DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › Bihar Flood: शिवहर-सीतामढी पथ के डायवर्सन पर चढ़ा बागमती का पानी, लोगों की बढ़ी परेशानी
बिहार

Bihar Flood: शिवहर-सीतामढी पथ के डायवर्सन पर चढ़ा बागमती का पानी, लोगों की बढ़ी परेशानी

मुजफ्फरपुर हिन्दुस्तान टीमPublished By: Malay Ojha
Tue, 22 Jun 2021 09:01 PM
Bihar Flood: शिवहर-सीतामढी पथ के डायवर्सन पर चढ़ा बागमती का पानी, लोगों की बढ़ी परेशानी

बारिश के साथ ही उत्तर बिहार में नदियों में उफान थमने लगा है। नदियों का जलस्तर नीचे आने से नदियों के किनारे बसे गांवों में तत्काल राहत मिलने लगी है। हालांकि पानी घटने के साथ नदियां कटाव करने लगी है। पूर्वी चम्पारण के बंजरिया और सुगौली प्रखंड में बूढ़ी गंडक का जलस्तर घटने के बाद भी कई गांव बाढ़ की पीड़ा झेल रहे हैं। इधर, शिवहर में एनएच 104 के शिवहर- सीतामढ़ी पथ में धनकौल के पास बने डायवर्सन पर बारिश और बागमती की पुरानी धारा का पानी आ जाने से आवागमन ठप होने के कगार पर है। यहां लगातार पानी बढ़ रहा है। मधुबनी, सीतामढ़ी, समस्तीपुर और दरभंगा में नदियों के जलस्तर में उतार चढ़ाव जारी है। फिलहाल बाढ़ की स्थिति नहीं है।

पश्चिम चम्पारण में भारी बारिश थमने और वाल्मीकिनगर बराज से गंडक में कम पानी छोड़े जाने से गंडक जलस्तर कम हुआ है। हालांकि पानी कम होने के साथ गंडक की उपधारा नवलपुर में कटाव करने लगी है। वहीं सिकरहना(बूढ़ी गंडक) समेत अन्य पहाड़ी नदियों में पानी कम हुआ है। इससे निचले इलाकों से पानी निकल रहा है। हालांकि अब भी कई जगह लोग तटबंध पर शरण लिए हुए हैं।

पूर्वी चंपारण में नदियों का जलस्तर कम होने से बाढ़ का कहर कम होने लगा है। आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम के अनुसार गंडक व बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में गिरावट जारी है। डुमरिया घाट में रेड निशान को पार कर चुकी गंडक नदी के जलस्तर में गिरावट जारी है। चटिया में गंडक नदी का जलस्तर घट रहा है। लाल बेगिया सिकरहना में बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर स्थिर बना हुआ है। मात्र एक जगह अहिरौलिया में बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि हो रही है। फिलहाल बंजरिया, संग्रामपुर, अरेराज, केसरिया व सुगौली ब्लॉक में बाढ़ का पानी घटने से राहत मिली है।

समस्तीपुर में जहां बूढ़ी गंडक का जलस्तर मंगलवार को स्थिर हो गया। वहीं गंगा में मामूली वृद्धि हुई है। सीतामढ़ी जिले के बागमती व अधवारा नदियों के जलस्तर में कमी हो रही है। मंगलवार अधिकांश नदियों का जलस्तर स्थिर रहा। सोनबरसा में अधवारा समूह की नदियों के जलस्तर में ही बढ़ोतरी हुई। दरभंगा जिले में सभी नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे है। संभावित बाढ़ को देखते हुए तटबंधों की मरम्मत की जा रही है। डीएम ने सभी संबंधित अधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

संबंधित खबरें