ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारLockdown के बीच बिहार सीएम नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, सभी राशनकार्डधारियों के अकाउंट में जमा होंगे 1-1 हजार रूपये

Lockdown के बीच बिहार सीएम नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, सभी राशनकार्डधारियों के अकाउंट में जमा होंगे 1-1 हजार रूपये

बिहार के सभी राशनकार्डधारियों को एक-एक हजार रुपये उनके बैंक खातों में जमा होंगे। बुधवार को बिहार सरकार ने यह महत्वपूर्ण फैसला लिया। इससे पहले शहरी क्षेत्रों के लिए यह घोषणा की गई थी। बिहार में...

Lockdown के बीच बिहार सीएम नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, सभी राशनकार्डधारियों के अकाउंट में जमा होंगे 1-1 हजार रूपये
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोWed, 25 Mar 2020 02:50 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के सभी राशनकार्डधारियों को एक-एक हजार रुपये उनके बैंक खातों में जमा होंगे। बुधवार को बिहार सरकार ने यह महत्वपूर्ण फैसला लिया। इससे पहले शहरी क्षेत्रों के लिए यह घोषणा की गई थी। बिहार में 1.68 करोड़ राशनकार्डधारी हैं। उनके बैंक खाते में अब यह राशि भेजी जाएगी। सरकार ने 23 मार्च को यह फैसला किया था कि सभी सभी नगर निकाय क्षेत्रों और प्रखंड मुख्यालय की पंचायतों में रहने वाले राशन कार्ड धारी परिवारों को एक हजार रुपए की मदद दी जाएगी, लेकिन अब लॉकडाउन के विस्तार को देखते हुए फैसले में बदलाव किया गया है।

कोरोना के संक्रमण से मरीज की मौत पर 4 लाख का अनुदान देगी बिहार सरकार
बिहार सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से किसी भी मरीज की मौत होने पर  मृतक के आश्रित को चार लाख रुपए का अनुदान मिलेगा। इसके साथ ही परिवार को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इस संबंध में बिहार के श्रम विभाग ने एक सर्कुलर जारी किया है।

पीएमसीएच और आइजीआइएमएस में कोरोना जांच की व्यवस्था हो : रविशंकर
केंद्रीय मंत्री सह पटना साहिब सासंद रविशंकर प्रसाद ने केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन से विशेष आग्रह किया है कि कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए पीएमसीएच और आइजीआइएमएस पटना में कोरोना के स्वैब टेस्टिंग की व्यवस्था जल्द करवाई जाए।  बिहार सरकार ने भी इसके लिए आग्रह किया है । केंद्र सरकार ने इस पर सकारात्मक कारवाई का भरोसा दिया है। 

कोरोना संक्रमन को रोकने के लिए अब गांव-गांव में कोरेटिन सेंटर बनेगा। इसके लिए गांव के मुखिया से बात कर उन्हें यह जिम्मेवारी दी जायेगी। यह जानकारी राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने दी है। उन्होंने बताया कि कोरोना के संक्रमण को रोकने में गांव में कोरेटिन सेंटर बनाकर वहीं इस वायरस से संक्रमित लोगों को रखना एक कारगर और असरदार तरीका होगा। दीपक कुमार ने कहा आज शाम वीडियो कॉंफ्रेंसिग के जरिए बिहार के सभी मुखिया के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक के दौरान उनसे गांव में कोरेटिन सेंटर बनाने को लेकर बातचीत की जाय़ेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें