DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  Bihar News: पुलिसकर्मियों में दिखा कोरोना का लक्षण तो मिलेगी छुट्टी, 200 से अधिक पुलिस अफसर व जवान हुए संक्रमित

बिहारBihar News: पुलिसकर्मियों में दिखा कोरोना का लक्षण तो मिलेगी छुट्टी, 200 से अधिक पुलिस अफसर व जवान हुए संक्रमित

पटना, हिन्दुस्तान टीमPublished By: Malay Ojha
Thu, 22 Apr 2021 04:55 PM
Bihar News: पुलिसकर्मियों में दिखा कोरोना का लक्षण तो मिलेगी छुट्टी, 200 से अधिक पुलिस अफसर व जवान हुए संक्रमित

कोरोना का लक्षण दिखने पर पुलिसकर्मियों को छुट्टी दी जा सकती है। पर यह छुट्टी सशर्त होगी। किसी पुलिस अधिकारी या जवान में कोरोना का लक्षण दिखता है तो स्वास्थ्य आधार पर उनके द्वारा छुट्टी देने के आवेदन को स्वीकार करने पर विचार किया जाएगा। पुलिस मुख्यालय ने कोरोना के बढ़ते मामलों और पुलिसकर्मियों के भी इससे अछूते नहीं रहने के बाद यह दिशा-निर्देश जारी किया है।

सशर्त होगी छुट्टी
कोरोना से पुलिसकर्मियों के बचाव के लिए राज्यस्तर पर नोडल पदाधिकारी बनाए गए आईजी मुख्यालय राकेश राठी ने कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनमें से एक छुट्टी को लेकर भी है। कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर कोई पुलिसकर्मी छुट्टी के लिए आवेदन करता है तो उस पर विचार किया जाएगा। न कि उसे यूं ही खारिज कर दिया जाएगा। छुट्टी मिलेगी तो उसके साथ शर्त भी जुड़ा होगा। यह शर्त घर पर ही रहने की होगी। यानी कोरोना लक्षण के चलते किसी पुलिसकर्मी को स्वास्थ्य आधार पर अवकाश दिया जाता है तो उन्हें होम क्वारंटाइन रहना होगा। 

कोरोना की रोकथाम को उठाए गए कई कदम 
पुलिसकर्मियों को कोरोना से बचाने के लिए मुख्यालय द्वारा कई कदम उठाए गए हैं। जिला से लेकर इकाई तक नोडल अफसर चिन्हित किए गए हैं जो पुलिसकर्मियों के सामने कोरोना को लेकर आनेवाली दिक्कतों में उनकी मदद करेंगे। बेहतर इलाज मुहैया कराने से लेकर उनके आवागमन और कोरोना पॉजिटिव होने की सूरत में आसोलेशन में कहां रखा जाए, इसका भी इंतजाम किया गया है। 

पुलिस लाइन में होगी अलग व्यवस्था
पुलिस लाइन में यदि कोई कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसे तुरंत आइसोलेट किया जाएगा। ऐसे पुलिसकर्मियों को अलग रखने की व्यवस्था की जाएगी और इनके लिए मेस से लेकर शौचालय तक की बाकी पुलिसकर्मियों से अलग होगी। इसके साथ ही आईजी मुख्यालय ने सभी रेंज के आईजी-डीआईजी जो कि अपने रेंज के नोडल पदाधिकारी भी हैं, उन्हें कोविड-19 से पुलिसकर्मियों को बचाने के लिए रक्षात्मक और निरोधात्मक कदमों की लगातार मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने को कहा गया है। 

संबंधित खबरें