ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारउच्च शिक्षा: पीएचडी कर रहे स्कॉलर्स के साथ बिहार विश्वविद्यालय कर रहा खिड़वाड़! ये है मामला

उच्च शिक्षा: पीएचडी कर रहे स्कॉलर्स के साथ बिहार विश्वविद्यालय कर रहा खिड़वाड़! ये है मामला

बीआरए बिहार विवि पीएचडी पर खुद ‘शोध’ कर रहा है। पीएचडी के दो वर्ष के छात्र अब तक संशय में हैं कि उनका क्या होगा। वर्ष 2019 में पैट के नामांकन कराने वाले 650 छात्रों का सिनोप्सिस अब तक पास...

उच्च शिक्षा: पीएचडी कर रहे स्कॉलर्स के साथ बिहार विश्वविद्यालय कर रहा खिड़वाड़! ये है मामला
लाइव हिन्दुस्तान,मुजफ्फरपुरSat, 23 Oct 2021 11:39 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बीआरए बिहार विवि पीएचडी पर खुद ‘शोध’ कर रहा है। पीएचडी के दो वर्ष के छात्र अब तक संशय में हैं कि उनका क्या होगा। वर्ष 2019 में पैट के नामांकन कराने वाले 650 छात्रों का सिनोप्सिस अब तक पास नहीं हुआ है। क्योंकि, विवि ने अब तक इसके लिए पोस्ट ग्रेजुएट रिसर्च काउंसिल (पीजीआरसी) की बैठक नहीं की है। छात्रों के सिनोप्सिस को विभाग दबाए बैठा है।

विभागाध्यक्षों का कहना है कि जब तक बैठक में इन शोध प्रारूप पर मुहर नहीं लगती इस पर काम नहीं किया जा सकता है। वहीं, इस वर्ष हुए 2020 पैट का रिजल्ट जारी होकर भी क्लीयर नहीं हुआ है। रिजल्ट में गड़बड़ी पाये जाने के बाद उसे दूसरी एजेंसी के पास जांच के लिए विवि ने भेजा है। विवि का कहना है कि 15 दिन में एजेंसी जांच कर लेगी। इसके बाद इसे जारी कर दिया जाएगा।

"सिनोप्सिस पास करने के लिए पोस्ट ग्रेज्युएट रिसर्च काउंसिल की बैठक जल्द बुलाई जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया चल रही है। छात्रों को परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है।"

                                                                                                                                                                       -डॉ. संजय कुमार, परीक्षा नियंत्रक

 

सिनोप्सिस पास नहीं होने से कई जरूरी रिसर्च अटके

● 2019 में विभिन्न विषयों में शोधार्थी जमा कर चुके हैं सिनोप्सिस

● 2021 की परीक्षा लेने की तैयारी लेकिन 2019 पर फैसला नहीं

वर्ष 2019 के शोध छात्रों के सिनोप्सिस पास नहीं होने से कई जरूरी रिसर्च अटके हुए हैं। जूलॉजी में आलू-प्याज को खराब करने वाले कीट पर शोध होना था तो बॉटनी में पानी के तत्वों पर रिसर्च तो मनोविज्ञान विभाग में कोरोना में सामाजिक व्यवहार में हुए बदलाव पर शोध होना है।

लिखित पास कर इंटरव्यू के लिए टकटकी लगाए हैं छात्र

पैट 2020 में लिखित परीक्षा पास करने वाले 1100 छात्र इंटरव्यू के लिए टकटकी लगाये हुए हैं। पैट परीक्षा में गड़बड़ी सामने आने पर विवि प्रशासन ने ओएमआर शीट को दूसरी एजेंसी के पास जांच के लिए भेजा है। पैट के रिजल्ट आने के बाद इसमें गड़बड़ी के आरोप लगने लगे थे।

2021 पैट के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू : विवि ने पैट 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 30 अक्टूबर तक आवेदन लिए जाएंगे। हालांकि, कितनी सीटों पर विवि पैट में दाखिला लेगा यह अभी तय नहीं है। वहीं, वर्ष 2020 के पैट में भी कितनी सीटों पर दाखिला लिया जाएगा, यह भी विवि की ओर से अब तक तय नहीं किया गया है। विवि प्रशासन एजेंसी से रिजल्ट आने का इंतजार कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें