DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › बिहार के मंत्री ने कहा- देश में PM की कोई वैकेंसी नहीं, नीतीश कुमार जेडीयू के पीएम मैटेरियल ना कि बीजेपी या एनडीए के
बिहार

बिहार के मंत्री ने कहा- देश में PM की कोई वैकेंसी नहीं, नीतीश कुमार जेडीयू के पीएम मैटेरियल ना कि बीजेपी या एनडीए के

पटना, हिन्दुस्तान टीमPublished By: Malay Ojha
Mon, 02 Aug 2021 06:44 PM
बिहार के मंत्री ने कहा- देश में PM की कोई वैकेंसी नहीं, नीतीश कुमार जेडीयू के पीएम मैटेरियल ना कि बीजेपी या एनडीए के

पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा है कि देश में पीएम की कोई वैकेंसी नहीं है। नरेन्द्र मोदी अभी देश के पीएम हैं और वे 24 तक इस पद पर हैं। इसके बाद अगले 10 वर्षों तक भी पीएम पद की कोई वैकेंसी नहीं है। वैसे भी जहां तक पीएम पद का सवाल है, उसकी एक चुनावी प्रक्रिया है। 

चौधरी सोमवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में जनता दरबार में फरियादियों की समस्याओं का निबटारा करने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। यह पूछे जाने पर कि जदयू नेता उपेन्द्र कुशवाहा ने सीएम नीतीश कुमार को पीएम मैटेरियल बताया है। इस पर मंत्री ने कहा कि यह उनकी पार्टी के नेताओं की राय है। जहां तक एनडीए का सवाल है, पीएम पद की कोई वैकेंसी नहीं है। एक अन्य सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री खुद कई बार कह चुके हैं कि वे सीएम नहीं बनना चाहते थे। पीएम के कहने पर ही उन्होंने सीएम का पदभार संभाला। जदयू सहित कई दलों की ओर से जातीय जनगणना कराने की मांग के सवाल पर कहा कि सभी दलों को अपनी-अपनी बात कहने का अधिकार है। कई दल इस मुद्दे पर अपनी बात रख रहे हैं पर अंतिम निर्णय पीएम को ही लेना है।

कुछ लोग मेरे बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रहे

गठबंधन सरकार में स्वतंत्र निर्णय नहीं लेने संबंधी बयान पर मंत्री ने कहा कि कुछ लोग मेरे बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही बतौर पंचायती राज मंत्री मैंने कई अहम फैसले लिए। इस साल के अंत तक पंचायतों में आमूलचूल परिवर्तन होगा। सरकार की कोशिश है कि पंचायतों में ही लोगों को सुविधा मिले ताकि उन्हें थाने में जाने की जरूरत न पड़े। जनता दरबार में कचहरी सचिव संघ के अध्यक्ष गोरखलाल यादव ने मानदेय में वृद्धि और सेवा स्थायी करने की मांग की। नालंदा के मनोज कुमार मिश्र, पटना के विजय प्रसाद और बक्सर के कुबेर पाठक ने न्याय मित्रों का मानदेय बढ़ाने की मांग की। राजकुमार चौधरी, आशीष चौधरी, सुधीर कुमार सहित अन्य फरियादियों ने भी अपनी समस्याएं रखी। 

चिराग ने सीएम नीतीश पर कसा तंज

लोजपा के सांसद और अपने गुट के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने मुख्यमंत्री नीतीश को पीएम मेटेरियल बताये जाने पर बिना किसी का नाम लिये तंज कसा है। एक ट्वीट के माध्यम से कहा है कि लोगों द्वारा नकारे जाने के बाद भाजपा के दम पर सीएम बनकर ‘पीएम मेटेरियल’ साहब भाजपा के शीर्ष नेतृत्व की जड़ खोदने में लगे हैं। 

उन्होंने कहा है कि लगता है ‘पीएम मेटेरियल’ की महात्वाकांक्षा फिर से जोर मारने लगी है। एक ‘मन की बात’पीएम करते हैं। दूसरी अब  ‘पीएम मेटेरियल’ साहब भी करने लगे। यह अलग है कि इनकी मन की बात में स्वार्थ अधिक है। किसी के पीएम पद पर रहते अगर किसी सहयोगी की ओर से आये कि वह भी पीएम मेटेरियल है तो जाहिर है मंश मॉजूदा प्रधानमंत्री के पद को छीनने की है। भाजपा के दम पर आये अब भाजपा का ही जड़ खोदने में लगे हैं। उन्होंने अपनी गुप्त योजना पर काम शुरू कर दिया है। जातीय जनगणना, जनसंख्या नियंत्रण कानून, सीएए-एनआरसी जैसे मुद्दों पर बीजेपी से अगल रह अपना कर ‘पीएम मेटेरियल’ ने अपने सपने को सच करने का अभियान शुरू कर दिया है।

संबंधित खबरें