DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तैयारी: लोकसभा चुनाव से पहले बिहार पुलिस लेगी सेटेलाइट फोन

चुनाव में सेटेलाइट फोन की जरूरतों को देखते हुए बिहार पुलिस इसके लिए नए कनेक्शन लेने की तैयारी में है। बीएसएनएल से इसके लिए बात हो रही है और जल्द ही दस सेटेलाइट फोन पुलिस को मिलने की उम्मीद है। चुनाव के दौरान इसका उपयोग वैसे इलाकों में होता है जहां संचार के साधन उपलब्ध नहीं हैं। खासकर नक्सल प्रभावित इलाकों में यह बेहद उपयोगी है। इसके जरिए दूर-दराज के इलाकों में गए सुरक्षा बल और मतदानकर्मी कंट्रोल रूप से संपर्क में रहते हैं। 

कुछ वर्ष पहले तक बिहार पुलिस के पास एक भी सेटेलाइट फोन नहीं था। फिलहाल उसके पास दस सेट हैं, पर चुनाव से पहले पुलिस ने दस और सेटेलाइट फोन खरीदने का निर्णय लिया है। पुलिस मुख्यालय के वरीय अधिकारी के मुताबिक दस सेट लेने को लेकर बातचीत चल रही है। चुनाव से पहले सेटेलाइट फोन मिलने की उम्मीद है। 

जानकारी के मुताबिक आपदा प्रबंधन विभाग के पास 70 सेटेलाइट फोन हैं। चुनाव में यदि जरूरी हुआ तो आपदा प्रबंधन विभाग से सेटेलाइट फोन लिया जाएगा। 

सुदूरवर्ती इलाकों में होगा इस्तेमाल
सेटेलाइट फोन कहीं और कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चाहे वहां संचार का कोई साधन है या नहीं। चुनाव के दौरान वैसे इलाके जो पहाड़ और जंगलों के बीच हैं और वहां संचार की कोई सुविधा नहीं है सेटेलाइट फोन ही बातचीत का एकमात्र जरिया होता है। दियारा के विरान इलाके में भी यह उपयोगी साबित होता है। वैसे तो तमाम जगह पर लगभग संचार की सुविधा उपलब्ध है, फिर भी संवेदनशील इलाकों में प्रतिनियुक्त सुरक्षाबल और मतदानकर्मियों की टीम को यह उपलब्ध कराया जाता है, ताकि किसी विपरित परिस्थिति में भी कंट्रोल रूम से उनका संपर्क बना रहे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar Police will take satellite phone before Lok Sabha elections