DA Image
22 अक्तूबर, 2020|8:47|IST

अगली स्टोरी

बिहार चुनाव 2020 : सेल्फी विद अस’ से आधी आबादी ने मांगी आधी हिस्सेदारी

women candidates contested 46 seats and 25 seats were won by women

आम महिलाएं हो या कामकाजी, जनप्रतिनिधि हो या विभिन्न क्षेत्र में ऊंचे पद पद आसीन या फिर ग्रामीण महिलाएं। इन सबने ‘सेल्फी विद अस’ कैम्पेन के जरिए चुनाव में 50 फीसदी महिला उम्मीदवारों की मांग की है।
टिकट में आधी आबादी की आधी हिस्सेदारी को लेकर आम महिला से लेकर जनप्रतिनिधियों समेत हर क्षेत्र की महिलाएं इसमें शामिल हुई हैं। यही नहीं चुनाव में महिला उम्मीदवारों की संख्या बढ़े, उन्हें हर राजनीतिक दल टिकट दें, इसे लेकर अलग अलग सेक्टर से जुड़े लोग भी इस कैम्पेन में शामिल हुए।
 सितम्बर में चले इस कैम्पेन में मुजफ्फरपुर समेत पूरे बिहार से 35 लाख से अधिक लोगों ने इसका समर्थन किया जिसमें छात्र, जनप्रतिनिधि से लेकर सभी वर्ग के लोग शामिल रहे। महिलाओं ने कहा कि मतदान में आधी हिस्सेदारी है मगर चुनाव में उम्मीदवारी नहीं मिलती है। सेल्फी कैम्पेन से पहले हस्ताक्षर अभियान के साथ 25 पार्टियों को इस संबंध में आंकड़े के साथ महिलाओं ने आधी आबादी की टिकट की मांग उठाई है। महिलाओं ने कहा कि पिछले मतदान के आंकड़ों के अनुसार 59 फीसदी महिला वोटर रही मगर 11 फीसदी ही महिला विधायक यहां हैं। अब महिलाओं ने इस कैम्पेन को आगे बढ़ाते हुए एक शॉर्ट फिल्म भी बनाई है जो दो अक्टूबर को रिलीज होगी।

120 सगंठन और आम महिलाएं आईं साथ   
कैम्पेन की शुरूआत करने वाली तारा कहती हैं कि हमने इसका नाम शक्ति दिया है। आज बिहार में 120 सगंठन इससे जुड़े हें और 35 लाख से अधिक लोगों का समर्थन है। जिले में ज्योति महिला सामाख्या के साथ यह कैम्पेन चला। तारा बताती हैं कि उड़ीसा समेत कई राज्यों में यह कैम्पेन चला और इसका सकारात्मक असर रहा।

68 साल में 277 ही महिला विधायक  
इस कैम्पेन से जुड़ी महिलाएं और जनप्रतिनिधि कहती हैं कि बिहार में 68 साल में अबतक विधायक बनने वाली महिलाओं की कुल संख्या 277 ही रही हैं। 90 फीसदी सीट पर पुरूषों का कब्जा है। बिहार ने पंचायत चुनाव में महिलाओं को 50 फीसदी हिस्सेदारी दे देश में चर्चा में रहा। अब हमारी मांग विस चुनाव को लेकर है।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Election 2020: Half of the population asked for half share of selfie with us