ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar Top News: नीतीश की घोषणा के बाद स्कूलों का टाइमिंग बदला, LFJ केस में राबड़ी-मीसा-हेमा को जमानत

Bihar Top News: नीतीश की घोषणा के बाद स्कूलों का टाइमिंग बदला, LFJ केस में राबड़ी-मीसा-हेमा को जमानत

Bihar Top News 28 February 2024: स्कूलों में शिक्षक सुबह 9:45 बजे आएंगे और शाम 4:15 बजे जाएंगे। LFJ केस में राबड़ी-मीसा-हेमा को जमानत मिल गयी है। सीएम नीतीश ने NDA विधायक दल की बुलाई बुलाई है।

Bihar Top News: नीतीश की घोषणा के बाद स्कूलों का टाइमिंग बदला, LFJ केस में राबड़ी-मीसा-हेमा को जमानत
Sudhir Kumarलाइव हिंदुस्तान,पटनाWed, 28 Feb 2024 05:45 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Top News 28 February 2024: :सरकारी स्कूलों में शिक्षक सुबह 9:45 बजे आएंगे और शाम 4:15 बजे स्कूल से जाएंगे। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। बिहार में भूमि, बालू, शराब माफिया व दंगा फैलाने वालों पर कानूनी शिकंजा कसेगा। साथ ही महिलाओं से छेड़छाड़ व आपराधिक गिरोह चलाने वालों पर भी कार्रवाई होगी।  LFJ केस में राबड़ी देवी और उनकी बेटियां मीसा भारती व हेमा यादव को नियमित जमानत मिल गयी है। कांग्रेस पार्टी ने पाला बदलने वाले दोनों विधायक मुरारी गौतम और सिद्धार्थ सौरव को पार्टी से बर्खास्त कर दिया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर बुधवार को एनडीए विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। 28 फरवरी 2024 की बिहार की बड़ी खबरें पढ़िए

भूमि,बालू,शराब माफिया व दंगा फैलाने वालों पर कानूनी शिकंजा कसेगा
बिहार में भूमि,बालू,शराब माफिया व दंगा फैलाने वालों पर कानूनी शिकंजा कसेगा। साथ ही महिलाओं से छेड़छाड़ व आपराधिक गिरोह चलाने वालों पर भी कार्रवाई होगी। बिहार अपराध नियंत्रण अधिनियम 1981 के अधिनियम 7 के स्थान पर नया कानून बिहार अपराध नियंत्रण अधिनियम 2024 लागू किया गया है। अब जिला दंडाधिकारी को अपराध नियंत्रण के लिए अधिक शक्ति दी गई है। डीएम असामाजिक तत्वों व अपराधियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई कर सकेंगे। इतना ही नहीं 6 माह के लिए तड़ीपार का आदेश भी दे सकते हैं। बुधवार को बिहार अपराध नियंत्रण अधिनियम 2024 विधेयक की प्रति विधानसभा में विधायकों के बीच वितरित की गई।

100 शहरों का मास्टर प्लान बनेगा: सम्राट चौधरी
बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने मंगलवार को विधानसभा में ऐलान किया कि 100 शहरों का मास्टर प्लान बनेगा। सभी जिलों में टाउन हॉल की तर्ज पर सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर बनाया जाएगा। 

केके पाठक की बैठक में एक भी कुलपति नहीं आए

शिक्षा विभाग की बैठक में किसी भी विश्वविद्यालय के कुलपति भाग नहीं लिया।  विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई थी।विश्वविद्यालय की लंबित परीक्षा की समीक्षा को लेकर या बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में सिर्फ एक विश्वविद्यालय के कुलसचिव आए हैं। अन्यथा किसी भी विश्वविद्यालय के कुलपति और कुलसचिव बैठक में नहीं आए। राजभवन की ओर से विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों को शिक्षा विभाग की बैठक में शामिल नहीं होने का आदेश दिया जा चुका है।
प्रदर्नकारियों पर पुलिस ने किया बल प्रयोग

अति पिछड़ा आरक्षण बचाओ मोर्चा की ओर से  मार्च निकाला गया जो जेपी गोलंबर पहुंचा। मोर्चा में शामिल प्रदर्शनकारियों ने एसपी वर्मा रोड पर लगे पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़ दिया और आगे बढ़ने लगे। उन्हें रोकने के लिए  पुलिस ने हल्का बल प्रयोग भी किया। मार्च को रोकने की कोशिश जारी है।  पुलिस के साथ झड़प की संभावना बनी हुई है। 

राबड़ी, मीसा और हेमा को नियमित जमानत, कोर्ट से लालू परिवार को राहत

रेलवे में कथित लैंड फॉर जॉब घोटाले में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के परिवार को राहत मिली है। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी एवं उनकी दोनों बेटियों सांसद मीसा भारती एवं हेमा यादव को नियमित जमानत दे दी है। तीनों मां-बेटियां बुधवार को अदालत में पेश हुई। अदालत ने उनकी नियमित जमानत देने की याचिका को मंजूर कर लिया। कोर्ट ने कहा कि याचिका को खारिज करने की फिलहाल कोई वजह नहीं है। उन्हें यह जमानत जमीन के बदले नौकरी देने से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में मिली है। पूरी खबर पढ़ें। 

पाला बदलने वाले विधायक सिद्धार्थ सौरव और मुरारी गौतम कांग्रेस से बर्खास्त, स्पीकर से कार्रवाई की मांग

बिहार कांग्रेस ने पाला बदलकर बीजेपी के साथ जाने वाले विधायक सिद्धार्थ सौरव और मुरारी गौतम को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। अब उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष को भी सूचना दी जाएगी। दोनों की विधायकी को रद्द करने के लिए स्पीकर नंद किशोर यादव को पत्र लिखा जाएगा। बिहार विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील अहमद ने बुधवार को यह जानकारी दी। दल बदलने वाले विधायकों को अयोग्य ठहराया जाएगा या नहीं, इस पर स्पीकर फैसला करेंगे। बता दें कि पार्टी के दोनों विधायकों ने मंगलवार को पाला बदलकर सत्ता पक्ष का दाम थाम लिया था। पूरी खबर पढ़ें।

बिहार में अब क्या बड़ा होने वाला है? नीतीश ने आज बुला ली है एनडीए विधायक दल की बैठक

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर बुधवार को एनडीए विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। इसमें सीएम नीतीश के अलावा डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी एवं विजय सिन्हा मौजूद रहेंगे। बीजेपी-जेडीयू और HAM के सभी विधायक एवं एमएलसी को इस बैठक में शामिल रहने को कहा गया है। यह बैठक शाम में आयोजित होगी। इसमें मौजूदा राजनीतिक हालात और आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। महागठबंधन के विधायकों के पाला बदलने के बीच एनडीए विधायक दल की बैठक बुलाए जाने से सियासी पारा गर्मा गया है। चर्चा है कि बिहार में फिर कुछ बड़ा सियासी घटनाक्रम हो सकता है। पूरी खबर पढ़ें।

राजनाथ सिंह आज बिहार दौरे पर, दरभंगा में रैली, 4 लोकसभा सीटों के बीजेपी नेताओं संग करेंगे बैठक

बिहार में बीजेपी के बड़े नेताओं का चुनाव प्रचार शुरू हो गया है। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह इस क्रम में बुधवार को बिहार दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे दरभंगा जिले के घनश्यामपुर में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। उनका सीतामढ़ी और सीवान जिले में भी कार्यक्रम है। राजनाथ सिंह पुनौरा धाम में दर्शन करने जाएंगे। साथ ही चार लोकसभा सीटों के बीजेपी नेताओं संग बैठक करेंगे। पूरी खबर पढ़ें।

राजभवन से लड़ पाएंगे केके पाठक? गवर्नर की रोक के बाद भी शिक्षा विभाग ने आज बुलाई है वीसी की मीटिंग

बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक और राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के बीच तकरार बढ़ती दिख रही है। शिक्षा विभाग ने बुधवार को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति, कुलसचिव एवं अन्य पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में समय पर परीक्षा आयोजित किए जाने के एजेंडे पर चर्चा की जानी है। हालांकि, राजभवन की ओर से कुलपतियों को इस बैठक में जाने से रोक लगा दी गई है। अब पूरी खबर पढ़ें।

लालू परिवार की और बढ़ सकती हैं मुश्किलें, लैंड फॉर जॉब केस में सीबीआई की नई चार्जशीट जल्द

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। सीबीआई जल्द ही लैंड फॉर जॉब मामले में नई एवं फाइनल चार्जशीट कोर्ट में दायर करेगी। केंद्रीय जांच एजेंसी ने मंगलवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट को यह जानकारी दी। सीबीआई ने कहा कि वह दो हफ्ते के भीतर नौकरी के बदले जमीन मामले में अंतिम चार्जशीट दाखिल करेगी। बता दें कि इस केस में लालू प्रसाद, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव, मीसा भारती एवं परिवार के अन्य सदस्यों को आरोपी बनाया गया है। इनके खिलाफ दायर दस्तावेजों की जांच की जा रही है। मामले की अगली सुनवाई 14 मार्च को तय की गई है।  पूरी खबर पढ़ें।

बिहार में अभी और होगा खेला? आरजेडी और कांग्रेस से कुछ और विधायक बदल सकते हैं पाला

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार महागठबंधन में भगदड़ मचना शुरू हो गई है। राज्य में सत्ता बदलने के साथ अंदेशा सत्तापक्ष में टूट की थी लेकिन पाला बदल विपक्षी गठबंधन के विधायक कर रहे हैं। विपक्षी गठबंधन के दोनों प्रमुख दल आरजेडी और कांग्रेस के कुल तीन विधायक मंगलवार को एनडीए के पाले में चले गए। सदन की कार्यवाही के बीच आरजेडी विधायक संगीता कुमारी और कांग्रेस विधायक मुरारी गौतम एवं सिद्धार्थ सौरभ ने बीजेपी के प्रति अपनी निष्ठा जाहिर की। पूरी खबर पढ़ें।

बिहार में रेल टिकटों का किलाबंदी जांच अभियान, चार हजार बेटिकट यात्रियों से 33 लाख की वसूली

बिहार में इन दिनों रेल टिकटों को लेकर बड़े स्तर पर जांच अभियान चलाया जा रहा है। समस्तीपुर रेल मंडल में बेटिकट यात्रियों के खिलाफ मंगलवार को 16 घंटे का विशेष किलाबंदी जांच अभियान चलाया गया। डीआरएम विनय श्रीवास्तव के निर्देश पर चलाए गए जांच अभियान का नेतृत्व सीनियर डीसीएम सीएस प्रसाद ने किया। इस दौरान टिकट जांच कर्मियों ने 4256  बेटिकट यात्रियों को पकड़ा, जिनसे जुर्माना के तौर पर 33 लाख 56 हजार रुपये की राशि वसूली गई। पूरी खबर पढ़ें।

रेलवे में बहाली के नाम पर फ्रॉड, सोशल मीडिया पर भर्ती का विज्ञापन निकला फर्जी;  RPF ने लिया यह एक्शन

बिहार में साइबर फ्रॉड का नया कारनामा सामने आया है। अब रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स  में भर्ती के नाम पर बेरोजगारों से ठगी करने की तैयारी साइबर फ्रॉड ने किया था। राज्य के विभिन्न जिलों में सोशल मीडिया पर बहाली का विज्ञापन जमकर वायरल हो रहा है। इसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने स्थिति को स्पष्ट किया है। कहा  गया है कि रेलवे की ओर से आरपीएफ में किसी प्रकार की बहाली को लेकर अधिसूचना जारी नहीं की गई है और न किसी अखबार या इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर इस संदर्भ में विज्ञापन या खबर जारी की गई है। पूरी खबर पढ़ें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें