ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारबिहार के स्कूली बच्चों को मिड डे मील में अब दूध भी मिलेगा, जानिए कब से लागू होगी यह व्यवस्था

बिहार के स्कूली बच्चों को मिड डे मील में अब दूध भी मिलेगा, जानिए कब से लागू होगी यह व्यवस्था

बिहार के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को अब मिड डे मील में दूध भी मिलेगा। सप्ताह में एक दिन बच्चों को गर्म दूध पिलाया जाएगा।

बिहार के स्कूली बच्चों को मिड डे मील में अब दूध भी मिलेगा, जानिए कब से लागू होगी यह व्यवस्था
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाThu, 16 May 2024 07:02 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए अच्छी खबर है। स्कूली बच्चों को अब सप्ताह में एक दिन मंगलवार को मिड डे मील में गर्म दूध भी पीने को मिलेगा। यह व्यवस्था एक जुलाई 2024 से लागू होगी। इसके लिए 44 प्रखंडों का चयन किया गया है, जिसमें स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से बच्चों के लिए दूध उपलब्ध कराया जाना है। इस संबंध में मध्याह्न भोजन योजना निदेशक मिथिलेश मिश्र ने बुधवार को दिशा-निर्देश जारी किया है।

निदेशालय ने अपने पत्र में कहा है कि कक्षा पहली से पांचवीं तक के बच्चों को 100 ग्राम और छठी से आठवीं के बच्चों को 150 ग्राम गर्म दूध मिलेगा। इसके लिए स्वयंसेवी संस्था के द्वारा क्रमश 12 ग्राम एवं 18 ग्राम दूध पाउडर की आपूर्ति की जाएगी। किचन में दूध तैयार किया जाएगा और स्कूल में उसकी आपूर्ति की जाएगी। 

बिहार के इन शिक्षकों को फरवरी से नहीं मिली सैलरी, हाई कोर्ट में सुनवाई कल

इस कार्य के लिए 12 स्वयंसेवी संस्थाओं का चयन किया गया है। दूध का खर्च स्वयंसेवी संस्थाओं के द्वारा ही वहन किया जाएगा। मिड डे मील योजना के अंतर्गत बच्चों को दिए जाने वाले भोजन के अतिरिक्त यह दूध मिलेगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों में सरकार की ओर से मिड डे मील में बच्चों को दूध उपलब्ध कराया जाता है। अब बिहार में भी इस ओर पहल की जा रही है।

स्कूलों का समय बदला, शिक्षकों ने उठाए सवाल
शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों का समय बदलकर सुबह 6 से 12 बजे कर दिया गया है। अब शिक्षकों ने इस टाइमिंग पर सवाल उठाए हैं। महिला टीचरों का कहना है कि सुबह 6 बजे स्कूल आते समय उनके साथ कोई घटना हो गई तो उसका जिम्मेदार कौन होगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें