ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारनवादा में वन विभाग की टीम पर हमला, लाठी-डंडों से पीटा; रेंजर समेत 3 घायल; जब्त हुई JCB ले भागे माफिया

नवादा में वन विभाग की टीम पर हमला, लाठी-डंडों से पीटा; रेंजर समेत 3 घायल; जब्त हुई JCB ले भागे माफिया

नवादा में अवैध माइक खनन को लेकर छापेमारी करने गयी वन विभाग की टीम पर लाठी-डंडों व ईंट-पत्थरों से माइका माफियाओं ने हमला कर दिया। इसमें रेंज अफसर व फॉरेस्टर समेत तीन कर्मी घायल हो गये।

नवादा में वन विभाग की टीम पर हमला, लाठी-डंडों से पीटा; रेंजर समेत 3 घायल; जब्त हुई JCB ले भागे माफिया
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,नवादाWed, 11 Jan 2023 11:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नवादा जिले के रजौली जंगल में अवैध माइक खनन को लेकर छापेमारी करने गयी वन विभाग की टीम पर लाठी-डंडों व ईंट-पत्थरों से माइका माफियाओं ने हमला कर दिया। इसमें रेंज अफसर व फॉरेस्टर समेत तीन कर्मी बुरी तरह से घायल हो गये। माफियाओं ने वन विभाग के कब्जे से जब्त की गयी जेसीबी भी छुड़ा लिया। घटना बुधवार की शाम रजौली थाना क्षेत्र के हरदिया पंचायत के कुंभियातरी गांव के समीप स्थित जोरा सिमर व खिड़किया कला के जंगलों में घटी बतायी जाती है। 

बताया जाता है कि घटना के वक्त वन विभाग की टीम जोरा सिमर एवं खिड़किया कला के जंगलों में अवैध माइका खनन में लिप्त एक जेसीबी को जब्त कर ला रही थी। इसी बीच जंगलों में ही माफियाओं ने टीम पर हमला कर दिया। रेंज अफसर, फॉरेस्टर व ड्राइवर को माफियाओं ने बंधक बना लिया और उन्हें बुरी तरह से पीटा व जेसीबी को छुड़ाकर भाग निकले। घायलों में रजौली के रेंज अफसर मनोज कुमार, फॉरेस्टर राजकुमार पासवान व चालक नरेश कुमार शामिल हैं। सभी घायलों को रजौली के अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां से इन्हें रेफर किया जा रहा है। 

अवैध खनन की सूचना पर गयी थी टीम 
बताया जाता है कि वन विभाग को रजौली के वाइल्ड लाइफ सेंचुरी क्षेत्र जोरा सिमर एवं खिड़किया कला के जंगलों में अवैध माइका खनन की सूचना मिली थी। सूचना पर वन विभाग की टीम जीप व बाइक से जंगलों में छापेमारी के लिए गयी थी। इसी बीच दर्जनों लोगों की भीड़ ने माइका माफियाओं के इशारे पर वन विभाग की टीम को घेरकर हमला कर लिया और तीन कर्मियों को बंधक बना कर उन्हें बुरी तरह से मारपीट कर घायल कर दिया। घटना के बाद किसी तरह से वन कर्मी घायलों को लेकर रजौली पहुंचे। तीनों के सिर पर हाथ-पैर पर बुरी तरह जख्म बताया जा रहा है। सूचना पर देर शाम नवादा के डीएफओ संजीव रंजन रजौली पहुंचे और घायलों का हाल-चाल लिया।  

वन विभाग की टीम अवैध माइका खनन की सूचना पर गयी थी। खनन में लिप्त जेसीबी जब्त कर ला रही थी। इसी बीच उन पर हमला कर दिया गया। बंधक बनाकर रेंज अफसर, फॉरेस्टर व ड्राइवर को बुरी तरह से पीटा गया। सभी गंभीर रूप से घायल हैं। इन्हें इलाज के लिए बाहर भेजा जा रहा है। अब तक इस घटना में खनन माफिया विजय सिंह, सोमर सिंह, मुरारी साव व मोहन साव का नाम आया है। सोमर सिंह द्वारा ग्रामीणों को भड़काकर वनकर्मियों को बंधक बनाकर मारपीट की गयी है। वन कर्मियों पर जानलेवा हमला करने में रजौली थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी जा रही है। वहीं वाइल्ड लाइफ सेंचुरी इलाके में खनन मामले में वन विभाग में अभियोग दर्ज किया जाएगा। - संजीव रंजन, डीएफओ, नवादा।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें