DA Image
10 मई, 2021|1:08|IST

अगली स्टोरी

पटना से हावड़ा, रांची, दिल्ली और मुंबई के लिए खुली ट्रेनें, स्क्रीनिंग के बाद ही यात्रियों को मिली एंट्री

सोमवार से पटना जंक्शन और राजेंद्र नगर समेत राज्यभर के चुनिंदा रेलवे स्टेशनों से यात्री ट्रेनों की शुरुआत हो गयी। पटना जंक्शन से सोमवार को कुल तीन ट्रेनें खुली। जबकि राजेंद्र नगर टर्मिनल से एक ट्रेन खुली। वहीं पूरे राज्य भर से कुल नौ ट्रेनें सोमवार को अलग अलग गंतव्य के लिए खुली। 
पटना जंक्शन से खुलने और गुजरने वाली ट्रेन में से चार ट्रेनें नई दिल्ली के लिए रवाना हुई। जबकि हावड़ा, राँची और मुम्बई के लिए एक एक ट्रेन गयी। सभी ट्रेनों में केवल पटना जंक्शन से करीब पांच हजार यात्रियों ने अलग अलग स्टेशनों के लिए ट्रेन पकड़े। जबकि बिहार के सभी स्टेशनों से कुल नौ ट्रेन से करीब  12 हजार यात्रियों ने अलग अलग स्टेशनों के लिए ट्रेनें पकड़ी। 

सोमवार को जंक्शन और राजेंद्र नगर टेर्मिनल से सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग करने के बाद सोशल डिस्टेंस का पालन कराते हुए ट्रेन तक पहुँचाया गया। सभी यात्रियों की जाँच के लिए ऑटोमेटिक कैमरा की शुरुआत की गयी। कैमरा के सामने चार सेकंड खड़े होकर यात्रियों के जाँच होने से सुविधा हुई। जंक्शन पर सबसे पहली ट्रेन हावड़ा जन शताब्दी खुली। इसके लिए सुबह साढ़े तीन बजे से जाँच शुरू हुई। वहीं इसके बाद रांची जन शताब्दी सुबह छः बजे खुली। आखिरी ट्रेन पटना से मुंबई के लिए रात 11 बजकर 55 मिनट पर खुली। 

पटना से पांच हजार यात्रियों ने पकडी ट्रेन
जानकारी के अनुसार सोमवार को पटना से सात ट्रेनों में पांच हजार यात्रियों ने ट्रेन पकड़ी। इसमें दिल्ली जाने वाली चार ट्रेन से कुल 1682 यात्री ट्रेन पकड़े। हावड़ा के लिए जन शताब्दी में कुल 1133 यात्री, रांची के लिए जन शताब्दी में 1342 यात्री और मुंबई जाने के लिए करीब नौ सौ यात्रियों ने ट्रेन पकड़ी। पोर्टिको में ऑटोमैटिक सेनेटाइजेशन मशीन लगाई गई है। दानापुर रेल मंडल में सबसे पहले पटना जंक्शन पर ही इसकी शुरुआत हुई। दानापुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम आधार राज की पहल पर इसे लगाया गया है। इस मशीन के जरिए एक साथ चार लोग बिना हाथ से छुए पैर के सहारे ही पैडल दबाकर हाथों को सेनेटाइज कर सकते हैं। मंगलवार को पटना जंक्शन पर दूसरी ऑटोमेटिक मशीन भी लगाई जाएगी। 

खोल दिए गए वेटिंग हॉल
स्टेशन निदेशक डॉक्टर नीलेश कुमार ने बताया कि पटना जंक्शन पर यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए पुराने टिकट घर में बने सबसे बड़ा वेटिंग हॉल के साथ साथ प्लेटफॉर्म के वेटिंग हॉल खोल दिया गया है।

डेढ़ घंटे देरी से पहुंची पूर्वा एक्सप्रेस
पूर्वा एक्सप्रेस पकड़ने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग ढाई बजे से ही हो रही थी लेकिन बार बार मैनुअल ढंग से अनाउंसमेंट के बाद भी पूर्व एक्सप्रेस समय पर नहीं पहुंची। पूर्वा एक्सप्रेस प्लैटफॉर्म संख्या एक पर डेढ़ घंटे की देरी से शाम साढ़े पांच बजे पहुंची। इससे यात्री परेशान रहे। पूर्वा एक्सप्रेस पटना जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या एक पर शाम साढ़े पांच बजे पहुंची। इससे 105 यात्री गए। सम्पूर्ण क्रांति संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस पटना जंक्शन पर नियत समय पर प्लेटफॉर्म संख्या चार पर आई। इससे 1098 यात्री गए। ट्रेन के टिकट चेकिंग स्टाफ को जरूरी सुरक्षा उपकरणों के साथ भेजा गया।

ट्रेन में केवल स्नैक्स और पानी बोतल
पटना जंक्शन से खुलने वाली ट्रेनों की पैंट्री कार में केवल पैकड आइटम ही बेचे जा रहे है। इसमें कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल और पानी की बोतलों के साथ साथ बिस्किट और नमकीन के पैकेट शामिल हैं। पूर्वा एक्सप्रेस के पैंट्री कार कर्मियों ने बताया कि वे लोग सिर्फ पैक्ट फूड आइटम्सऔर पानी की बोतलें बेच रहे हैं। वहीं जंक्शन पर स्टॉल खोलने की शुरुआत हो चुकी है। सोमवार को जंक्शन समेत रेल मंडल के दूसरे स्टेशनों पर भी स्टाल खुलने लगे हैं। जंक्शन पर छः स्टाल खोल दिए गए हैं। इससे यात्रियों को सुविधा मिलनी शुरू हो गयी है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar lockdown 5 unlock 1 trains Open from Patna to Howrah Ranchi Delhi and Mumbai entry only after screening