ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar Top News: मोतिहारी में गैस रिसाव की आग से 20 झुलसे, ट्रैक पर रखा पत्थर, मालगाड़ी डिरेल, आरक्षण संशोधन बिल पास

Bihar Top News: मोतिहारी में गैस रिसाव की आग से 20 झुलसे, ट्रैक पर रखा पत्थर, मालगाड़ी डिरेल, आरक्षण संशोधन बिल पास

Bihar Top News: नरकटियागंज-गौनाहा नई रेल लाइन पर ट्रैक पर पत्थर रख दिया, इससे मालगाड़ी की एक बोगी डिरेल हो गयी। आरक्षण के दायरे को 60 से बढ़ाकर 75% किये जाने पर बिहार विधानसभा की मुहर लग गई।

Bihar Top News: मोतिहारी में गैस रिसाव की आग से 20 झुलसे, ट्रैक पर रखा पत्थर, मालगाड़ी डिरेल, आरक्षण संशोधन बिल पास
Sudhir Kumarलाइव हिंदुस्तान,पटनाThu, 09 Nov 2023 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Top News: नरकटियागंज-गौनाहा नई रेल लाइन पर शरारती तत्वों ने ट्रैक पर पत्थर रख दिया था। इससे मालगाड़ी की एक बोगी डिरेल हो गयी। बोगी के चार पहिये ट्रैक से उतर गये। पूर्वी चंपारण के पलनवा थाना क्षेत्र की पखनहिया पंचायत के वार्ड दो में गुरुवार शाम  घर में गैस रिसाव होने से लगी आग में करीब 20 लोग गंभीर रूप से झुलस गए। बिहार में नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में दाखिले में आरक्षण के दायरे को 60 से बढ़ाकर 75 प्रतिशत किये जाने पर विधानसभा की मुहर लग गई। पटना पुलिस ने मानदेय बढ़ाने की मांग पर प्रदर्शन कर रही आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं पर लाठीचार्ज किया है।  9 नवंबर 2023 की बिहार की बड़ी खबरें पढ़िए।

शरारती तत्वों ने ट्रैक पर रखा पत्थर, मालगाड़ी डिरेल
नरकटियागंज-गौनाहा नई रेल लाइन पर गुरुवार को बड़ा हादसा टल गया। शरारती तत्वों ने ट्रैक पर पत्थर रख दिया था। इससे मालगाड़ी की एक बोगी डिरेल हो गयी। बोगी के चार पहिये ट्रैक से उतर गये। गौनाहा रेल गुमटी पर दोपहर 3.30 बजे घटना घटी। इससे गुमटी के दोनों ओर वाहनों की कतारें लग गईं। 30 मिनट बाद बोगी को काटकर मालगाड़ी को हटाया गया, तब आवागमन चालू हुआ। हालांकि, बोगी को ट्रैक पर लाने के लिए रेलकर्मी प्रयासरत थे। पीडब्ल्यूआई विजय प्रसाद ने बताया कि नया रेल ट्रैक बिछाया गया है। शरारती तत्वों ने ट्रैक पर पत्थर रख दिया था। इस कारण बोगी के चार पहिये पटरी से उतर गये। बोगी को ट्रैक पर चढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। 

मोतिहारी में गैस रिसाव की आग से 20 लोग झुलसे; 2 की हालत नाजुक
पूर्वी चंपारण के पलनवा थाना क्षेत्र की पखनहिया पंचायत के वार्ड दो में गुरुवार शाम  घर में गैस रिसाव होने से लगी आग में करीब 20 लोग गंभीर रूप से झुलस गए। घायलों को ग्रामीणों व पलनवा पुलिस के सहयोग से बेतिया, रक्सौल व रामगढ़वा के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। पलनवा थानाध्यक्ष ललन कुमार व सीओ मणिभूषण कुमार ने बताया कि हादसे में घायल अमलावती देवी व अच्छेलाल साह की पत्नी गंगा देवी की स्थिति नाजुक है। पढ़ें पूरी खबर

मांझी-नीतीश विवाद पर ये क्या बोल गए चिराग पासवान? जानिए
लोजपा (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर दलितों को अपमानित करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल विधानसभा के अंदर किया गया, वह न केवल हैरतअंगेज है बल्कि घोर आपत्तिजनक भी है। दलित समाज से आने वाले इतने सीनियर व्यक्ति के लिए ऐसी अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल करना कतई उचित नहीं है। एक तरफ आप आरक्षण देकर राजनीतिक लाभ लेंगे वहीं दूसरी ओर आप दलितों और पिछड़ों को अपमानित करेंगे। यह किसी सूरत में बिहार की जनता को स्वीकार्य नहीं हो सकता। पढ़ें पूरी खबर

जीतनराम मांझी पर बीजेपी के हंगामे के बाद विधान परिषद की कार्यवाही स्थगित

विधान परिषद की दूसरे सत्र की कार्यवाही दूसरी बार शुरू होते ही भाजपा सदस्य दुबारा हंगामा करने लगे। दलितों और महिलाओं का अपमान करने का आरोप लगाकर इस्तीफा की मांग करने लगे। वेल में आकर नारेबाजी की। सभापति ने सदन की कार्यवाही कल तक के लिये स्थगित की। इससे पहले नीतीश कुमार ने पूर्व सीएम जीतनराम मांझी को सदन में झाड़ दिया। मांझी ने जातीय गणना के आंकड़ों पर सवाल उठाए जो नीतीश कुमार को रास नहीं आया। मांझी की बात पूरी होने से पहले ही मुख्यमंत्री अपना आपा खो बैठे। खड़े होकर कहा कि हमने ही सीएम बना दिया। उन्होंने जीतनराम मांझी को तू तड़ाक भी किया। भाजपा ने इसका जोरदार विरोध किया।

मेरी मूर्खता से सीएम बन गए; जीतनराम मांझी पर भड़के नीतीश, तू-तड़ाक तक पहुंची बात

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधानसभा में कार्य़वाही के दौरान जीतनराम मांझी पर बुरी तरह भड़क गए। सीएम ने कहा कि मेरी मूर्खता से ही जीतनराम मांझी सीएम बन गए थे। आज ये गवर्नर बनना चाहते हैं इसलिए उल्टी-सीधी बात करते हैं। जाति जनगणना पर जीतन राम मांझी ने सवाल उठाया था, इस पर नीतीश कुमार ने तू-तड़ाक की भाष अख्तियार कर ली। नीतीश कुमार ने कहा कि क्या इस आदमी को कुछ आइडिया है। दरअसल नीतीश कुमार जब आरक्षण पर बात कर रहे थे तो उसी दौरान मांझी ने जाति जनगणना की बात कर दी। अब पूरी खबर पढ़ें।

नौकरी व दाखिले में आरक्षण बढ़कर 75 फीसदी, बिहार विधानसभा से विधेयक पास
बिहार में नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में दाखिले में आरक्षण के दायरे को 60 से बढ़ाकर 75 प्रतिशत किये जाने पर विधानसभा की मुहर लग गई। गुरुवार को विधानसभा में सर्वसम्मति से बिहार पदों एवं सेवाओं की रिक्तियों में आरक्षण (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों एवं अन्य पिछड़े वर्गों के लिए) संशोधन विधेयक 2023 तथा बिहार (शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन में) आरक्षण संशोधन विधेयक 2023 पारित हो गया है। इसके अलावा तीन और विधेयक भी पारित किये गए।पढ़ें पूरी खबर

कैश लूट,सोना लूट! अरे नहीं; बिहार के इस शहर में प्याज लूट, कोई पैदल तो कोई बाइक पर बोड़ा ले जा रहा था

बिहार में प्याज की कीमत आम लोगों को रुला रही है। कई कारणों से प्याज महंगा हो गया है। इस बीच समस्तीपुर से एक अजीबोगरीब खबर आई है।  जिले के कल्याणपुर थाना क्षेत्र में गुरुवार सुबह लोगों में प्याज लूटने की होड़ लगी हुई थी। प्याज की लेकर कोई पैदल तो कोई बाइक से भाग रहा था। दरअसल समस्तीपुर-दरभंगा रोड में कल्याणपुर हाई स्कूल के पास गुरुवार अहले सुबह प्याज लदा एक ट्रक असन्तुलित होने से सड़क किनारे पलट गया था। जिससे प्याज की कुछ बोरी सड़क पर गिर गयी थी। पूरी खबर पढ़ें।
 

राजद कार्यालय पर प्रदर्शन कर रही आंगनबाड़ी महिलाओं पर बल प्रयोग

पटना में राजद से प्रदेश कार्यालय पर प्रदर्शन कर रही आंगनबाड़ी की महिलाओं के साथ बल प्रयोग किया गया। सरकारी कर्मी का दर्जा और वेतनमान की मांग को लेकर सैकड़ों महिलाएं राजद कार्यालयपर पहुंच गईं और सड़क पर ही बैठ गई। उनका कहना है कि तेजस्वी भैया के जन्मदिन पर उनको वादा याद दिलाने आए हैं कि उन्होंने चुनाव के समय हमे दोगुना लाभ दिलाने का आश्वासन दिया था। आज तेजस्वी यादव का जन्मदिन है जिसके लिए पटना कार्यालय मे तैयारी चल रही है। लेकिन सड़क जाम की वजह से कार्यालय तक जाने का रास्ता बंद  था। पटना प्रशासन ने बड़ी संख्या में महिला और पुरुष पुलिस बल को लगाकर प्रदर्शनकारी महिलाओं को खदेड़ दिया। आरोप लगाया कि महिलाओं पर लाठी और वाटर कैनन का उपयोग किया गया।

विपक्ष के हंगामे के बीच विधानसभा की कार्रवाही 2 बजे तक स्थगित

विपक्षी दल बीजेपी के हंगामे के बाद बिहार विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। गुरुवार को चौथे दिन की कार्यवाही शुरू होते ही बीजेपी के सदस्य हंगामा करने लगे। इस बीच  अध्यक्ष की अनुमति से सदस्यों द्वारा कृषि विभाग और किसानों से हित से संबंधित सवाल पूछ रहे थे। दूसरी ओर विपक्षी दल लगातार नीतीश कुमार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। अध्यक्ष उन्हें समझा रहे थे। तभी कुछ सदस्यों ने कुर्सिया उठा लीं। अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने उन्हें समझाया पर नहीं माने। 

नीतीश के इस्तीफे की मांग पर बीजेपी का विधान परिषद में हंगामा, कार्यवाही स्थगित
विधान परिषद में विपक्ष के भाजपा सदस्यों ने वेल में आकर जमकर नारेबाजी की। उन्होंने मुख्यमंत्री के इस्तीफा की मांग की। इसका सत्ता पक्ष की ओर से जदयू के नीरज कुमार और भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने विरोध किया। सदन में भारी शोरगुल और हंगामे के बीच सत्ता और विपक्ष के सदस्य एक दूसरे के खिलाफ नारेबाजी की। सभापति देवेशचंद्र ठाकुर ने सदस्यों से सीट पर जाने का आग्रह किया। इसके बावजूद शोरगुल जारी रहा। इस बीच विधान परिषद के सचिव ने विधानसभा द्वारा पारित विनियोग विधेयक की प्रति को सदन पटल पर रखा। सभापति ने सदन की कार्यवाही 1 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

विधानसभा परिसर में आज भी हंगामा, निशाने पर नीतीश कुमार; हमलावर बीजेपी ने कही यह बात

जनसंख्या नियंत्रण को लेकर बिहार विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा दिए गए विवादित बयान पर राजनीति थम नहीं हो रही है। आज गुरुवार को विधानमंडल के शीतकालीन सत्र का चौथा दिन है। सदन के परिसर में पहुंचते ही विपक्षी दलों ने हंगामा शुरू कर दिया। बीजेपी की ओर से नीतीश कुमार से लगातार इस्तीफा की मांग की जा रही है जबकि मुख्यमंत्री ने अपने बयान को लेकर माफी भी मांग ली है। पूरी खबर पढ़ें।

नीतीश सरकार आज विधानसभा में पेश करेगी 75 फीसदी आरक्षण बिल, जानिए किस वर्ग को कितने रिजर्वेशन का प्रस्ताव

बिहार विधानसभा में गुरुवार को आरक्षण बिल समेत पांच विधेयक पेश होंगे। इनमें बिहार में आरक्षण की सीमा बढ़ाकर 75 फीसदी करने से जुड़ा बिहार पदों एवं सेवाओं की रिक्तियों में आरक्षण (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों एवं अन्य पिछड़े वर्गों के लिए) (संशोधन) विधेयक, 2023 और बिहार (शैक्षणिक संस्थानों में) आरक्षण (संशोधन) विधेयक 2023 शामिल हैं। पूरी खबर पढ़ें।

14 दिन पहले ही खाते में आ जाएगी नवंबर की सैलरी, छठ से पहले राज्यकर्मियों के लिए नीतीश सरकार का ऐलान

बिहार के सरकारी कर्मचारियों को नवंबर महीने के वेतन के लिए महीने के अंत का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। लोक आस्था के महापर्व छठ को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने इस बार भी उन्हें 14 दिन पहले ही वेतन देने की घोषणा कर दी है। पिछले महीने भी दुर्गा पूजा और दशहरा को देखते हुए कर्मचारियों और अधिकारियों को समय से पहले वेतन मिला था।  पूरी खबर पढ़ें।

दिवाली-छठ पर बिहार के लिए 75 स्पेशल ट्रेनें और चलेंगी, रेलवे की घोषणा; देखें पूरी लिस्ट 

दिवाली और छठ में बिहार के लिए 75 और स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। त्योहारी मौसम में लंबी दूरी की ट्रेनों में टिकटों की भारी मांग को देखते हुए रेलवे ने बुधवार को यह घोषणा की। ये ट्रेनें पूर्व मध्य रेल क्षेत्र में पटना, गया, दानापुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर सहित बिहार के दर्जनभर स्टेशनों पर आएंगी-जाएंगी। नई दिल्ली, आनंद विहार, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, मुबंई, पुणे, कोटा, उधना, अहमदाबाद आदि रेलवे स्टेशनों से बिहार के विभिन्न शहरों के लिए ये ट्रेनें चलाई जाएंगी। पूरी खबर पढ़ें।

गुस्से में हैवान बन गई कलयुगी मां, तीन बच्चों पर किया जानलेवा हमला; 2 साल के मासूम की मौत

बिहार के सीतामढ़ी जिले से एक दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है। चोरौत थाना इलाके के एक गांव में कलयुगी मां ने गुस्से में अपने ही तीन बच्चों पर जानलेवा हमला कर दिया। इस हमले में दो साल के मासूम बेटे की मौत हो गई, जबकि 6 महीने का मासूम और पांच साल की बेटी गंभीर रूप से घायल हुई हैं। घायलों को दरभंगा रेफर किया गया है। वे अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। आरोपी मां को लोगों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। पूरी खबर पढ़ें।

Bihar Weather AQI: कई शहरों की हवा खराब, पटना में एक्यूआई 400 पार; दिवाली बाद बढ़ेगी धुंध

Bihar Weather AQI Today: बिहार में दिवाली के बाद धुंध में बढ़ोतरी के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक विभिन्न जिलों के तापमान में उतार चढ़ाव जारी है। बीते 24 घंटे के भीतर पटना समेत 18 शहरों के तापमान में गिरावट देखी गई। वहीं, राज्य के कई शहरों की वायु गुणवत्ता चिंताजनक स्थिति में है। प्रदूषण बढ़ने के चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 के आसपास पहुंच गया है। पूरी खबर पढ़ें।

Tejashwi Yadav Birthday: क्रिकेट में नहीं चमकी किस्मत तो चुनावी मैदान में उतरे, कैसा है तेजस्वी का सियासी सफर? जानिए

आरजेडी प्रमुख लालू यादव (Lalu Yadav) के छोटे बेटे और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (Tejashwi yadav) गुरुवार, 9 नवंबर 2023 को अपना 34वां जन्मदिन मनाएंगे। तेजस्वी यादव का नाम देश के युवा नेताओं में शामिल है। तेजस्वी ने केवल 9वीं तक ही पढ़ाई की और उसके बाद क्रिकेट में करियर बनाने की तैयारी शुरू कर दी। तेजस्वी को आईपीएल की टीम 'दिल्ली डेयरडेविल्स' ने खरीदा भी, लेकिन एक भी बार भी वह मैदान पर खेलते नजर नहीं आए। अब पूरी खबर पढ़ें।

बिहार में महिला ने पति के साथ मिलकर की प्रेमी की हत्या; दोनों आंखें निकाली, कुएं में फेंकी लाश

बांका जिले के बौसी थाना क्षेत्र के नयागांव में एक युवक की हत्या कर उसकी दोनों आंखें चाकू से बाहर निकाल दी तथा शव को कुएं में फेंक दिया। बुधवार को गांव के एक कुएं से शव मिलने के बाद मामले में पुलिस ने युवक की प्रेमिका को गिरफ्तार कर लिया है। मृतक की पहचान नयागांव निवासी अखलाक अंसारी के पुत्र मुस्ताक अंसारी (33) के रूप में हुई है। पूरी खबर पढ़ें।

नीतीश की जीभ क्यों नहीं काट दी गई, इतना अशिष्ट लालू यादव भी नहीं हैं : स्वामी रामभद्राचार्य 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जनसंख्या नियंत्रण पर महिलाओं को लेकर दिए गए बयान पर हंगामा थम नहीं रहा है। चित्रकुट के तुलसी पीठाधीश्वर स्वामी रामभद्राचार्य ने सीएम नीतीश के बयान की आलोचना की है। पश्चिम चंपारण के रामनगर में रामकथा ज्ञान महायज्ञ के दौरान उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार जब ऐसा गंदा बयान दे रहे थे, तो उसी समय उनकी जीभ क्यों नहीं काट दी गई। संत ने कहा कि आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी इतना अशिष्ट नहीं बोलते हैं। उन्होंने सीएम नीतीश को मूर्ख कहकर भी संबोधित किया। पूरी खबर पढ़ें।

दिव्यांग बुजुर्ग का मिला शव

 सहरसा के  सदर थाना क्षेत्र के सिमराहा रेलवे लाइन पर साठ वर्षीय बुजुर्ग का शव मिला। मृतक की पहचान सिमराहा गांव निवासी रमेश यादव के रूप में हुई। मामले की जानकारी मिलने पर परिजन घटनास्थल पर पंहुचे और शव की पहचान कर घर ले गए। परिजनों ने बताया कि मृतक हर रोज सुबह टहलने के लिए घर से निकलते थे। गुरुवार की सुबह पांच बजे टहलने के लिए निकले थे। परिजनों ने आंशका जताया कि कुहासा होने के कारण ट्रेन से टकरा कर मौत हो गई है। बुजुर्ग दिव्यांग थे और घसीट कर चलते थे।

पूर्णिया  मनरेगा एकाउंटेंट  की गोली मारकर हत्या 
 
श्री नगर थाना क्षेत्र के कदगामा  बोकाधार चौक के समीप अमौर प्रखंड में कार्यरत  मनरेगा के एकाउंटेंट चंपा नगर प्रसादपुर के रहने वाले  संजीव कुमार साह (उम्र 30 वर्ष ) की हत्या गोली मारकर बाइक सवार अपराधियों ने कर दिया।  घटना के संदर्भ में बताया जाता है कि अकाउंटेंट संजीव कुमार चंपानगर के ही  रहने वाले एक निजी कंप्यूटर ऑपरेटर राजीव कुमार के साथ बाइक से चंपानगर अपना घर वापस लौट रहा था।  इसी क्रम में अपाचे बाइक पर सवार दो अपराधी आया और उनकी पहचान करने के बाद सीने में गोली मारकर हत्या कर दिया। घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई।  सूचना मिलने पर श्रीनगर थाना की पुलिस पहुंचकर शव को  पोस्टमार्टम करवाने के लिए राजकीय मेडिकल कॉलेज लाने बाजार भेज दिया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें