ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारसरस्वती पूजा में बवाल पर नीतीश सरकार की सख्ती, जिनकी लापरवाही से उपद्रव हुआ उन पर एक्शन होगा

सरस्वती पूजा में बवाल पर नीतीश सरकार की सख्ती, जिनकी लापरवाही से उपद्रव हुआ उन पर एक्शन होगा

बिहार की नीतीश सरकार ने आदेश जारी कर कहा है कि पिछले दिनों जिनकी लापरवाही से सरस्वती पूजा के दौरान उपद्रव हुआ, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। गृह विभाग की ओर से पत्र जारी किया गया है।

सरस्वती पूजा में बवाल पर नीतीश सरकार की सख्ती, जिनकी लापरवाही से उपद्रव हुआ उन पर एक्शन होगा
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाWed, 21 Feb 2024 02:34 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार सरकार के गृह विभाग ने मंगलवार को प्रमंडलीय आयुक्तों से अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में हाल ही में सरस्वती पूजा के बाद प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो समुदायों या लोगों के समूहों के बीच हुई झड़पों की गहन जांच करने का निर्देश दिया है। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने 20 फरवरी को सभी संभागीय आयुक्तों को लिखे पत्र में कहा कि धार्मिक जुलूस निकालने की अनुमति देने के लिए जारी दिशानिर्देशों का संबंधित अधिकारियों द्वारा सख्ती से पालन नहीं किया गया।

पत्र में कहा गया है कि इस साल सरस्वती पूजा के अवसर पर कुछ स्थानों में स्थानीय प्रशासन द्वारा अपेक्षित सतर्कता नहीं बरती गई, फलस्वरूप विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हुई। इसमें कहा गया है कि प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान कुछ घटनाएं प्रकाश में आयी है। उक्त घटनाएं स्थानीय प्रशासन द्वारा विभागीय निदेशों के अनुपालन में शिथिलता/लापरवाही को दर्शाती है।

गृह विभाग की ओर से जारी लेटर में आगे कहा गया है कि विभागीय दिशा-निदेशों के अनुपालन में जिन-जिन क्षेत्रों में स्थानीय प्रशासन द्वारा शिथिलता/लापरवाही बरते जाने के कारण विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हुई है, उनकी जांच करायी जाए।

इसमें यह भी कहा गया है कि इसके साथ ही आदेश के अनुपालन में शिथिलता/ लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारियों/कर्मियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई के लिए संबंधित सक्षम प्राधिकार को निदेशित किया जाय तथा इस संबंध में प्रमंडलवार कृत कार्रवाई का विस्तृत प्रतिवेदन शीघ्र भेजा जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें