ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारबिहार को मिलेंगी नई वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेनें, इन रूटों पर चलाने की तैयारी

बिहार को मिलेंगी नई वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेनें, इन रूटों पर चलाने की तैयारी

मुजफ्फरपुर, पटना, जयनगर से दिल्ली के लिए नई वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी, इसमें एक रूट पर स्लीपर वर्जन भी होगा। रक्सौल से दिल्ली के लिए नई अमृत भारत और सहरसा से हावड़ा रूट पर वंदे भारत भी चलेगी।

बिहार को मिलेंगी नई वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेनें, इन रूटों पर चलाने की तैयारी
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,मुजफ्फरपुरFri, 03 May 2024 10:29 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार को जल्द ही अलग-अलग रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस, वंदे भारत स्लीपर और अमृत भारत ट्रेनें मिलने वाली हैं। इससे राज्य के विभिन्न शहरों से दिल्ली, हावड़ा जैसे रूट पर यात्रा करने वाले लोगों को सुविधा होगी। रेलवे बोर्ड मुजफ्फरपुर और जयनगर स्टेशनों से 15 जून 2024 के बाद कभी भी वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू कर सकता है। इसको लेकर आधिकारिक अधिसूचना जल्द जारी की जा सकती है। 

फिलहाल, इस रूट पर ट्रैक की स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा करने की कवायद चल रही है। इसके मई के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। स्पीड बढ़ाने को लेकर जारी रेल पथ मरम्मत का काम भी पूरा होने वाला है। वंदे भारत के अलावा अमृत भारत एक्सप्रेस और वंदे भारत (स्लीपर वर्जन) का भी पूर्व मध्य रेलवे क्षेत्राधिकार से परिचालन होगा।

रेलवे के एक बड़े अधिकारी ने बताया कि मुजफ्फरपुर से दिल्ली, जयनगर से दिल्ली वाया मुजफ्फरपुर होकर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन की तैयारी है। इसके अलावा सहरसा-हावड़ा रूट पर भी नई वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी। वहीं, पटना से नई दिल्ली के बीच स्लीपर वर्जन वाली वंदे भारत चलाने की योजना है। दरंभगा से दिल्ली और रक्सौल से दिल्ली के लिए एक-एक अमृत भारत ट्रेन का परिचालन भी होगा। फिलहाल, दिल्ली से दरभंगा वाया सीतामढ़ी होकर अमृत भारत का परिचालन हो रहा है। हालांकि, यह साप्ताहिक है।

पांच घंटे से अधिक की होगी बचत :
रेलवे अधिकारियों का कहना है वंदे भारत ट्रेन चलने के बाद मुजफ्फरपुर से दिल्ली जाने में पांच से छह घंटे के समय की बचत होगी। फिलहाल, सुपरफास्ट ट्रेन करीब 18 घंटे का समय लेती है। वंदे भारत से 12 से 13 घंटे ही लगेंगे। हालांकि, किराया में करीब डेढ़ गुना से अधिक का अंतर होगा। 

वंदे भारत के लिए उठ चुकी है मांग :
मुजफ्फरपुर से वंदे भारत ट्रेन चलाने की मांग कई बार रेलवे के समक्ष उठ चुकी है। जनप्रतिनिधि से लेकर व्यवसायिक संगठन तक इसके लिए रेलवे बोर्ड और रेल मंत्री को पत्र भेज चुके हैं। बताया जाता है कि मुजफ्फरपुर के लोगों की मांग पर रेलवे तत्काल मुजफ्फरपुर और जयनगर से एक-एक वंदे भारत और मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए एक अमृत भारत एक्सप्रेस के परिचालन पर अंतिम मुहर लगाने जा रहा है।