लेने को मजबूर हैं। इससे पशुओं को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। ग्रामीणों में अफरातफरी मची है। वहीं कोसी नदी का डिस्चार्ज मंगलवार को बराह क्षेत्र में 1.15 लाख और बराज पर 1.36 लाख घनसेक दर्ज किया गया। गंडक का डिस्चार्ज भी बराज पर 1.39 लाख घनसेक है। सोन नदी का डिस्चार्ज इंद्रपूरी बराज 1.09 लाख घनसेक है।  कोसी बालतारा में खतरे के निशान से1.25 मीटर  ऊपर बह रही है। गंडक नदी भी डुमरियाघाट पर लाल निशान 41 सेमी से ऊपर है।

दूसरी नदियों में बागमती नदी का जलस्तर मंगलवार को कटौंझा में थोड़ा बढ़ा है लेकिन दरभंगा में घटा है। सीतामढ़ी के कटौंझा में लाल निशान से 36 सेमी और हायाघाट में  68 सेन्टी मीटर ऊपर है। 

बुढ़ी गंडक नदी भी काफी नीचे उतरी है समस्तीपुर में यह नदी लाल निशान से नीचे आ गई है लेकिन  रोसड़ा में 1.16 मीटर ऊपर है। खिरोई नदी दरभंगा में मंगलवार को लाल निशान से 38 सेमी ऊपर है। घघरा सीवान में 31 सेमी उपर बह रही है। इसके अलावा सभी नदियां लाल निशान से नीचे बहने लगी हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar update news zamindari dam of river balan in begusarai broken water entered into hundreds of houses