ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार में बाढ़ का कहर, भागलपुर-कहलगांव के बीच भी ट्रेन सेवा ठप हुई, कुछ का रूट बदला तो कई हुईं रद्द

बिहार में बाढ़ का कहर, भागलपुर-कहलगांव के बीच भी ट्रेन सेवा ठप हुई, कुछ का रूट बदला तो कई हुईं रद्द

गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ ही रहा है। इसके कारण अब जमालपुर से साहिबगंज तक रेल सेवा ठप हो गई है। पिछले दो दिनों से भागलपुर-जमालपुर के बीच ट्रेनों का परिचालन बंद था। सोमवार पौने तीन बजे से...

बिहार में बाढ़ का कहर, भागलपुर-कहलगांव के बीच भी ट्रेन सेवा ठप हुई, कुछ का रूट बदला तो कई हुईं रद्द
भागलपुर हिन्दुस्तान टीमMon, 16 Aug 2021 08:41 PM
ऐप पर पढ़ें

गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ ही रहा है। इसके कारण अब जमालपुर से साहिबगंज तक रेल सेवा ठप हो गई है। पिछले दो दिनों से भागलपुर-जमालपुर के बीच ट्रेनों का परिचालन बंद था। सोमवार पौने तीन बजे से भागलपुर-कहलगांव के बीच भी अप व डाउन दोनों लाइन पर ट्रेनों के परिचालन रोक दिया गया है। लैलख ममलखा के पास ब्रिज नंबर 144 ए के गार्डर तक पानी पहुंच गया। इसलिए डीआरएम ने तत्काल इस रेलखंड पर ट्रेन परिचालन रोकने का निर्देश दिया है। इस रेलखंड से चलने वाली ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया है या दुमका और बांका होकर डाइवर्ट कर दिया गया है।

बरियारपुर रतनपुर के बीच रेल पुल पर पानी का दबाव बढ़ गया है। जिस तरह से जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है उससे मंगलवार तक भी ट्रेन परिचालन शुरू होने की संभावना नहीं दिख रही है। अभी भागलपुर-साहिबगंज के बीच ट्रेन परिचालन पूरी तरह बंद है। रेलवे ने जलस्तर पर नजर रखने के लिए पेट्रोलिंग टीम को पुल के पास तैनात किया है। ट्रेन चलाने के लिए जलस्तर कम होने का इंतजार किया जा रहा है। पानी कम होने के बाद पुल की जांच होगी। लाइट इंजन चलाकर ट्रायल किया जाएगा। इसके बाद ट्रेन परिचालन शुरू किया जाएगा। इस बीच सोमवार को भी कई ट्रेनें डाइवर्ट कर दी गईं। कुछ ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट कर दिया गया। बता दें कि शनिवार की दोपहर बरियापुर-रतनपुर के बीच रेलवे पुल संख्या 195 के अप-डाउन गर्डर तक बाढ़ की पानी पहुंच गया है। इसके बाद से इस रेलखंड पर अप और डाउन में ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया है।

विक्रमशिला एक्सप्रेस बांका जसीडीह होकर चलायी गई

ट्रेनों का परिचालन वैकल्पिक मार्ग भागलपुर-बांका-जसीडीह-किऊल के रास्ते कराया जा रहा है। सोमवार को विक्रमशिला एक्सप्रेस अप और डाउन मार्ग में इसी रूट से गई और आयी। इसी तरह गोड्डा-नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन भी बांका जसीडीह होकर कराया गया। वहीं भागलपुर से दानापुर के लिए रवाना होने वाली भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस जमालपुर से ही रवाना की गई। इधर जनसेवा एक्सप्रेस और साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी रद्द कर दी गई। भागलपुर साहिबगंज और भागलपुर जमालपुर के बीच सभी पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद है। सोमवार को हावड़ा से आने वाली हावड़ा-जमालपुर सुपर एक्सप्रेस को भागलपुर में ही रोक दिया गया है। रात में यह ट्रेन भागलपुर से ही दुमका के रास्ते चलाये जाने की संभावना है।

रद्द की गई ट्रेन

राजेन्द्रनगर बांका इंटरसिटी स्पेशल
साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी
मालदा-किउल स्पेशल
जमालपुर-भागलपुर जमालपुर स्पेशल
साहिबगंज-जमालपुर स्पेशल
जमालपुर-किउल स्पेशल
बांका-राजेन्द्रनगर स्पेशल

डाइवर्ट की गई ट्रेन

विक्रमशिला एक्सप्रेस भाया बांका जसीडीह
हावड़ा-गया स्पेशल भाया झाझा
डाउन फरक्का एक्सप्रेस भाया नवगछिया कटिहार
ब्रह्मपुत्र मेल भाया कटिहार बरौनी
डाउन विक्रमशिला भाया झाझा जसीडीह बांका
अप फरक्का एक्सप्रेस भाया कटिहार पटना
भागलपुर-लोकमान्य तिलक स्पेशल 17 अगस्त को बांका जसीडही होकर

शार्ट टर्मिनेटेड ट्रेन

हावड़ा जमालपुर सुपर एक्सप्रेस भागलपुर तक
जमालपुर-हावड़ा सुपर एक्सप्रेस भागलपुर से खुलेगी
दानापुर भागलपुर इंटरसिटी जमालपुर तक चली
भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी 17 अगस्त को जमालपुर से खुलेगी
गरीब रथ एक्सप्रेस 17 अगस्त को जमालपुर से ही चलेगी

बरियारपुर और लैलख में रेलवे पुल पर पानी का दवाब बढ़ गया है। इसलिए इस रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन सस्पेंड कर दिया गया है। पानी कम होने के बाद जांच की जाएगी। इसके बाद ही ट्रेनों का परिचालन सामान्य होगा। यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर एहतियातन रेल परिचालन को बंद किया गया है।

- यतेंद्र कुमार, डीआरएम, मालदा रेल मंडल।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें