ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार पंचायत चुनाव: नामांकन, मतदान, मतगणना के लिए समय तय, तारीखों का ऐलान जल्द, प्रशासन को तैयारी के मिले निर्देश

बिहार पंचायत चुनाव: नामांकन, मतदान, मतगणना के लिए समय तय, तारीखों का ऐलान जल्द, प्रशासन को तैयारी के मिले निर्देश

बिहार पंचायत चुनाव व ग्राम कचहरी के पदों पर चुनाव के लिए जल्द ही डगडुगी बज सकती है। पंचायत निर्वाचन को ले आयोग अब बस राजभवन की हरी झंडी का इंतजार कर रहा है। वैसे आयोग ने प्रशासन को पंचायत चुनाव से...

बिहार पंचायत चुनाव: नामांकन, मतदान, मतगणना के लिए समय तय, तारीखों का ऐलान जल्द, प्रशासन को तैयारी के मिले निर्देश
आरा हिन्दुस्तान टीमTue, 02 Mar 2021 02:37 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार पंचायत चुनाव व ग्राम कचहरी के पदों पर चुनाव के लिए जल्द ही डगडुगी बज सकती है। पंचायत निर्वाचन को ले आयोग अब बस राजभवन की हरी झंडी का इंतजार कर रहा है। वैसे आयोग ने प्रशासन को पंचायत चुनाव से संबंधित गाइडलाइन जारी करते हुए राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेन्द्र राम ने चुनावी तैयारी प्रारंभ करने का निर्देश जारी कर दिया है। 

इस संबंध में जिला दंडाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पंचायत) को चुनाव के लिए आवश्यक तैयारी करने को कहा गया है।  मतदान, मतगणना, नामांकन व नाम वापसी सहित अन्य कार्यो के लिए टाइम निर्धारित कर दिया गया है। साथ ही चुनाव लड़ने वाले, नहीं लड़ने वाले व प्रस्तावकों की भी अर्हता निर्धारित कर दी गई है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी को निर्वाची पदाधिकारी व सहायक निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है। सभी पदों के लिए निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) व सहायक निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) नियुक्त किये जायेंगे। निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) के कार्यो में सहायता के लिए एक या एक से अधिक निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) नियुक्त कर सकते है। ग्राम पंचायत, पंचायत समितियों व ग्राम कचहरी के पदों पर चुनाव के लिए बीडीओ, सीओ व उपसमाहर्ता स्तर के पदाधिकारी ही निर्वाची पदाधिकारी होंगे जबकिजिला परिषद चुनाव के लिए एसडीओ निर्वाची पदाधिकारी होंगे।   

जिले के पंचायतों, ग्राम कचहरी व जिला परिष्द के छह पदों पर चुनाव होंगे। चुनावी समर में उतरने वाले दावेदारों के लिए बकायदा नामांकन शुल्क भी तय कर दिया गया है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक सबसे ज्यादा जिला परिषद के उम्मीदवारों को 2000 रुपये नामांकन शुल्क देना होगा। बता दें कि नामांकन शुल्क किसी भी सूरत में वापस नहीं होगी।

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक कोई भी एक व्यक्ति एक साथ एक से अधिक पदों के लिए चुनाव लड़ सकता है। लेकिन उसे अलग-अलग पद के लिए नामांकन करना होगा और शुल्क जमा करना होगा। नामांकन शुल्क कोषागार में चालान से जमा होगा या नकद राशि प्राप्त कर नाजीर रसीद दी जायेगी।

सुबह सात से शाम पांच बजे तक होगा मतदान
आयोग की ओर से पंचायत चुनाव के लिए समय भी तय कर दिया गया है। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक कराया जाएगा, जबकि मतगणना निर्धारित तिथि को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। नामांकन, नाम निर्देशन की संवीक्षा व नाम वापस लेने के लिए 11 बजे से चार बजे का समय निर्धारित किया गया है।  

पदों के अनुसार शुल्क किया गया निर्धारित
जिला परिषद (सामान्य )    2000 रुपये
जिला परिषद (अन्य)     1000 रुपये
मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य (सामान्य )    1000 रुपये
मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य (अन्य )     500 रुपये
ग्राम कचहरी पंच व ग्राम पंचायत सदस्य (सामान्य )     250 रुपये
ग्राम कचहरी पंच व ग्राम पंचायत सदस्य (अन्य)    125 रुपये
नोट : अन्य में महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व पिछड़ा वर्ग शामिल है।

राज्य निर्वाचन आयोग से पंचायत व ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों पर चुनाव की गाइडलाइन से संबंधित पत्र प्राप्त हुआ है। पत्र के आलोक में गाइड लाइन के अनुसार चुनाव को ले निर्देशों को अनुपालन किया जा रहा है।
-रोशन कुशवाहा, डीएम, भोजपुर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें