ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारLok Sabha Elections Opinion Poll: एनडीए और इंडिया गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी? जानिए

Lok Sabha Elections Opinion Poll: एनडीए और इंडिया गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी? जानिए

बिहार में कराए गए ओपिनियन पोल के अनुसार नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही है। ओपिनियन पोल में एनडीए गठबंधन को 35 और इंडिया गठबंधन को पांच सीटें मिलने का अनुमान है। 

Lok Sabha Elections Opinion Poll: एनडीए और इंडिया गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी? जानिए
Malay Ojhaलाइव हिन्दुस्तान,पटनाWed, 28 Feb 2024 08:48 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखाों का ऐलान चुनाव आयोग कभी भी कर सकता है। राजनीतिक पार्टियों ने भी चुनाव को लेकर पूरी तरह से कमर कस ली है। कई राज्यों में चुनाव से पहले राजनीतिक उठा पटक भी हो रही है। बिहार भी इससे अछूता नहीं है। पिछले दिनों महागठबंधन का दामन छोड़कर नीतीश कुमार एक बार फिर एनडीए के पाले में आ गए हैं। राज्य में कुल चालीस लोकसभा सीटें हैं, जो कि किसी भी पार्टी को केंद्र की सत्ता दिलाने में मदद करती है। सूबे में मुख्य मुकाबला बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए और कांग्रेस आरजेडी के नेतृत्व वाली इंडिया गठबंधन के बीच है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने राज्य की सभी चालीस सीटों पर ओपिनियन पोल करा जनता से पसंद जानने की कोशिश की। ओपिनियन पोल के अनुसार एनडीए गठबंधन को एक बार फिर से बढ़त मिलती दिख रही है। ओपिनियन पोल में एनडीए गठबंधन को 35 और इंडिया गठबंधन को पांच सीटें मिलने का अनुमान है। 

ओपिनियन पोल के दौरान बिहार की सभी चालीस लोकसभा सीटों को चार क्षेत्रों में बांटा गया- उत्तर बिहार, मिथिलांचल, सीमांचल और मगध-भोजपुर। उत्तर बिहार की 12 में 11 सीटें एनडीए के खाते में और एक सीट इंडी गठबंधन को मिलने का अनुमान है। इसी तरह मिथिलांचल की 9 में से 8 सीटें, सीमांचल की 7 में 5 सीट और मगध-भोजपुर की 12 में से 11 सीटें एनडीए गठबंधन को मिलती दिख रही हैं। गौरतलब है कि बीते लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन को 39 सीटों पर जीत मिली थी। 

बिहार में किए गए ओपिनियन पोल के अनुसार बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को राज्य में 52 फीसदी वोट, इंडिया गठबंधन को 34 फीसदी और अन्य को 14 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। ओपिनियन पोल की मानें तो बीजेपी को 17, जेडीयू को 12, हम को 1, आरएलएम को 1, आरएलजेपी को 1, एलजेपी (रामविलास) को 3, आरजेडी को 4 और कांग्रेस को 1 सीट पर जीत मिलने का अनुमान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें