DA Image
1 जनवरी, 2021|12:54|IST

अगली स्टोरी

स्मार्ट सिटी की दौड़ में पिछड़े बिहार के ये 4 शहर, स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में इनका प्रदर्शन रहा बेहद निराशाजनक

smart city  patna  bihar

केंद्र सरकार ने देश के शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने का ऐलान किया था। देश के चयनित शहरों में चार बिहार के भी हैं। इनमें सबसे पहले भागलपुर का चयन हुआ था। उसके बाद बिहारशरीफ और फिर मुजफ्फरपुर तथा पटना इस सूची में शुमार हुए। मगर अभी चारों शहर स्मार्ट होने की दौड़ में काफी पीछे हैं। अधिकांश योजनाएं या तो टेंडर की प्रक्रिया में हैं या अधूरी हैं। इसके अलावा कम महत्व की योजनाओं को हटाकर, उनकी जगह दूसरे जरूरी कामों को शामिल किया जा रहा है।

राज्य के स्मार्ट सिटी के रूप में चयनित चारों शहरों में अभी विकास कार्यों का जमीन पर उतरना बाकी है। कुछ कार्यों को छोड़ दें तो अधिकांश स्वीकृत योजनाओं का काम अभी जमीन पर नहीं उतर सका है। इतना ही नहीं स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में भी चारों स्मार्ट सिटी का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। पटना में इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर में 300 करोड़ से अधिक का टेंडर घोटाला पूर्व में सामने आ चुका है। फिर सरकार ने इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर का काम बेल्ट्रान की मदद से कराने का फैसला किया। इसमें कई और चीजें जोड़ी जा रही हैं। यह कंट्रोल कमांड सेंटर स्मार्ट सिटी का सबसे प्रमुख घटक है। इनका निर्माण चारों शहरों में होना है मगर अभी कहीं भी नहीं हो पाया है। योजनाओं में यह बदलाव बाकी स्मार्ट सिटी में भी हो रहे हैं।

पटना में लगाए जाने हैं कैमरे
अभी पूरे पटना शहर में सुरक्षा की दृष्टि से इसी योजना के तहत कैमरे भी लगाए जाने हैं मगर इसकी शुरुआत नहीं हो पाई है। विभिन्न वार्डों में खुलने वाले नागरिक सुविधा केंद्रों की संख्या भी घटाई गई है। दूसरी योजनाएं जोड़ी जा रही हैं। अदालतगंज तालाब का काम भी स्मार्ट सिटी योजना के तहत हुआ है।

स्टाफ भर्ती को बदलनी पड़ रही अर्हता
चारों स्मार्ट सिटी में काम पूरे होना तो दूर स्टाफ तक का संकट था। सीजीएम सहित विभिन्न पदों के लिए जो अर्हता तय थी, उस पर काम करने के लिए लोग ही नहीं मिले। ऐसे में नए सिरे से अर्हता तय करने का फैसला लिया गया।

यह रही थी चारों स्मार्ट सिटी की स्वच्छता मामले में स्थिति
पटना-10 लाख से अधिक आबादी वाला देश का सबसे गंदा शहर
मुजफ्फरपुर-10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में 299वें स्थान पर
भागलपुर-10 लाख से कम आबादी वाले 382 शहरों में 379वें नंबर पर
बिहारशरीफ-10 लाख से कम आबादी वाले 382 शहरों में 374वें नंबर पर

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar these 4 cities bhagalpur bihar sharif muzaffarpur patna backward in race for smart city their performance in cleanliness survey 2020 was very disappointing