Bihar Police Brave officers and soldiers will get medals - बिहार पुलिस: बहादुर अफसर व जवानों को मिलेगा मेडल DA Image
15 दिसंबर, 2019|1:32|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार पुलिस: बहादुर अफसर व जवानों को मिलेगा मेडल

बहादुरी भरे कार्य के बावजूद गैलेंट्री पदक से चूके पुलिस अफसरों और जवानों को मायूस होने की अब जरूरत नहीं है। बिहार पुलिस अपने जवानों से लेकर अधिकारियों तक को असाधारण कार्य के लिए मेडल देकर सम्मानित करेगी। सिर्फ बहादुरी के लिए यह तगमा नहीं मिलेगा। बेहतर अनुसंधान और साफ-सुथरी सेवा के लिए भी सम्मान देने की तैयारी की गई है।  

बिहार पुलिस सिपाही से लेकर आईपीएस अधिकारियों तक को डीजी डिस्क देने की योजना पर काम कर रही है। डीजी डिस्क में एक मेडल होता है, जिसे पुलिसकर्मी की वर्दी पर लगाया जाता है। बेहतर कार्य के लिए बिहार पुलिस अभी तक प्रशस्ति पत्र और नकद राशि देकर सम्मानित करती है। अब पुलिस अधिकारियों और जवानों को भी डीजी डिस्क दिया जाएगा। पुलिस मुख्यालय इसके लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजने की तैयारी में है। मंजूरी के बाद प्रत्येक वर्ष समारोह के दौरान डीजी डिस्क प्रदान किया जाएगा। 

अर्धसैनिक बलों में है परंपरा 
डीजी डिस्क देने की परंपरा अर्धसैनिक बलों में वर्षों से चली आ रही है। सीआरपीएफ समेत अन्य केन्द्रीय पुलिस संगठन प्रत्येक वर्ष अपने जवानों को बहादुरी और सराहनीय कार्य के लिए डीजी डिस्क प्रदान करता है। अर्धसैनिक बलों के अलावा दिल्ली पुलिस, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत कुछ अन्य राज्यों की पुलिस में भी डीजी डिस्क दिया जाता है। अब इस कड़ी में बिहार पुलिस का भी नाम जुड़ने वाला है। 

इन्हें मिलेगा यह सम्मान
बिहार पुलिस में डीजी डिस्क देने के लिए कई आधार बनाये गए हैं। सबसे पहला बहादुरी का होगा। आतंकी, नक्सली और अपराधियों की गिरफ्तारी या मुठभेड़ के दौरान वीरता का प्रदर्शन करने वाले पुलिस अधिकारी और जवान को यह सम्मान मिलेगा। इसके अलावा पेचीदा आपराधिक मामलों के अनुसंधान में शानदार कार्य और पुलिस में साफ-सुथरी सेवा के लिए भी डीजी डिस्क प्रदान करने की योजना है। वीरता और अनुसंधान के लिए यह मेडल प्रत्येक वर्ष के कार्य के आधार पर दिया जाएगा। संभावना है कि अगले वर्ष से पुलिसकर्मियों को डीजी डिस्क प्रदान किए जाएंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar Police Brave officers and soldiers will get medals