ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारविधानसभा में माले विधायक ने बयां की मजबूरी, कहा- हुजूर जेल से आता हूं, वहां इंटरनेट नहीं है

विधानसभा में माले विधायक ने बयां की मजबूरी, कहा- हुजूर जेल से आता हूं, वहां इंटरनेट नहीं है

ऑनलाइन जवाब से जुड़ा एक मजेदार वाकया मंगलवार को बिहार विधानसभा में देखने को मिला। जीरादेई के सीपीआई (एमएल) विधायक अमरजीत कुशवाहा के सवाल की बारी आई। विजय कुमार सिन्हा ने सभाध्यक्ष ने सम्बद्ध डिग्री...

विधानसभा में माले विधायक ने बयां की मजबूरी, कहा- हुजूर जेल से आता हूं, वहां इंटरनेट नहीं है
हिंदुस्तान ब्यूरो,पटनाTue, 09 Mar 2021 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑनलाइन जवाब से जुड़ा एक मजेदार वाकया मंगलवार को बिहार विधानसभा में देखने को मिला। जीरादेई के सीपीआई (एमएल) विधायक अमरजीत कुशवाहा के सवाल की बारी आई। विजय कुमार सिन्हा ने सभाध्यक्ष ने सम्बद्ध डिग्री कालेजों के अनुदान से जुड़े उनके सवाल पर उन्हें पूरक पूछने को कहा कि तो कुशवाहा ने कहा, पहले जवाब तो सुन लें। सभाध्यक्ष कहा-आनलाइन जवाब तो लोड है, पढ़के क्यों नहीं आए? अमरजीत कुशवाहा ने बड़ी ही मासूमियत से कहा, हुजूर! हम जेल से रोज आते हैं। कहां से और कैसे आनलाइन जवाब पढ़ें। जवाब निकालने में दिक्कत होती है। उनकी इस बात पर सदस्यों ने ठहाके लगाए तो सभाध्यक्ष ने कहा, आपका पीए (निजी सहायक) तो बाहर रहता है न? उससे उत्तर देखवा लीजिए। 

दरअसल, सदन में आए सभी प्रकार के सवालों पर सरकार के विभागों से ऑनलाइन जवाब भेजने पर जोर है। विधानसभा अध्यक्ष सदन की कार्यवाही के दौरान शत प्रतिशत जवाब नहीं भेजने वाले विभागों का नाम भी पुकारते हैं और संबंधित मंत्रियों का इसओर रोजाना ध्यान भी दिलाते हैं। वहीं अल्पसूचित और तारांकित सवालों के प्रश्नोत्तरकाल के दौरान जिन सवालों के जवाब आनलाइन मौजूद रहते हैं, सभाध्यक्ष प्रश्नकर्ता को सीधे पूरक पूछने के कहते हैं, ताकि सदन में अधिक से अधिक सवाल लिए जा सकें। हालांकि विधायक फिलहाल ऑनलाइन जवाब देखने के आदी नहीं हो पाये हैं। 

विभाग समन्वय करे, विधायक कहां प्रस्ताव भेजवाने में लगेंगे 
कला संस्कृति विभाग की योजना के तहत प्रखंड में स्टेडियम निर्माण के एक सवाल पर जब कला संस्कृति मंत्री आलोक रंजन ने भाजपा विधायक नीतीश मिश्रा से कहा कि विभाग ने इसी माह जिले से प्रस्ताव मांगा है। हम तो माननीय सदस्य से आग्रह करेंगे कि वे लगकर जल्द जिले से प्रस्ताव भेजवा दें तो विभाग जल्द निर्माण कार्य करा देगा। इसपर नीतीश मिश्रा ने कला संस्कृति मंत्री से कहा, विधायक कहां प्रस्ताव भेजवाने में लगेंगे, आपका विभाग ही इसको लेकर समन्वय करे तो बेहतर होगा। 

एसटीईटी का रिजल्ट आने के बाद होगी शिक्षकों की बहाली 
डा. रामानंद यादव के एक तारांकित सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मंगलवार को बिहार विधानसभा में कहा कि हमलोगों के अनुरोध पर उच्च न्यायालय ने एसटीईटी के रिजल्ट प्रकाशन की अनुमति दे दी है। एसटीईटी का रिजल्ट आने के बाद उत्क्रमित हाईस्कूल-प्लसटू में रिक्त पदों पर शिक्षकों की बहाली जल्द करेंगे। वहीं राजद विधायक मो. नेहाउद्दीन के एक सवाल पर शिक्षा मंत्री ने माना उत्क्रमित मध्य विद्यालय कोटवारा में भूमि के अरतिक्रमित होने के कारण शौचालय का निर्माण नहीं हो सका है। स्कूल द्वारा मुकदमा दायर किया गया है। अतिक्रमण हटते ही शौचालय बनाया जाएगा। तत्काल अस्थायी शौचालय बनाने का आदेश दिया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें