ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार Bihar PACS Chunav: विशेष परिस्थिति में पैक्स चुनाव की मतगणना 18 को भी हो सकेगी, सभी जिलों को निर्देश जारी

Bihar PACS Chunav: विशेष परिस्थिति में पैक्स चुनाव की मतगणना 18 को भी हो सकेगी, सभी जिलों को निर्देश जारी

पैक्स चुनाव के बाद मतगणना दो दिन बात भी हो सकती है। लेकिन, यह अपरिहार्य स्थिति में ही होगा। ऐसी स्थिति आई तो 15 फरवरी के चुनाव के बाद 18 फरवरी को मतगणना की जा सकती है।  राज्य निर्वाचन...

 Bihar PACS Chunav: विशेष परिस्थिति में पैक्स चुनाव की मतगणना 18 को भी हो सकेगी, सभी जिलों को निर्देश जारी
पटना, हिन्दुस्तान टीमThu, 04 Feb 2021 07:50 AM
ऐप पर पढ़ें

पैक्स चुनाव के बाद मतगणना दो दिन बात भी हो सकती है। लेकिन, यह अपरिहार्य स्थिति में ही होगा। ऐसी स्थिति आई तो 15 फरवरी के चुनाव के बाद 18 फरवरी को मतगणना की जा सकती है। 

राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने इसका आदेश बुधवार को जारी किया। प्राधिकार ने कहा है कि कई जिलों से यह जानकारी मांगी जा रही थी कि त्योहार या कुछ विषम परिस्थिति होने पर मतगणना की तारीख में बदलाव किया जा सकता है या नहीं? उन जिलों को जवाब दे दिया गया है कि मतदान की तारीख 15 फरवरी और मतगणना हर हाल में मतदान के तुरंत बाद करना है। यह निर्देश आज भी प्रभावी है। लेकिन अगर किसी जिले में विशेष परिस्थिति उत्पन्न हो तो वहां मतगणना की तारीख 18 फरवरी तक टाली जा सकती है। निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति 20 फरवरी को होगी। 

उल्लेखनीय है कि राज्य में लगभग डेढ़ हजार उन पैक्सों के चुनाव की प्रक्रिया चल रही है जहां आम चुनाव के समय मतदान नहीं हो सका था। इन पैक्सों का कार्यकाल उस समय पूरा नहीं हुआ था। लिहाजा बाद में इनके चुनाव की घोषणा हुई। लेकिन कोरोना और बाढ़ के कारण तय तारीख पर मतदान नहीं हो सका। अब नए सिरे से अधिसूचना जारी कर इन पैक्सों की समितियों के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरू की गई है। ये सभी पैक्स शेखपुरा को छोड़ शेष सभी 37 जिलों में हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें