DA Image
18 अप्रैल, 2021|11:39|IST

अगली स्टोरी

बिहार में 6 दिनों से जारी जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म कराने में स्वास्थ्य विभाग ने नहीं की पहल

bhagalpur medical college cum hospital jlnmch

बिहार में स्वास्थ्य विभाग जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल समाप्त कराने को लेकर उदासीन बना हुआ है। राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में पिछले छह दिनों से जारी जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म कराने को लेकर अब तक विभाग की ओर से कोई पहल नहीं की गयी है।

बताया जाता है कि विभाग चाहता है कि मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के प्राचार्य अपने स्तर से जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल समाप्त करने को लेकर कार्रवाई करें। इसके लिए विभागीय अधिकारियों द्वारा मौखिक रूप से लगातार मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के प्राचार्य व अधीक्षकों को निर्देश दिये जा रहे हैं।

वहीं, मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के प्राचार्य विभाग द्वारा कोई लिखित आदेश जारी नहीं होने से किसी प्रकार की कार्रवाई करने में असमर्थता जता रहे हैं। प्राचार्यों का मानना है कि जूनियर डॉक्टरों पर कार्रवाई किए जाने से सीधे वे उनके निशाने पर आ जाएंगे। इधर, हड़ताल के कारण लगातार छठे दिन भी अस्पतालों में मरीज परेशान रहे और इलाज के लिए इधर-उधर भटकते रहे।

 आईएमए भी जूनियर डॉक्टरों के समर्थन में
जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के ज्वाइंट सेक्रेट्री डॉ. कुंदन सुमन ने कहा कि आईएमए भी उनकी मांगों का समर्थन कर रहा है। उनकी ओर से स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव से आईएमए बिहार के अध्यक्ष डॉ. विमल कारक ने बात की है, लेकिन देर शाम तक उनकी मांगों को माने जाने की कोई सूचना नहीं मिली है। इस कारण हड़ताल आगे भी जारी रहेगी। अगर उनकी ओर से और विभाग से कोई सकारात्मक संदेश मिलेगा तभी मंगलवार को जूनियर डॉक्टर काम पर लौटेंगे। नहीं तो हड़ताल लगातार सातवें दिन भी जारी रहेगी। 

चार महीने पहले कराया था अवगत
जूनियर डॉक्टरों ने कहा कि मरीजों की कठिनाई की सारी जिम्मेवारी कॉलेज प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की है। उन्होंने 4 महीना पहले से अपनी मांगों के बारे में कॉलेज प्रशासन को अवगत कराया था, लेकिन कॉलेज प्रशासन ने उनकी नहीं सुनी। विभाग के प्रधान सचिव चार महीने से उनके स्टाइपेंड वृद्धि के प्रस्ताव को लटकाए हुए हैं। उस पर कोई ठोस निर्णय नहीं कर पाए। इसलिए मजबूरी में हड़ताल करनी पड़ी। 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Health Department did not take initiative till date to ending strike continued from 6 days of junior doctors in medical colleges