DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  बारिश ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड, मॉनसून की मेहरबानी से लगातार बरस रहे बादल, जानें अगले चार दिनों का हाल
बिहार

बारिश ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड, मॉनसून की मेहरबानी से लगातार बरस रहे बादल, जानें अगले चार दिनों का हाल

कार्यालय संवाददाता,भागलपुरPublished By: Sneha Baluni
Sat, 19 Jun 2021 06:14 AM
बारिश ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड, मॉनसून की मेहरबानी से लगातार बरस रहे बादल, जानें अगले चार दिनों का हाल

भागलपुर जिले में इस बार मानसून की खूब मेहरबानी बरस रही है। इस माह में अब तक इतनी बारिश हो चुकी है, जितनी बीते 12 साल के जून में बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 12 दिनों में जिले में करीब 50 से 60 मिमी बारिश और होने की संभावना है। अगर ऐसा हुआ तो इस साल जून माह में होने वाली कुल बारिश का आंकड़ा पौने तीन सौ मिमी के पार चला जायेगा।

मौसम वैज्ञानिक जीपी मंडल ने बताया कि इस साल जून में अब तक कुल हुई बारिश का आंकड़ा बढ़कर 224.4 मिमी पर पहुंच गया है। इसके पहले साल 2012 के जून में 142.6 मिमी और साल 2020 के जून में 163.6 मिमी बारिश हुई थी। जबकि जिले में इस साल की कुल बारिश का आंकड़ा बढ़कर 432.5 मिमी पर पहुंच चुका है। 

शुक्रवार को दिन में दो चक्र में हल्की पूर्वी हवाओं के बीच दो बार बारिश हुई। सुबह साढ़े आठ से लेकर शाम पांच बजे के बीच दो मिमी बारिश हुई। बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो इस दौरान दिन के तापमान में 0.9 तो रात के तापमान में 0.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आयी। 

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 30.6 व न्यूनतम 25.0 डिग्री सेल्सियस रहा। जो कि सामान्य तापमान से पांच व दो डिग्री सेल्सियस कम रहा। दिन में सामान्यत: बादल छाये रहे तो दिनभर 6.4 किमी प्रतिघंटे की औसत रफ्तार से उत्तर-पूर्वी हवा बही। सुबह साढ़े आठ बजे 87 प्रतिशत रही आर्द्रता दिन में दो बार हुई हल्की बारिश के कारण शाम साढ़े पांच बजे तक बढ़कर 92 प्रतिशत पर पहुंच गयी। 

मौसम वैज्ञानिक जीपी मंडल ने बताया कि अगले चार दिन तक सुबह-शाम हल्की बारिश या फिर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान दिन का तापमान 32 से 33 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।

संबंधित खबरें