ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारबिहार नगर निकाय चुनाव 2022: एक वोटर, तीन बार करेगा वोट; जरा हटके होगा ये चुनाव

बिहार नगर निकाय चुनाव 2022: एक वोटर, तीन बार करेगा वोट; जरा हटके होगा ये चुनाव

बिहार नगर निकाय चुनाव में वोट डालने वाले मतदाता को एक बार नहीं बल्कि तीन बार ईवीएम पर बटन दबाना होगा। जिसके लिए तीन अलग-अलग ईवीएम का भी इस्तेमाल किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर होगी वेबकास्टिंग।

बिहार नगर निकाय चुनाव 2022: एक वोटर, तीन बार करेगा वोट; जरा हटके होगा ये चुनाव
Sandeepप्रधान संवाददाता,पटनाThu, 15 Dec 2022 05:39 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बिहार नगर निकाय चुनाव में वोट डालने वाले मतदाता को एक बार नहीं बल्कि तीन बार ईवीएम पर बटन दबाना होगा। जिसके लिए तीन अलग-अलग ईवीएम का भी इस्तेमाल किया जाएगा। एक मतदाता को वोट डालने में 30 सेंकेड का समय लगेगा। पटना जिले में नगर निकाय चुनाव के लिए कुल 5673 ईवीएम मतदान केंद्रों पर लगेंगे। इसमें केवल पटना नगर निगम चुनाव में मुख्य पार्षद पद के लिए दो ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा शेष नगर परिषद और नगर पंचायत के मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद और पार्षद के लिए एक-एक ईवीएम का इस्तेमाल होगा। चुनाव में पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

42 मतदान केंद्रों पर होगी लाइव वेबकास्टिंग
पहले चरण में 18 दिसंबर को पटना जिले के 776 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। इसमें 42 ऐसे मतदान केंद्र चयनित किए गए हैं जहां लाइव वेबकास्टिंग होगी। यहां के मतदान केंद्रों की व्यवस्था को सीधे तौर पर प्रसारित किया जाएगा। इससे इन बूथों पर जिला स्तरीय अधिकारी नजर रख सकेंगे। पटना जिले में 151 चलंत मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें पहले चरण में 75 ऐसे केंद्र शामिल किए गए हैं।

मतदान और मतगणना केंद्रों पर लागू रहेगी धारा-144
चुनाव के प्रथम और द्वितीय चरण में मतदान और मतगणना केंद्रों पर 100 मीटर की रेंज में निषेधाज्ञा लागू रहेगी। पटना सदर एसडीओ श्रीकांत कुंडलिक खंडलेकर की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पहले चरण का मतदान 18 दिसंबर तथा मतगणना 20 दिसंबर को होगी। दूसरे चरण में पटना नगर निगम के 72 वार्ड में 28 दिसंबर तथा मतगणना 30 दिसंबर को होगी। जहां भी मतदान केंद्र बनाया गया है, वहां धारा-144 लागू रहेगी। नगर परिषद फुलवारी शरीफ और संपतचक के लिए 12 वीं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फुलवारीशरीफ स्कूल में मतगणना होगी।

नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में होने वाले मतदान के लिए 16 दिसंबर की शाम 5 बजे चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। आदर्श आचार संहिता कोषांग के अधिकारियों का कहना है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार यदि समय सीमा खत्म होने के बाद कोई प्रचार करते पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।