ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Top News: पाकिस्तानी संगठन से जुड़ा संदिग्ध सकरा से गिरफ्तार, उपेंद्र कुशवाहा ने काराकाट से किया नामांकन

Bihar Top News: पाकिस्तानी संगठन से जुड़ा संदिग्ध सकरा से गिरफ्तार, उपेंद्र कुशवाहा ने काराकाट से किया नामांकन

Bihar Top News Today 10 May 2024: पाकिस्तानी संगठन से जुड़े एक संदिग्ध को मुजफ्फरपुर के सकरा से पुलिस ने गिरफ्तार किया है। काराकाट सीट से एनडीए प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा ने नामांकन दाखिल किया।

Bihar Top News: पाकिस्तानी संगठन से जुड़ा संदिग्ध सकरा से गिरफ्तार, उपेंद्र कुशवाहा ने काराकाट से किया नामांकन
Sudhir Kumarलाइव हिन्दुस्तान,पटनाFri, 10 May 2024 05:04 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Top News Today 10 May 2024: पाकिस्तानी संगठन से जुड़े संदिग्ध मुजफ्फरपुर के सकरा से पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस के हत्थे चढ़े मोहम्मद अली ने भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा व उमेश्वर राणा को हत्या की धमकी दी थी।  काराकाट सीट से एनडीए कैंडिडेट उपेंद्र कुशवाहा ने शुक्रवार को नामांकन दाखिल किया। खगड़िया लोकसभा क्षेत्र में दो बूथों पर शांतिपूर्ण पुनर्मतदान चल रहा है। इस सीट पर उनका सामना इंडिया गठबंधन के राजाराम सिंह कुशवाहा और भोजपुरी स्टार पवन सिंह से होने वाला है। दोनों प्रतिद्विंदी उम्मीदवारों ने अपना नामांकन कर दिया है। पटना में पीएम नरेंद्र मोदी के रोड शो को लेकर प्रशासन और बीजेपी की तैयारी जोरों पर है। रूट मैप के चप्पे चप्पे पर एसपीजी की निगरानी है।  10 मई 2024 की बिहार बड़ी खबरें पढ़िए। 

मोदी हैं तो आरक्षण, संविधान और लोकतंत्र पर खतरा है, तेजस्वी का पीएम पर आरोप
नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  है तो संविधान पर खतरा है। मोदी जी है तो आरक्षण और लोकतंत्र पर खतरा है। यह यथार्थ है। वे इसलिए कहते है कि 400 पार सीट मिले। श्री यादव शुक्रवार को पटना में मीडिया से बातचीत में ये बातें कही। वहीं राजद प्रवक्ता चितरंजन गगन ने  बताया कि तेजस्वी यादव शनिवार को दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, और वैशाली में चुनावी सभा मे शामिल होंगे। वे इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगे। 

पटना में कल लालू और सीताराम येचुरी से मिलेंगे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे
कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे शनिवार को पटना में राजद नेता लालू यादव, माकपा के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी और भाकपा माले महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य मीडिया से बात करेंगे। खड़गे समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर में अपने दल के प्रत्याशी के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के वीसी का वेतन शिक्षा विभाग ने रोका
कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर लक्ष्मी निवास पांडे का वेतन शिक्षा विभाग ने रोक दिया है। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को आदेश जारी किया है। विभाग ने कहा है कि पटना उच्च न्यायालय के आदेश पर 3 मई को हुई बैठक में कुलपति ने विभागीय अपर मुख्य सचिव के कार्यों के विरोध में बोलकर बैठक के माहौल को खराब किया। साथ ही उन्होंने अन्य पदाधिकारी को भी उकसाया। इससे बैठक में व्यवधान उत्पन्न हुआ। कुलपति से स्पष्टीकरण भी मांगा गया है।


खगड़िया के दो बूथ पर कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण मतदान जारी

 

ख्रगड़िया लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत बेलदौर विधानसभा स्थित सहरौन गांव के दो मतदान केन्द्रों पर शुक्रवार की सुबह सात बजे से कड़ी सुरक्षा में शांतिपूर्ण मतदान जारी है। पूर्वाह्न 11 बजे तक 28 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उल्लेखनीय है कि गत 10 मई को सहरौन गांव स्थित मतदान केन्द्र संख्या 182 व 183 प्राथमिक विद्यालय सहरौन के मतदान केन्द्रों पर सड़क निर्माण को लेकर आक्रोशित लोगों वोटिंग का बहिष्कार किया गया था। इस मतदान केन्द्र पर इस दौरान ईवीएम आदि को भी तोड़ दिया गया था। जिला निर्वाची पदाधिकारी को निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में बुधवार को पत्र जारी कर इन दोनों मतदान केन्द्र पर होने वाले पुनर्मतदान को लेकर व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया था। वहीं चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को पुनर्मतदान कराए जाने की जानकारी देने की भी बात कही थी। जिससे अधिकांश लोग मतदान में हिस्सा ले सके। मिली जानकारी के अनुसार पौरा पंचायत के सहरोन गांव के मतदान केंद्र संख्या 182 एवं 183 पर दो पक्षों के बीच विवाद में आक्रोशित लोगों द्वारा दो ईवीएम को तोड़कर क्षतिग्रस्त कर दिए जाने की सूचना पर गोगरी एसडीओ सुनंदा कुमारी ने मतदान केंद्र के आसपास निषेधाज्ञा की धारा 144 लागू कर नियंत्रित किया था।

पशुपति पारस का जगा भतीजा प्रेम, चिराग पासवान को दिया यह ऑफर;  चाचा को भाव देंगे LJPR चीफ?

राजनीति कभी भी कोई करवट ले सकती है। दोस्त दुश्मन और दुश्मन दोस्त हो सकते हैं। कभी भतीजा  के खिलाफ आग उगलने वाले रालोजपा प्रमुख पशुपति कुमार पारस ने चिराग पासवान को बड़ा ऑफर दिया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री पारस ने कहा है कि उन्हें चिराग पासवान के लिए वोट मांगने में कोई दिक्कत नहीं है। वे हाजीपुर में जाकर उनके लिए चुनाव प्रचार कर सकते हैं। पशुपति पारस ने प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए दावा किया कि बिहार की सभी चालीस सीटों पर एनडीए की जीत होगी। हाजीपुर में लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होने वाला हैं। पूरी खबर पढ़ें।

लोकसभा चुनाव: चौथे चरण में 2 केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर, नीतीश के 2 साथियों की नाक की लड़ाई
बिहार में चौथे चरण के लोकसभा चुनाव पर देश-प्रदेश की नजरें टिकी हैं। इस चरण में भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह (बेगूसराय) और नरेंद्र मोदी सरकार के गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (उजियारपुर) तथा जदयू के दिग्गज नेता राजीव रंजन सिर्फ उर्फ ललन सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। चौथे चरण की सीटों पर चुनाव प्रचार के लिए महज 48 घंटे शेष रह गया है। चौथे चरण में पांच सीटों- मुंगेर, बेगूसराय, समस्तीपुर (सु.), उजियारपुर और दरभंगा में 13 मई को मतदान है। पूरी खबर पढ़ें।
 

पीएम मोदी पटना रोड शो: तय रूट के चप्पे-चप्पे पर एसपीजी की नजर, 15 एडवांस एंबुलेंस होंगे तैनात

लोकसभा सभा चुनाव 2024 को लोकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पटना में होने वाले के रोड शो को लेकर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किये जा रहे हैं। जिन रास्तों से रोड शो गुजरेगा वहां स्थित भवनों के मालिकों का पुलिस सत्यापन कर रही है। अगर भवन में कोई किरायेदार रहता है तो उनकी कुंडली भी खंगाली जा रही है। सभी का आधार कार्ड जमा करवाया जा रहा है। हरेक दिन सभी रास्तों की जांच की जा रही है। 12 मई को पहली बार पटना में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का रोड शो होनेवाला है। पूरी खबर पढ़ें।

दाखिल खारिज के नियम में बदलाव, मनमानी नहीं कर पाएंगे CO; सभी डीएम को नीतीश सरकार का यह आदेश

बिहार में अब दाखिल खारिज के किसी आवेदन को अंचल स्तर पर एक बार में सीधे अस्वीकृत नहीं किया जा सकेगा। इसे अस्वीकृत करने से पहले आवेदक से उसका पक्ष जानना होगा। बिना मामले की सुनवाई किए कोई अंचलाधिकारी (सीओ) या राजस्व अधिकारी सिर्फ कारण लिखकर इसे अस्वीकृत नहीं कर पाएंगे। इससे संबंधित आदेश राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने जारी किया है। अब पूरी खबर पढ़ें। 

बिहार में मात्र 10 कट्ठा जमीन के लिए दो सगे भाइयों को फांसी की सजा, चाचा समेत तीन को मार डाला था
बिहार के सासाराम में महज 10 कट्ठा जमीन के लिए दो सगे भाइओं को अदालत ने फांसी की सजा सुनाई है।  चाचा और दो चचेरे भाइयों की हत्या में दो सहोदर भाइयों को अदालत ने गुरुवार को सजा ए मौत दो दी। अपर जिला जज-19 इंद्रजीत सिंह की अदालत ने एक साथ घर के सभी पुरुष सदस्यों (बच्चों को छोड़) की हत्या को दुर्लभतम अपराध माना। कोर्ट ने कहा है कि तब तक अभियुक्तों के गले में फंदा डालकर लटकाया जाए, जब तक उनकी मौत न हो जाए। पूरी खबर पढ़ें।

डीटीओ और एमवाई गाड़ी चोर गिरोह की करते थे मदद?  एफआईआर दर्ज, गिरफ्तार सगगना ने खोला राज

बिहार के पश्चिमी चंपारण में वाहन चोरी के मामले का खुलासा होने पर सासाराम को डीडीओ और एमवीआई बुरे फंस गए हैं। गिरफ्तार चोरों के साथ इन दोनों अधिकारियों पर भी एफआईआर दर्ज किया गया है। जिले की कुमारबाग पुलिस ने गुरुवार को अंतरराज्यीय वाहन चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने गिरोह के सरगना चनपटिया क्षेत्र के गीधा के चंद्रिका यादव को गिरफ्तार किया है। पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है ताकि इस गिरोह के पूरे नेटवर्क का पता लगाया जा सके। पुलिस गिरोह के अन्य गुर्गों की तलाश में जुट गई है। पूरी खबर पढ़ें।

BJP की कमर तोड़ेंगे चाहे जितनी ED,CBI लगा दें; PM मोदी पर तेजस्वी का आरोप, अब तक के सबसे...
बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष  और नीतीश सरकार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि मोदी जी देश के अबतक के सबसे झूठे प्रधानमंत्री साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा की कमर तोड़े बिना हमलोग चैन से नहीं बैठेंगे। लोकतंत्र में जनता मालिक होता है। आपलोगों की ताकत से हमें ऊर्जा मिलती है। पूरी खबर पढ़ें।

मंडल कमीशन की रिपोर्ट पढ़ें PM; नरेंद्र मोदी को RJD के मनोज झा ने दी नसीहत,  JDU ने किया पलटवार 

लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी ने पीएम नरेंद्र मोदी आरक्षण पर नसीहत दी है। राजद के राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता व सांसद प्रो. मनोज कुमार झा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले मंडल कमीशन की अनुशंसा पढ़ें, फिर आरक्षण पर बात करें। हमने परिर्वतन पत्र तैयार किया है। उसके आधार पर हमलोग बात कर रहे हैं। प्रो. झा गुरुवार को प्रदेश राजद कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। प्रो. झा ने इस मौके पर राजद का थीम सांग ‘तेजस्वी है तो ताकत है’ जारी किया। लोकसभा चुनाव को लेकर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी हैपूरी खबर पढ़ें।

मुजफ्फपुर में हथियारों की होड़; एक और AK 47 का सुराग मिला, इटली मेड पिस्टल बरामद

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मुजफ्परपुर और आस पास के इलाकों में सुरक्षा जांच तेज कर दी गई है। जिले के फकुली थाना क्षेत्र के मनकौली से एके-47 बरामदगी मामले में जांच कर रही एसआईटी को जिले में एक और एके-47 का सुराग मिला है। जिसे दो बार में पार्ट्स-पार्ट्स करके असम से मुजफ्फरपुर लाया गया है। विकास के माध्यम से ही असम से यह एके-47 जिले में शराब धंधेबाजों ने मंगवाई है। बैरिया बस स्टैंड के पास एक होटल से इटली मेड पिस्टल के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया गया है।  पूरी खबर पढ़ें।

राज्य में नई नीति जल्द आएगी, मसौदा तैयार कर रहा है अग्निशमन विभाग
 

बिहार में अगलगी की समुचित रोकथाम के लिए सुरक्षा नियमों का पालन अनिवार्य होगा। अग्नि सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बिहार फायर सर्विसेज एक्ट 2014 में अहम बदलाव की तैयारी हो रही है। मसौदे के मुताबिक अब फायर ऑडिट कराने तथा भवनों को सील करने का अधिकार सीधे अग्निशमन विभाग के पास होगा। इसके लिए किसी आवेदन या अनुमति या किसी तरह की स्वीकृति की जरूरत नहीं पड़ेगी। जन सरोकार से जुड़े भवनों का फायर ऑडिट और अग्नि से बचाव के लिए सुरक्षा मानकों की जांच विभाग अपने स्तर पर कर सकेगा। पहले संबंधित भवन या किसी संस्थान या प्रतिष्ठान की तरफ से फायर ऑडिट से संबंधित आवेदन प्राप्त होने के बाद कार्रवाई शुरू होती थी। फायर सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आवेदन आने के बाद अधिकांश बार जांच की औपचारिकता की जाती थी। इसके मसौदे को विभाग अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। इसे तैयार करने के बाद गृह विभाग को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। इसके बाद सरकार के स्तर से इस पर अंतिम मुहर लगने के बाद यह लागू हो जाएगा। लोस चुनाव को लेकर लागू आदर्श आचार संहिता के समाप्त होने के बाद इस पर सरकार से स्वीकृति मिलने की संभावना है।