ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारआखिरी चरण के मतदान में मौसम ढाएगा सितम; पटना, आरा, बक्सर, नालंदा में पड़ेगी भीषण गर्मी

आखिरी चरण के मतदान में मौसम ढाएगा सितम; पटना, आरा, बक्सर, नालंदा में पड़ेगी भीषण गर्मी

लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में बिहार की पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, जहानाबाद, नालंदा, काराकाट और सासाराम सीट पर मतदान होना है। 1 जून को इन सभी क्षेत्रों में भीषण गर्मी के आसार हैं।

आखिरी चरण के मतदान में मौसम ढाएगा सितम; पटना, आरा, बक्सर, नालंदा में पड़ेगी भीषण गर्मी
voting
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाWed, 29 May 2024 09:57 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण का मतदान भीषण गर्मी के बीच होने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं। सातवें एवं आखिरी चरण में बिहार की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है, जिनमें पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, काराकाट, सासाराम, जहानाबाद और नालंदा शामिल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 1 जून तक दक्षिण बिहार में भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। ऐसे में आठों सीटों पर 1 जून को मतदान के दिन हीटवेव की स्थिति रहने और झुलसाने वाली गर्मी पड़ने की आशंका नजर आ रही है। इसका प्रभाव वोटिंग प्रतिशत पर पड़ सकता है। 

आखिरी चरण की आठ सीटों पर मतदान से चार दिन पहले सियासी और मौसम का मिजाज दोनों तल्ख हो गए हैं। अखाड़े में जी-जान से जुटे दिग्गज उम्मीदवारों और राजनीतिक कार्यकर्ताओं की मौसम भी जैसे अग्निपरीक्षा लेने में जुटा है। लगता है मौसम और चुनावी मशक्कत के बीच भी एक जंग छिड़ी हुई है। मंगलवार को आखिरी चरण वाली बिहार की आठों सीटों के इलाकों में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। 

बिहार के पांच जिलों में आज लू का अलर्ट, यहां 54 साल का रिकॉर्ड टूटा

आखिरी चरण वालीं बिहार की आठों सीटों पर लोकसभा चुनाव का प्रचार का दौर अंतिम चरण में है। इस बीच भीषण गर्मी ने प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं के साथ ही मतदाताओं के सामने भी परेशानी खड़ी कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार इन क्षेत्रों का अधिकतम तापमान अभी 42 से 47 डिग्री सेल्यिसय के बीच चल रहा है। 

1 जून को वोट देने के बाद अधिकारियों और कर्मियों को करना होगा यह काम, निर्देश जारी

रडार और उपग्रह से प्राप्त आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार 1 जून को वोटिंग के दिन भी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। इन लोकसभा क्षेत्रों के मतदाताओं को भीषण गर्मी के बीच ही मतदान करना पड़ सकता है। बीते 24 घंटे के भीतर काराकाट में 47, बक्सर में 46.4, सासाराम में 43.8, आरा में 45.6, पाटलिपुत्र एवं पटना साहिब में 42.8, नालंदा में 44.1 और जहानाबाद में 46.9 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।