DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  बिहार इंटर एडमिशन: बोर्ड ने जारी की 27 पेज की गाइडलाइन, छात्रों को मिली ये छूट, ये है प्रक्रिया
बिहार

बिहार इंटर एडमिशन: बोर्ड ने जारी की 27 पेज की गाइडलाइन, छात्रों को मिली ये छूट, ये है प्रक्रिया

वरीय संवाददाता,मुजफ्फरपुरPublished By: Sneha Baluni
Thu, 17 Jun 2021 07:00 AM
बिहार इंटर एडमिशन: बोर्ड ने जारी की 27 पेज की गाइडलाइन, छात्रों को मिली ये छूट, ये है प्रक्रिया

इंटर में नामांकन कराने के लिए आवेदन की प्रक्रिया पहले से आसान कर दी गई है। छात्रों को अंकपत्र या प्रमाण पत्र अपलोड करने की प्रक्रिया से छूट मिल गई है। किसी भी कॉलेज के लिए आवेदन करने के दौरान बिहार बोर्ड से मैट्रिक पास छात्रों को अंकपत्र या प्रमाण पत्र अपलोड नहीं करना होगा। 

आवेदन के दौरान अपने मैट्रिक का रोल नंबर व रोल कोड डालना होगा। दोनों जानकारी देते ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पास पूरी डिटेल उपलब्ध होगी। बोर्ड के पास इन छात्रों का रिकॉर्ड पहले से मौजूद होने के कारण प्रक्रिया आसान हो गई है। नए सत्र के लिए इंटर में नामांकन की प्रक्रिया 19 जून से शुरू हो रही है।

छात्र-छात्राओं को बोर्ड की वेबसाइट पर कॉमन अप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। बोर्ड की ओर से डीआरसीसी, वसुधा केंद्र, साइबर कैफे के साथ ही छात्र-छात्राओं को खुद से फॉर्म भरने की सुविधा दी गई है। आवेदन करने के दौरान छात्रों को अपना फोटो अपलोड करना होगा। प्रक्रिया आसान होने के बाद छात्र घर बैठकर आसानी आवेदन कर सकेंगे। 

स्लो इंटरनेट के कारण पिछले साल तक मैट्रिक का अंक पत्र व प्रमाण पत्र अपलोड करने में काफी समय लगता था। बोर्ड की ओर से 27 पेज की गाइडलाइन भी जारी की गई है। छात्र आवेदन कैसे करेंगे, ये तमाम जानकारी उपलब्ध है। बता दें कि सत्र 2021-23 के लिए 126 प्लस टू स्कूल व कॉलेजों की सूची जारी की गई है।

नामांकन के लिए छात्रों के पास 20 कॉलेज चुनने का विकल्प होगा। जिले में स्कूल व कॉलेजों को मिलाकर 70 हजार से अधिक सीट हैं। कॉमर्स में 11 हजार से अधिक, विज्ञान में 27 से अधिक व कला में 31 हजार से अधिक सीट है।

संबंधित खबरें