DA Image
30 मार्च, 2021|7:49|IST

अगली स्टोरी

Bihar Panchayat Election: बिहार पंचायत चुनाव में आयोग ने तय किया नामांकन और मतदान का समय 

up panchayat election yogi cabinet approves reservation rules soon the mandate notification will be

बिहार पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने नामांकन करने समेत मतदान और मतणगना का समय निर्धारित कर दिया है। आयोग ने जिलाधिकारियों को कहा है कि नामांकन की अंतिम तिथि के बाद नामांकन पत्रों की जांच में तीन दिनों का अंतर नहीं होना चाहिए। नामांकन पत्रों की जांच एक या एक से अधिक तिथियों को की जा सकती है। नामांकन पत्रों की जांच के बाद नाम वापसी की तिथि अधिकतम दो दिन हो सकती है। नामांकन का समय सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक निर्धारित किया जायेगा। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा, जबकि मतगणना सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी। 

पंचायत चुनाव की अधिसूचना अब किसी भी वक्त
बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी डीएम को पंचायत और ग्राम कचहरी चुनाव को लेकर अपनी तैयारी पूरी करने का निर्देश देते हुए तैयार रहने का निर्देश दिया है। राज्यपाल द्वारा पंचायत चुनाव की अधिसूचना अब किसी भी वक्त जारी हो सकती है। होने के बाद डीएम अपने जिले में सभी छह पदों के नामांकन, नामांकन पत्रों की जांच, समय और प्रत्याशियों के नामांकन वापस लिये जाने की सूचना प्रकाशित कराएंगे। 

प्रत्याशियों के नामांकन शुल्क का भी निर्धारण 
उधर सभी पदों पर प्रत्याशियों के नामांकन शुल्क का भी निर्धारण कर दिया गया है। इसके अनुसार ग्राम कचहरी पंच व पंचायत सदस्य प्रत्याशी का नामांकन शुल्क - 250 रुपये  (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी के लिए 125 रुपये), मुखिया व कचहरी सरपंच प्रत्याशी- 1000 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी का 500 रुपये), जिला परिषद सदस्य प्रत्याशी को- 2000 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी का 1000 रुपये) नामांकन शुल्क के रूप में देने होंगे। 

निर्वाची पदाधिकारी व सहायक निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त होंगे 
आयोग के अनुसार पंचायत चुनाव में सभी पदों के लिए निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। आयोग ने इसके साथ ही प्रत्याशियों, प्रस्तावकों की योग्यता और अयोग्यता के प्रावधानों की भी सूची भेजी है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Panchayat elections: State Commission set nomination voting and Counting time for Mukhia Sarpanch Gram Pradhan Chunav