ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar Top News: बिहार में 75 प्रतिशत आरक्षण संशोधन बिल को राज्यपाल की मंजूरी का इंतजार, गोपालगंज में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 3 नाबालिग बच्चे जख्मी,

Bihar Top News: बिहार में 75 प्रतिशत आरक्षण संशोधन बिल को राज्यपाल की मंजूरी का इंतजार, गोपालगंज में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 3 नाबालिग बच्चे जख्मी,

बिहार में 75 प्रतिशत आरक्षण संशोधन बिल को राज्यपाल की मंजूरी का इंतजार है। गवर्नर ने आज चार अन्य विधेयकों को मंजूरी दे दी। पालगंज में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में 3 नाबालिग बच्चे जख्मी हो गए।

Bihar Top News: बिहार में 75 प्रतिशत आरक्षण संशोधन बिल को राज्यपाल की मंजूरी का इंतजार, गोपालगंज में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 3 नाबालिग बच्चे जख्मी,
Jayesh Jetawatलाइव हिन्दुस्तान,पटनाFri, 17 Nov 2023 11:04 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Top News Today:   गोपालगंज में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में 3 नाबालिग बच्चे जख्मी हो गए। बिहार में लोक आस्था के महापर्व छठ की नहाय खाय के साथ आज से शुरुआत हो गई है।इस बीच खबर है कि पूर्व सीएम राबड़ी देेवी के आवास पर इस साल छठ पर्व का आयोजन नहीं होगा। खगड़िया के गोगरी में शराब धंधेबाज के यहां छापेमारी करने गई पुलिस टीम पर हमला हुआ, जिसमें कई जवान जख्मी हो गए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहारवासियों को छठपर्व की शुभकामनाएं दी हैं। बीपीएससी शिक्षक बहाली के दूसरे चरण के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन है। 19 और 20 अक्टूबर को स्कूलों में छठ की छुट्टी रहेगी, शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। बीपीएससी ने 59 शिक्षक अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र की गलत जानकारी देने के आरोप में 5 साल तक परीक्षा से वंचित कर दिया है। शुक्रवार 17 नवंबर 2023 को बिहार की बड़ी खबरें यहां पढ़ें-

सम्राट चौधरी बोले- मैं नीतीश जी के पैर पकड़ता हूं, बीमार लग रहे हैं, थोड़ा आराम करिए, फिर राजनीति करेंगे

बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर व्यंग के लहजे में बड़ा हमला किया है। भाजपा अध्यक्ष ने नीतीश कुमार को थका हुआ और बीमार सीएम बताया है। सम्राट चौधरी ने नीतीश कुमार को आराम कर अपनी सेहत सुधारने की सलाह दी है। कहा है कि पहले शारीरिक और मानसिक तौर पर ठीक हो जाइए उसके बाद मन हो तो फिर राजनीति के मैदान में आ जाइए। अब पूरी खबर पढ़ें।

अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट तीन नाबालिग जख्मी

बिहार के गोपालगंज में अवैध तरीके से चलाई जा रही पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया जिसमें तीन नाबालिग बच्चे जख्मी हो गए। इन बच्चों से गैरकानूनी तरीके अपनाते हुए पटाखे का निर्माण कराया जा रहा था।  तीनों बच्चों की उम्र 13 साल से 16 साल के बीच है। शुक्रवार की दोपहर जिले के गिधान टोला  रकवा इलाके में यह घटना हुई। धमाका इतना जोरदार था कि आसपास के कई मकान में कंपन हो गई। कुछ मकान मामूली रूप से क्षतिग्रस्त भी हो गए। जिसमें विस्फोट हुआ उसका बुरा हाल हो गया।

राबड़ी आवास पर छठ पूजा का नहीं होगा आयोजन

इसबार पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर छठ पूजा का आयोजन नहीं होगा। पटना से बाहर की व्यस्तता के कारण छठ महापर्व का आयोजन यहां नहीं हो रहा है। गौर करने लायक है कि शुक्रवार से नहाय-खाय के साथ ही छठ महापर्व की शुरुआत हो गई है। राजद प्रमुख लालू प्रसाद, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव गुरुवार को ही कोलकाता रवाना हो गए जबकि, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव की पत्नी राजश्री भी कोलकाता में ही हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि राबड़ी आवास पर साल छठ पर्व का आयोजन नहीं होगा।

सीवान, सारण व समस्तीपुर डीईओ को निंदा की सजा मिली

शिक्षा विभाग ने राज्य के तीन जिलों सीवान, सारण और समस्तीपुर के डीईओ और डीपीओ को निंदा की सजा दी है। इन सभी से विभाग ने स्पष्टीकरण पूछा था कि क्यो न आपको निंदा की सजा दी जाये। वाजिब जवाब नहीं मिलने के बाद विभाग ने सजा की घोषणा कर दी है।  विभाग ने कहा है कि एक ही विद्यालय में रिक्त से अधिक शिक्षकों के पदस्थापन हो गया है, जो गंभीर लापरवाही और आदेश के उल्लंघन का द्योतक है। इस कारण इनसभी को सजा दी गई है।

इसे कहते हैं गोबर उठाकर अपने मुंह पर..., नीतीश पर पीके का तंज, बोले- लालू ने की गरीबों से हकमारी़

चुनावी रणनीतिकार और जन सुराज पदयात्रा के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर बड़ा निशाना साधा है। इन दोनों पर 32 सालों तक बिहार में सत्ता पर काबिज रहते हुए गरीबों और वंचितों के साथ हमारी करने का आरोप लगाया है। पीके ने कहा है कि सर्वे के आधार पर यही लोग बताते हैं कि बिहार में अभी भी 20% लोग झोपड़ी में रहते हैं। तो यह भी बताना चाहिए कि जब सत्ता की कुर्सी पर यही दोनों थे तो इसके लिए जिम्मेदार कौन है। पूरी खबर पढ़ें।

छठ महापर्व का आगाज, नहाय खाय पर घाटों पर श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़
लोक आस्था के महापर्व छठ का आगाज हो गया है। पहले दिन शुक्रवार को नहाय खाय के दिन छठ घाटों पर भारी भीड़ उमड़ी। भगवान भास्कर को कद्दू भात का भोग लगाया जा रहा है। चार दिवसीय छठ पर्व 20 नवंबर तक चलेगा। राज्य में चार हजार से ज्यादा घाट बनाए गए हैं। घाटों पर शौचालय, पेयजल, रौशनी की सुविधा दी गई है।

खगड़िया में शराब धंधेबाजों का पुलिस पर हमला, कई जवान जख्मी
जिले के गोगरी थाना इलाके के उसरी गांव में गुरुवार देर रात छापेमारी करने गई पुलिस टीम पर शराब धंधेबाजों ने हमला कर दिया। पुलिस पर धंधेबाजों के परिजन ने पथराव किया। इस हमले में कई जवानों के जख्मी होने की सूचना है। पुलिस ने कारोबारी दंपती को गिरफ्तार कर लिया है। उनके घर से देसी महुआ शराब भी बरामद की गई है। गिरफ्तार आरोपी का नाम आशुतोष यादव और उसकी पत्नी भारती देवी है।

बीपीएससी शिक्षक भर्ती के आवेदन की आखिरी तारीख आज, आगे नहीं बढ़ेगी 
शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण में शामिल होने के लिए पंजीयन और शुल्क जमा करने की तिथि नहीं बढ़ेगी। इसकी अंतिम तिथि शुक्रवार यानी 17 नवंबर तक ही है। बिहार लोक सेवा आयोग ने गुरुवार को विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी साझा की है। शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन फॉर्म 25 नवंबर तक जमा करना है। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि अब तक 5 लाख 36 हजार अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया है। वहीं पांच लाख तीन हजार ने शुल्क जमा कर दिया है जबकि दो लाख 73 हजार ने परीक्षा फॉर्म भरा है।

सीएम नीतीश ने दी छठ की शुभकामनाएं
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहारवासियों को छठ महापर्व की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर कहा कि यह आत्मानुशासन का पर्व है। लोग शुद्ध अन्तःकरण एवं निर्मल मन से अस्ताचल और उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करते हैं। भगवान भास्कर से राज्य में प्रगति, सुख, समृद्धि और शांति के लिए प्रार्थना है।

जमुई : ट्रक ने बाइक सवार को रौंदा, मौत
जिले के लक्ष्मीपुर में झाझा-कोहबरवा रोड स्थित जिनहरा बाजार में एक बाइक सवार को ट्रक ने रौंद दिया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। मृतक का नाम सचिन तुरी पिता अरविंद तुरी साकिन जिनहरा बताया जा रहा है। आक्रोशित ग्रामीणों ने शव के साथ रोड जाम कर दिया है। साथ ही ट्रक लेकर भाग रहे ड्राइवर को दबोच लिया। 

चाचा-भतीजा अनाज खाते हैं या नोट; जीतनराम मांझी बोले- शिक्षक पोस्टिंग में भी घोटाला
पूर्व मुख्यमंत्री एवं हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) सुप्रीमो जीतनराम मांझी ने बीपीएससी शिक्षक बहाली की पोस्टिंग में घोटाले के आरोप लगाए हैं। मांझी ने इसे लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि बीपीएससी से नियुक्त बिहार के शिक्षकों को गांवों में पोस्टिंग दी जा रही है। मगर बाहरी शिक्षकों से मोटा माल लेकर उन्हें शहरों में नियुक्ति दी जा रही है। पूरी खबर पढ़ें

छठ पर घर आने-जाने के लिए 1771 स्पेशल ट्रेनें, जानिए रेलवे ने क्या कहा
पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल ने कहा कि पर्व में आने-जाने वाले यात्रियों के लिए 1771 स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना है। इसमें से कई ट्रेनें चल रही है और कई ट्रेनों को छठ पर्व के बाद यात्रियों के लौटने के लिए चलाया जाएगा। वापसी के दौरान यदि और ट्रेनों की जरूरत पड़ी तो उसे चलाया जाएगा। रैक की कोई कमी नहीं है, जरूरत के मुताबिक दिल्ली से मंगाया जाएगा। पूरी खबर पढ़ें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें