ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहारः मणिकंठा और द्रोणा हाथी करेंगे राज्यपाल RV अर्लेकर का स्वागत, पहनाएंगे माला; खबर को समझिए

बिहारः मणिकंठा और द्रोणा हाथी करेंगे राज्यपाल RV अर्लेकर का स्वागत, पहनाएंगे माला; खबर को समझिए

21 मई को दो दिवसीय दौरे पर बिहार के राज्यपाल का वाल्मीकिनगर मे आगमन हो रहा है। जंगल सफारी से लेकर, बोटिंग व कौलेश्वर झुला,इको पार्क, जंगल कैंप समेत अन्य पर्यटक स्थलों को निरीक्षण करेंगे ।

बिहारः मणिकंठा और द्रोणा हाथी करेंगे राज्यपाल RV अर्लेकर का स्वागत, पहनाएंगे माला; खबर को समझिए
Sudhir Kumarहिंदुस्तान,बगहाSat, 20 May 2023 07:31 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर वाल्मीकि टाइगर रिजर्व का दौरा करेंगे। वीटीआर के टूरिस्ट प्लेस वाल्मीकिनगर मे रविवार 21 मई को दो दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगे। राज्यपाल के आगमन को लेकर वीटीआर प्रशासन ने स्वागत के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली है। वाल्मीकिनगर वनक्षेत्र मे मौजूद मणिकंठा और द्रौणा नामक दो हाथियों को राज्यपाल को माला पहनाकर स्वागत करने के लिए महावतों के द्वारा तैयार किया जा रहा है। वहीं हाथियों के द्वारा स्वागत के बाद राज्यपाल पर्यटन स्थलों के निरीक्षण कर जंगल सफारी का लुत्फ उठायेंगे तथा जंगल और जानवरों का हालातों से रूबरू होगें। 

वीटीआर वन प्रमंडल दो के प्रभारी डीएफओ प्रद्युम्न गौरव ने बताया कि 21 मई को दो दिवसीय दौरे पर बिहार के राज्यपाल का वाल्मीकिनगर मे आगमन हो रहा है जिसके लिए वीटीआर प्रशासन भी अपनी ओर से सारी तैयारी पुरी कर ली है। हाथी महावतों द्वारा हाथियों को ट्रेंड भी किया जा रहा है ताकि महामहिम राज्यपाल को माला पहनाकर हाथियों द्वारा स्वागत किया जा सके। डीएफओ ने बताया कि जंगल सफारी से लेकर, बोटिंग व कौलेश्वर झुला,इको पार्क, जंगल कैंप समेत अन्य पर्यटक स्थलों को निरीक्षण करेंगे तथा प्रकृति की सुन्दरता से अवगत होंगे। वाल्मीकिनगर में रात्रि ठहराव में थरूहट व आदिवासी क्षेत्र की महिला व पुरुषों द्वारा पारंपरिक झमटा, झुमटा व सांस्कृतिक कार्यक्रम को प्रस्तुत किया जायेगा।  वाल्मीकिनगर टूरिस्ट प्लेस मे बनाये गए सोबनीयर सॉप पर थरूहट व आदिवासियों द्वारा बनाये गए हस्ताकला समानों को भी रखा जायेगा।

ठाड़ी गांव में बन रहा छह हजार स्क्वायर फीट का पंडाल

राज्यपाल के दो दिवसीय दौरे को लेकर लक्ष्मीपुर के ठाड़ी में चल रहे कार्य अंतिम चरण में है। सभी कार्यो को हर हाल में शनिवार की शाम तक पुरा कर लेने का टास्क निर्माण कार्य में लगी एजेंसी व कर्मियो को दिया गया है। शुक्रवार को ठाड़ी में चल रहे लोक कल्याणकारी योजनाओं के साथ ही साथ स्वागत की तैयारियों को लेकर हो रहे कार्यो का जायजा उपविकास आयुक्त अनिल कुमार के नेतृत्व में अधिकारियों ने लिया। निरीक्षण के क्रम में डीडीसी श्री कुमार ने सबसे पहले मंच व अन्य पंडाल का निर्माण कर रहे मजदूरों व संवेदक से कार्य के प्रगति की पुरी जानकारी ली। जानकारी लेने के साथ ही स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में पंडाल व मंच का काम शनिवार की शाम तक हो जाना चाहिये। इसी क्रम में पंडाल निर्माण करा रहे संवेदक ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर ठाड़ी में छह हजार वर्ग फीट का पंडाल बनाया जा रहा है जो 50 बाई 120 फीट लंबाई-चौड़ाई का होगा। 

ठाड़ी में थारु व आदिवासियो का हाल जानेंगे

ठाड़ी सहित आसपास के गांवो में हो रहे कार्यों की देखरेख कर रहे पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि सुमन सिंह ने बताया कि ठाड़ी गांव में सरकार द्वारा संचालित होने वाली सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगो को मिल सके। इसकी तैयारी चल रही है। संभावना है कि राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ठाड़ी में थारु व आदिवासियो का हाल जानेंगे। आलम यह है कि ठाड़ी गांव की हर गलियों को पेवर ब्लॉक से आच्छादित कर दिया गया है। 

बिजली के पोल पर बल्ब लगाये जा रहे हैं, विद्यालय को रंग कर तैयार किया जा चुका है। पंडाल मंच टेंट आंगनबाड़ी केंद्र सतत जीवकोपार्जन के अंतर्गत ठाडी गांव के चार लाभार्थियों के लिए बकरी सेड बनाया जा रहा है। यह जानकारी प्रखंड बगहा-2 के कार्यक्रम पदाधिकारी संजीव राय ने दी। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के जिला समन्वयक मनोज कुमार एवं ठोस, तरल अपशिष्ट प्रबंधन के विश्वजीत भारती के द्वारा चल रहे कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। मौके पर डीडीसी अनिल कुमार, एडीएम राजीव कुमार, एसडीएम अनुपमा सिंह, एएसडीएम सरफराज नवाज , सीडीपीओ रंजीत कुमार, बीडीओ जयराम चौरसिया आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें