ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार में हिंदू पर्व छुट्टी विवाद से सरकार ने पल्ला झाड़ा, मंत्री बोले- संज्ञान में आते ही नीतीश ठीक कर देंगे

बिहार में हिंदू पर्व छुट्टी विवाद से सरकार ने पल्ला झाड़ा, मंत्री बोले- संज्ञान में आते ही नीतीश ठीक कर देंगे

बिहार सरकार में मंत्री अशोक चौधरी ने मंगलवार को कहा कि शिक्षा विभाग के नया छुट्टी कैलेंडर सरकार के स्तर से जारी नहीं हुआ है। सीएम नीतीश कुमार के संज्ञान में आएगा तो इसका समाधान हो जाएगा।

बिहार में हिंदू पर्व छुट्टी विवाद से सरकार ने पल्ला झाड़ा, मंत्री बोले- संज्ञान में आते ही नीतीश ठीक कर देंगे
Jayesh Jetawatलाइव हिन्दुस्तान,पटनाTue, 28 Nov 2023 06:42 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में हिंदू पर्वों पर छुट्टियां घटाने और मुस्लिम त्योहारों पर छुट्टियां बढ़ाने के फैसले से नीतीश सरकार ने पल्ला झाड़ लिया है। मंत्री अशोक चौधरी ने मंगलवार को कहा कि यह निर्णय सरकार के स्तर पर नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संज्ञान में जैसे ही यह आएगा, वे इसमें सुधार कर लेंगे। बता दें कि शिक्षा विभाग ने हाल ही में छुट्टियों का नया कैलेंडर जारी किया है, जिसमें रक्षाबंधन, तीज जैसे हिंदू पर्वों कों छुट्टी खत्म कर दी है। साथ ही ईद और बकरीद की छुट्टियां बढ़ा दी है।

बिहार के भवन निर्माण मंत्री एवं जेडीयू नेता अशोक चौधरी ने मंगलवार को छुट्टी विवाद से पल्ला झाड़ लिया। उन्होंने कहा कि स्कूलों में छुट्टियों को लेकर जो नया आदेश जारी हुआ है, उस पर सरकार के स्तर से फैसला नहीं हुआ है। यानी कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अपने स्तर पर ही यह बदलाव किया है। मंत्री ने साल 2024 में स्कूली छुट्टियों के कैलेंडर की समीक्षा के भी संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अभी तक इस पर संज्ञान नहीं लिया है। सीएम इस मामले को देखेंगे तो इसका समाधान कर देंगे।

बता दें कि, शिक्षा विभाग द्वारा जारी अगले साल के छुट्टी कैलेंडर में रक्षाबंधन, तीज जैसे पर्व की छुट्टियां खत्म कर दी गई है। साथ ही दुर्गा पूजा की छुट्टी घटा दी गई है। वहीं, ईद और बकरीद पर छुट्टियों की संख्या बढ़ गई है। इससे राज्य में हिंदू-मुस्लिम की राजनीति को बल मिल गया है।

छुट्टी पर बार-बार विवाद, क्यों बिहार में स्कूल बन गया हिंदू-मुस्लिम राजनीति का अखाड़ा?

बीजेपी समेत अन्य विपक्षी दलों ने आरोप लगाए हैं कि नीतीश सरकार तुष्टीकरण की राजनीति कर रही है। बीजेपी नेताओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और महागठबंधन सरकार को हिंदू एवं सनातन विरोधी करार दिया। साथ ही बिहार को इस्लामिक स्टेट और पाकिस्तान बनाने की भी बात कह दी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें