DA Image
11 जुलाई, 2020|1:24|IST

अगली स्टोरी

सीएम नीतीश ने अधिकारियों को दिया निर्देश, कहा- भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में सेनेटाइजेशन पर विशेष ध्यान दें

bihar cm nitish kumar

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि भीड़भाड़ वाले इलाकों व बाजारों में साफ-सफाई व सेनेटाइजेशन पर विशेष ध्यान दें। सभी कार्यस्थलों एवं बाजारों में भी सरकार के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन हो, यह सुनिश्चित करें। वह मुख्य सचिव व अन्य अधिकारियों के साथ कोविड-19 से बचाव को किये जा रहे कार्यों की उच्चस्तरीय समीक्षा कर रहे थे। 

सीएम नीतीश ने अपील की कि 65 वर्ष से अधिक के व्यक्ति, गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती व दस वर्ष से कम उम्र के बच्चे अति जरूरी या स्वास्थ्य संबंधी कार्य न हो तो घर पर ही रहें। पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि इनकी स्क्रीनिंग करने पर विशेष ध्यान दें, साथ-साथ यथासंभव जांच भी कराई जाय। अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में श्रमिक वापस आए हैं, इसलिए लोगों को लगातार जागरूक करते रहें। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में लोगों को अन्य माध्यमों के अलावा माइक से भी जागरूक करें। सभी मास्क लगाएं व सोशल डिस्र्टेंंसग का पालन करें।  

सीएम करेंगे पंचायत प्रतिनिधियों से बात
मुख्यमंत्री कोरोना की रोकथाम व इसको लेकर जागरूकता अभियान के मद्देनजर बुधवार को ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों से बात करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वे प्रतिनिधियों को मुख्य रूप से जागरूकता कार्यक्रम में सहयोग करने का संदेश देंगे। पंचायत प्रतिनिधि अपने प्रखंड कार्यालय में जाकर वीडियो कांफ्र्रेंंसग में शामिल होंगे।  

पहले से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत : सीएम 
मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य सरकार पूर्व से ही केंद्र की गाइडलाइन के अनुरूप कार्य करती आ रही है। अनलॉक-1 के संबंध में भी केंद्र की गाइडलाइन को यथावत लागू किया गया है। राज्य सरकार द्वारा लोगों की अन्य आवश्यक मदद भी की जा रही है। परंतु, अनलॉक-1 के बाद दैनिक क्रियाकलाप बढ़ेंगे। इसलिए लोगों को अब पहले से ज्यादा सचेत और सतर्क रहने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया है कि श्रमिकों की स्किल के अनुरूप नये उद्योगों को बढ़ावा दें। बाहर से आये बिहार के श्रमिकों से फीडबैक प्राप्त करें। नई इकाइयों की स्थापना के लिए क्या प्रोत्साहन दिये जा सकते हैं, इस पर सुझाव दें। साथ ही औद्योगिक प्रोत्साहन नीति में संशोधन (मिड टर्म) की आवश्यकता हो तो उसके संबंध में भी प्रस्ताव तैयार करें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar unlock 1 lockdown 5 Bihar CM Nitish kumar gave instructions to officials said pay special attention to sanitation in crowded areas