ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबस दो महीने का इंतजार! बिहार में अप्रैल से शुरू होंगी तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें, देखें रूट

बस दो महीने का इंतजार! बिहार में अप्रैल से शुरू होंगी तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें, देखें रूट

Vande Bharat Express Trains in Bihar: पटना-हावड़ा रूट पर एक वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी। इसके अलावा पटना से झारखंड की राजधानी रांची के बीच भी वंदे भारत ट्रेन चलेगी। एक ट्रेन गया-हावड़ा रूट पर चलेगी।

बस दो महीने का इंतजार! बिहार में अप्रैल से शुरू होंगी तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें, देखें रूट
Jayesh Jetawatलाइव हिन्दुस्तान,पटनाTue, 07 Feb 2023 07:11 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat Express Trains in Bihar: बिहार को इसी साल तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें मिलने वाली हैं। इसकी शुरुआत अप्रैल से हो जाएगी। इस साल के केंद्रीय बजट में पटना से हावड़ा और पटना से रांची रूट पर हाई स्पीड ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही वाराणसी से हावड़ा के बीच भी एक वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी, जो बिहार के गया होकर जाएगी। इस तरह जल्द ही बिहार को तीन नई वंदे भारत ट्रेनें मिल जाएंगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से बिहार की राजधानी को पश्चिम बंगाल की राजधानी से जोड़ा जाएगा। पटना-हावड़ा रूट पर एक वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी। इसके अलावा पटना से झारखंड की राजधानी रांची के बीच भी वंदे भारत ट्रेन चलेगी। यह सफर महज 4 घंटे में पूरा होने की उम्मीद है। अभी पटना-रांची जनशताब्दी ट्रेन में दोनों शहरों के बीच सफर में पौने आठ घंटे लगते हैं। इसके अलावा यूपी के वाराणसी से हावड़ा के बीच एक वंदे भारत ट्रेन शुरू होगी। यह ट्रेन गया होकर हावड़ा जाएगी। इससे गया और आसपास के लोगों को पश्चिम बंगाल जाने में सहूलियत होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक संभावना है कि ये तीनों वंदे भारत ट्रेनें अप्रैल महीने से रूटों पर दौड़ने लग जाएंगी। 

बिहार में नई रेल लाइनें बिछेंगी

केंद्रीय बजट 2023-24 में बिहार में नई रेल लाइनों को बिछाने का भी प्रस्ताव दिया गया है। गया-बोधगया-चतरा, गया-नातेसर, गया-डाल्टनगंज वाया रफीगंज, राजगीर-हिसुआ-तिलतिया, नातेसर-इस्लामपुर, बिहटा-औरंगाबाद वाया अनुग्रहनारायण रोड, अररिया-गलगलिया, फतुहा-इस्लामपुर-बिहारशरीफ-शेखपुरा, कोडरमा-तिलैया-हाजीपुर-सगौली वाया वैशाली, अररिया-सुपौल, छपरा-मुजफ्फरपुर समेत अन्य शहरों के बीच नई रेल लाइनें बिछाई जाएंगी।

इसके अलावा जयनगर-दरभंगा-नरकटियागंज, सकरी-लौकहा बाजार-निर्मली-सहरसा-फारबिसगंज और मानसी-सहरसा-मधेपुरा-पूर्णिया रेल लाइन का गेज परिवर्तन भी किया जाएगा। इसके लिए 238 करोड़ रुपये के बजट का प्रस्ताव है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें