ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार को मिलेगी नई वंदे भारत ट्रेन, पटना से कटिहार, किशनगंज होकर न्यू जलपाईगुड़ी तक चलेगी

बिहार को मिलेगी नई वंदे भारत ट्रेन, पटना से कटिहार, किशनगंज होकर न्यू जलपाईगुड़ी तक चलेगी

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पटना से रवाना होकर सीधे कटिहार रुकेगी। इसके बाद इसका ठहराव किशनगंज में होगा, वहां से न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। पटना से न्यू जलपाईगुड़ी का सफर 9 घंटे में पूरा होगा।

बिहार को मिलेगी नई वंदे भारत ट्रेन, पटना से कटिहार, किशनगंज होकर न्यू जलपाईगुड़ी तक चलेगी
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,कटिहारSat, 09 Dec 2023 07:53 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat Express Train: बिहार को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। जल्द ही इसका परिचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। पटना से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ेगी। सीमांचल क्षेत्र के लोगों को इसका ज्यादा फायदा होगा। कटिहार और किशनगंज में भी इस वंदे भारत ट्रेन का ठहराव होगा। रेलवे ने इसके लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। साथ ही विभाग को तैयारी पूरी रखने को कहा है। जल्द ही नई वंदे भारत एक्सप्रेस के परिचालन की तारीख जारी कर दी जाएगी।

कटिहार रेल मंडल के सीनियर डीसीएम जी प्रशांत कुमार ने शनिवार को कहा है कि न्यू जलपाईगुड़ी (एनजेपी) से पटना के बीच वंदे भारत ट्रेन प्रस्तावित है। तारीख का नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं हुआ है। पता चला है कि एनजेपी-पटना के बीच मात्र दो जगह किशनगंज और कटिहार में इसका ठहराव होगा। 

पटना से न्यू जलपाईगुड़ी 9 घंटे में
बताया जा रहा है कि नई वंदे भारत 471 किलोमीटर की दूरी 9 घंटे में तय करेगी। एनजेपी से सुबह 6 बजे चलकर 7 बजे किशनगंज 8.30 बजे कटिहार पहुंचेगी। पटना दोपहर बाद एक बजे पहुंचेगी। पटना से वापसी में यह ट्रेन दोपहर बाद तीन बजे चलेगी। वापसी में शाम 7.30 बजे कटिहार और 8.49 बजे किशनगंज पर ठहराव होगा।  इस वंदे भारत ट्रेन का सिलीगुड़ी पहुंचने का समय रात 10 बजे होगा। 

पटना से यूपी के इन शहरों के बीच जल्द चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

एनजेपी-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस को सप्ताह में छह दिन ही चलाया जाएगा। यह ट्रेन मंगलवार को नहीं चलेगी। सीमांचल क्षेत्र के चारों जिलों (अररिया, पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज) के यात्रियों के लिए यह बड़ी सुविधा होगी। ट्रेन का ठहराव नवगछिया, बेगूसराय या बरौनी जैसे महत्पूर्ण स्टेशनों पर प्रस्तावित नहीं है। न्यू जलपाईगुड़ी से आते समय वंदे भारत ट्रेन कटिहार के बाद सीधे पटना में ही रुकेगी।

रेलवे सूत्रों के अनुसार, एनजेपी से पटना के बीच चलने वाली वंदे भारत की औसत रफ्तार 67.28 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। ट्रेन का मेंटेनेंस कटिहार रेल मंडल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर ही किया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें