ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar Top News: बीपीएससी शिक्षक बहाली फेज 3 एग्जाम डेट घोषित, बिहार अपराध नियंत्रण विधेयक विधानसभा से पारित

Bihar Top News: बीपीएससी शिक्षक बहाली फेज 3 एग्जाम डेट घोषित, बिहार अपराध नियंत्रण विधेयक विधानसभा से पारित

Bihar Top News 29 February 2024: बीपीएससी तीसरे चरण की शिक्षक बहाली की तारीख घोषित हो गई है। बिहार विधानसभा से अपराध नियंत्रण विधेयक 2024 समेत 10 बिल पारित हुए हैं।

Bihar Top News: बीपीएससी शिक्षक बहाली फेज 3 एग्जाम डेट घोषित,  बिहार अपराध नियंत्रण विधेयक विधानसभा से पारित
Sudhir Kumarलाइव हिंदुस्तान,पटनाThu, 29 Feb 2024 06:04 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Top News 29 February 2024: बीपीएससी ने शिक्षक बहाली फेज 3 की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। यह एग्जाम 15 और 16 मार्च को होगा। माफिया के खिलाफ कार्रवाई से जुड़ा बिहार अपराध नियंत्रण विधेयक 2024 समेत 10 बिल विधानसभा से पारित हो गए हैं। आरा सिविल कोर्ट के गेट पर ताबड़तोड़ फायरिंग में एक बुजुर्ग घायल हो गया है। डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई दी है। सीएम नीतीश कुमार मार्च के पहले सप्ताह विदेश जाएंगे। उनके यूके जाने की संभावना है। 28 फरवरी की बैठक में भाग नहीं लेने पर केके  पाठक ने सभी विश्वविद्यालयों के वीसी का वेतन रोक दिया है। संघ प्रमुख मोहन भागवत  4 दिन के दौरे पर पटना आ रहे हैं। भागवत RSS स्थापना के शताब्दी वर्ष की योजनाओं की समीक्षा करेंगे। तेजस्वी यादव की जनविश्वास यात्रा का आज अंतिम दिन है। मधेपुरा होते हुए आज पटना लौट जाएंगे। बिहार में कोरोना फिर से एक्टिव हो गया है। पटना में दो दिनों में 22 केस मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गा है।  29 फरवरी 2024 की बिहार की बड़ी खबरें पढ़िए।

बिहार में अब माफियाओं की खैर नहीं, विधानसभा में पास हुआ नया कानून 
बिहार सरकार ने माफियाओं को नापने की तैयारी की है। भूमि, बालू, शराब सहित अन्य आर्थिक अपराधों में संलिप्त माफियाओं, मानव तस्करी, देह-व्यापार, लड़कियों से छेड़खानी, दंगा फैलाने, सोशल मीडिया के दुरुपयोग सहित अन्य कांडों में शामिल अपराधी या आपराधिक गिरोहों पर कानूनी शिकंजा कसेगा। जिलाधिकारी अब इनपर सीधी कार्रवाई कर सकेंगे। उन्हें असीमित शक्ति सरकार देने जा रही है। इसका प्रावधान राज्य सरकार द्वारा बिहार अपराध नियंत्रण विधेयक, 2024 में किया गया है। विधानसभा से यह विधेयक पारित हो गया है। 

बीपीएससी शिक्षक बहाली फेज 3 की परीक्षा की तिथि घोषित
बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। यह परीक्षा 15 और 16 मार्च को आयोजित की जाएगी। उच्च माध्यमिक की परीक्षा की तारीख बाद में घोषित होगी। 15 मार्च को कक्षा 1 से 5 और छठी से आठवीं के अभ्यर्थियों का एग्जाम होगा। वहीं 16 मार्च को कक्षा 6 से 9 और 9वीं एवं 10वीं की परीक्षा होगी। पूरी खबर पढ़ें

खतरा नीतीश को है, हमको नहीं; बिहार में आरजेडी और बीजेपी ही है, तीसरा कोई नहीं, बोलीं राबड़ी देवी
आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की पत्नी एवं बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। महागठबंधन के विधायकों के पाला बदलने पर उन्होंने कहा कि खतरा हमें नहीं, बल्कि उल्टे नीतीश कुमार को है। राबड़ी देवी ने कहा कि बिहार में आरजेडी है और बीजेपी है, इनके अलावा कोई तीसरा नहीं हैं। उन्होंने इशारे में कहा कि जेडीयू का जल्द ही पत्ता साफ होने वाला है। उन्होंने आरोप लगाए कि बीजेपी ने 17 साल तक बिहार को लूटा और नीतीश कुछ नहीं कर पाए। पूरी खबर पढ़ें

आरा सिविल कोर्ट के मुख्य द्वार पर बदमाशों ने एक को गोली मेरी

आरा शहर के सबसे सुरक्षित कहे जाने वाले सिविल कोर्ट इलाके में गुरुवार की दोपहर दिनदहाड़े फायरिंग की घटना हुई है। दोपहर करीब एक बजे हुई ताबड़तोड़ फायरिंग में एक व्यक्ति को गोली लग गई। उसे इलाज के लिए शहर के निजी अस्पताल में ले जाया गया है। घटना को अंजाम देने के बाद अपराधी मौके से फरार हो गए। इस घटना से पूरे इलाके में अफरातफरी मच गई। सूचना पाकर एसपी प्रमोद कुमार, एसडीओ लाल ज्योति नाथ शाहदेव समेत अन्य अफसर घटनास्थल पर पहुंच कर छानबीन में जुट गए हैं। जानकारी के मुताबिक सिविल कोर्ट के बाहर दोपहर करीब एक बजे हथियारबंद अपराधियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इस दौरान एक व्यक्ति को गोली लग गई उसे इलाज के लिए तत्काल शहर के निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सक डॉक्टर विकास सिंह द्वारा उसका इलाज किया जा रहा है। पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर आसपास के सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही है और अपराधियों की धरपकड़ में जुट गई है।

विदेश यात्रा पर जाएंगे नीतीश कुमार? पासपोर्ट का कराया रिन्यूअल, इस देश का करेंगे दौरा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल्द ही विदेश दौरे पर जा सकते हैं। सूत्रों से मिली खबर के अनुसार मार्च के पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री ब्रिटेन की यात्रा पर जाने वाले हैं। उनके साथ राज्यसभा सांसद संजय झा समेत कई अधिकारी भी विदेश जा सकते हैं। गुरुवार को पासपोर्ट अपडेट कराने के लिए नीतीश कुमार रीजनल  पासपोर्ट ऑफिस पहुंचे और अपना डॉक्यूमेंट जमा करने के साथ आवश्यक प्रक्रिया पुरी की। पूरी खबर पढ़ें।

मोहन भागवत चार दिवसीय दौरे पर आज पटना आएंगे

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत अपने प्रवास के क्रम में चार दिन पटना में रहेंगे। वे 29 फरवरी से 3 मार्च तक रहेंगे। उनका यह प्रवास संघ स्थापना के शताब्दी वर्ष की योजनाओं की समीक्षा के लिए है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना नागपुर में विक्रम संवत 1982 (1925 ई.) को विजयादशमी के दिन की गई थी। आगामी वर्ष संघ की स्थापना का शताब्दी वर्ष है। संघ का लक्ष्य है कि शताब्दी वर्ष तक संघ की शाखा प्रत्येक खंड में प्रारंभ हो। इसी कारण सरसंघचालक का पटना प्रवास हो रहा है।  पूरी खबर पढ़ें। पूरी खबर पढ़ें।

10 से 4 बजे की स्कूल टाइमिंग वाला लेटर निकला फर्जी; केके पाठक बोले, ऐसा कोई पत्र जारी नहीं किया

राज्य के सरकारी स्कूलों के समय में बदलाव को लेकर बुधवार को एक फर्जी पत्र वायरल हो गया। देखते-देखते यह पत्र शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों समेत राज्यभर के शिक्षकों के मोबाइल तक पहुंच गया। फर्जी पत्र के संज्ञान में आते ही विभाग ने इस पर गंभीरता दिखाई। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने देर शाम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिलों के पदाधिकारियों से भी इस पत्र की चर्चा की। उन्होंने बताया कि एक फर्जी पत्र वायरल हुआ है, जिस पर ध्यान नहीं देना है। 

एक साथ निकलीं तीन अर्थियां; सड़क हादसे में पति-पत्नी और बच्ची की मौत, मातम में बदली खुशियां

राजधानी पटना के मनेर थाना क्षेत्र के आजाद नगर के पास मंगलवार की देर रात भतीजी की शादी समारोह से लौट रहे पति, पत्नी और बच्ची की सड़क हादसे में मौत हो गई है, जबकि तीन अन्य लोग घायल हो गए। संपतचक प्रखंड के गोपालपुर निवासी मनोज कुमार पत्नी और बच्ची के साथ मनेर रिसेप्शन में गये थे। देर रात ऑटो से परिवार के साथ घर लौट रहे थे। इस दौरान विपरीत दिशा से आ रहे ट्रैक्टर ने ऑटो में टक्कर मार दी। हादसे में मनोज कुमार(40), पत्नी आरती देवी (30) व बच्ची टुकटुक कुमारी (08) की मौत हो गई। पूरी खबर पढ़ें।

बारिश के साथ होगा मार्च का आगाज, फिर बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अब मौसम का बदलाव दिखने लगा है। दो दिन में हो रही चटक धूप ने हवाओं से नमी चुरा ली है। बह रही पछुआ हवा शुष्क हो चली है। जिससे दिन एवं रात के तापमान में उत्तरोतर वृद्धि होने लगी है। गुरुवार को भी दिन संग रात का पारा चढ़ा तो आर्द्रता का स्तर आधा हो गया। भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों की मानें तो अभी एक मार्च तक ऐसे मौसम शुष्क रहेगा। दो मार्च से बदलाव के रूप में आंशिक बदरी तो तीन एवं चार मार्च को हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। पूरी खबर पढ़ें। 

बिहार की 40 सीटों पर अकेले लड़ेगी बसपा; बक्सर से अनिल कुमार पर दांव

मायावती की बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) बिहार में सभी 40 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। यह घोषणा पार्टी के राज्यसभा सांसद रामजी गौतम ने की। बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर बक्सर से अनिल कुमार को अपना उम्मीदवार बनाने की भी घोषणा की। बसपा सांसद ने कहा, बिहार में उनका किसी सेगठबंधन नहीं है। पार्टी की एक स्क्रीनिंग कमेटी बनेगी, जो उम्मीदवारों की घोषणा करेगी। पूरी खबर पढ़ें।

जब Budget की राशि खर्च नहीं हुई तो अनुपूरक बजट क्यों? CAG ने उठाए नीतीश सरकार पर सवाल

बिहार में बजट का 78 फीसदी पैसा ही खर्च हो पा रहा है। बुधवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (कैग) की विनियोग लेखा रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जब बजट की पूरी राशि खर्च नहीं हो रही है तो अनुपूरक बजट क्यों लिया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022-23 के दौरान अनुपूरक बजट को जोड़ते हुए कुल 301686 करोड़ व्यय का प्रावधान था। उसमें मात्र 77.95 फीसदी राशि (235176 करोड़) ही व्यय हुआ। पूरी खबर पढ़ें।

बिहार में कोरोना रिटर्न्स, पटना में 2 दिनों में मिले 22 संक्रमित; मचा हड़कंप

पटना में पिछले दो दिनों में कोरोना के 22 संक्रमित मिले। इनमें से 13 बुधवार को लिए गए सैंपल में पॉजिटिव आए जबकि शेष नौ का सैंपल मंगलवार को लिया गया था। पिछले 50 दिनों में यह सबसे ज्यादा संक्रमितों की संख्या है। इससे पहले पांच जनवरी को तीन संक्रमित मिले थे। सिविल सर्जन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पिछले दो दिनों में मिले संक्रमितों में से लगभग 85 प्रतिशत यानी 16 पटना के आसपास के ग्रामीण इलाके के हैं। इनमें से पांच पालीगंज, तीन दानियावां, दो दुल्हिनबाजार, दो पटना, एक सबलपुर, एक दौलतपुर, दो अथमलगोला के शामिल हैं। इसके अलावा आसपास के ग्रामीण इलाके में संक्रमित मिले हैं। पूरी खबर पढ़ेें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें