DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  बिहार में एक दिन में रिकॉर्ड 6.62 लाख लोगों को लगी वैक्सीन
बिहार

बिहार में एक दिन में रिकॉर्ड 6.62 लाख लोगों को लगी वैक्सीन

हिन्दुस्तान ब्यूरो , पटनाPublished By: Shivendra Singh
Thu, 17 Jun 2021 07:26 PM
बिहार में एक दिन में रिकॉर्ड 6.62 लाख लोगों को लगी वैक्सीन

बिहार जहां संक्रमण दर में देश में सबसे नीचे है, वहीं एक दिन में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। स्वास्थ्य विभाग की यह बड़ी उपलब्धि है कि 24 घंटे में रिकॉर्ड 6 लाख 62 हजार 507 लोगों को टीकाकृत कर सभी राज्यों से आगे रहा। पिछले 24 घंटे में 45 से 59 वर्ष के 76 हजार 13 लोगों को प्रथम खुराक एवं 8 हजार 734 लोगों को दूसरी खुराक, 60 वर्ष से ऊपर के 11 हजार 274 लोगों को प्रथम खुराक एवं 2 हजार 825 लोगों को दूसरी खुराक दी गई।

इसी तरह 18 से 45 वर्ष के 5 लाख 51 हजार 703 लोगों को प्रथम खुराक एवं 10 हजार 607 लोगों को दूसरी खुराक दी गई। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बिहार में केंद्र सरकार द्वारा टीके की आपूर्ति बढ़ाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार जताया और कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण तेज गति से कर रहा है।

मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग संभावित बाढ़ और उसके बाद उत्पन्न स्थिति से निपटने को लेकर भी अलर्ट मोड पर है। प्रभावित क्षेत्रों की पहचान कर सर्दी, खांसी, जुकाम, डायरिया एवं हैजा जैसी मौसमी बीमारियों पर प्राथमिक लगाम लगाने के लिए आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। प्रभावित क्षेत्रों के सभी प्राथमिक और अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्रों पर सर्पदंश एवं एंटी रैबीज की दवाएं और स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता बरकरार रखने को लेकर सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिये गये हैं। उत्तर बिहार के चंपारण से लेकर मिथिलांचल और कोसी के कई जिलों में बाढ़ की आशंका है। इस स्थिति में स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रभावित क्षेत्रों पर नजर बनाए हुए है। 

संबंधित खबरें