ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Monsoon Rain: बिहार के इन 5 जिलों में आज झमाझम बारिश, अगले 48 घंटों तक आंधी और वज्रपात के आसार

Bihar Monsoon Rain: बिहार के इन 5 जिलों में आज झमाझम बारिश, अगले 48 घंटों तक आंधी और वज्रपात के आसार

शनिवार को राज्य के पांच जिलों में बारिश के साथ में एक गर्जन और वज्रपात की संभावना जताई गई है। दरभंगा में शुक्रवार को वज्रपात से एक बुजुर्ग की मौत हो गई। मौसम विभाग ने लोगों को सावधान रहने की सलाह दी।

Bihar Monsoon Rain: बिहार के इन 5 जिलों में आज झमाझम बारिश, अगले 48 घंटों तक आंधी और वज्रपात के आसार
Sudhir Kumarलाइव हिन्दुस्तान,पटनाSat, 22 Jun 2024 10:55 AM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Weather Monsoon report: बिहार में लंबे समय तक चमरी जलाने वाली गर्मी के बाद सीमांचल के रास्ते मानसून ने एंट्री ले ली है। गुरुवार और शुक्रवार को राज्य के कई जिलों में बारिश के बाद प्रचंड गर्मी से लोगों को निजात मिली है। हालांकि मानसून की बिहार में फिलहाल रफ्तार धीमी पड़ गई है जिससे किसानों की चिंता बढ़ गयी है। आज शनिवार को राज्य के पांच जिलों में बारिश के साथ में एक गर्जन और वज्रपात की संभावना जताई गई है। दरभंगा में शुक्रवार को वज्रपात से एक बुजुर्ग की मौत हो गई।  मौसम विभाग ने लोगों को आपदा से बचने की सलाह दी है। पूरे राज्य में मौसम की आपदा से सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार आज शनिवार को बिहार के किशनगंज, अररिया, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और पश्चिम चंपारण में एक दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।  कुल मिलाकर राज्य के 20 जिलों में आज बारिश हो सकती है जिनमें से 15 जिलों में गरज के साथ बिजली कड़कने और हल्की बारिश की के आसार हैं। पांच जिलों में झमाझम बारिश होगी। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलने के आसार हैं। तीन-चार दिनों तक अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा।

इधर शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, विदर्भ और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और झारखंड के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा। बिहार में मानसून प्रवेश करने के बाद लोगों को हीट-वेव के साथ ही भीषण गर्मी से राहत मिली है। शुक्रवार को प्रदेश का सबसे गर्म जिला 39.4 डिग्री सेल्सियस के साथ भोजपुर रहा। जिस कारण 28 दिनों के बाद प्रदेश का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंचा। इससे पहले 23 मई को प्रदेश का सबसे गर्म जिला 38.5 डिग्री सेल्सियस के साथ अरवल था। लेकिन 24 मई से प्रदेश का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंचने लगा था।