ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार इलेक्शन 2020 : नॉमिनेशन से लेकर काउंटिंग तक, देखें पूरी डिटेल

बिहार इलेक्शन 2020 : नॉमिनेशन से लेकर काउंटिंग तक, देखें पूरी डिटेल

बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने दिल्ली में आयोजित पत्रकार वार्ता मेें बताया कि बिहार की 243 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव तीन चरणों में...

बिहार इलेक्शन 2020 : नॉमिनेशन से लेकर काउंटिंग तक, देखें पूरी डिटेल
हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटना Fri, 25 Sep 2020 03:31 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने दिल्ली में आयोजित पत्रकार वार्ता मेें बताया कि बिहार की 243 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव तीन चरणों में 28 अक्टूबर, तीन नवम्बर और सात नवम्बर को होंगे। तीनों चरणों की मतगणना एक ही दिन दस नवम्बर को होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण क्वारंटाइन में रहने वाले मतदाता या तो पोस्टल बैलट से मतदान कर सकते हैं या फिर वे वोटिंग के अंतिम एक घंटे में अपने मतदान केन्द्रों में स्वास्थ्य अधिकारियों की देख रेख में मतदान करेंगे। 

पहले चरण के मतदान के लिए अधिसूचना एक अक्टूबर को जारी की जाएगी, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर होगी जबकि इनकी जांच 9 अक्टूबर को होगी। उम्मीवार 12 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे और मतदान 28 अक्टूबर को होगा।

 दूसरे चरण की अधिसूचना 9 अक्टूबर को की जायेगी जबकि नामांकन दायर करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर होगी । नामांकन नामांकन पत्रों की जांच 17 अक्टूबर को की जायेगी , नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर होगी तथा तीन नवम्बर को मत डाले जायेंगे। 

तीसरे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी की जायेगी। नामांकन पत्र 2० अक्टूबर तक दायर किये जा सकेंगे और नामांकन पत्रों की जांच 21 अक्टूबर को होगी। उम्मीदवार 23 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे और मत सात नवम्बर को डाले जायेंगे। 

अरोड़ा ने बताया कि पहले चरण में 16 जिलों में फैली 71 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा जिसके लिए 31 हजार मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर मतदान होगा जिनके लिए 42 हजार मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों के लिए मत डाले जायेंगे जिनके लिए 33 हजार 800 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। अरोड़ा ने बताया कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है। चुनाव आयोग केे दल ने गत 14 और 15 सितम्बर को राज्य में चुनाव कराने की स्थिति का विस्तार से आकलन किया था और इसके आधार पर ही चुनाव की रूपरेखा तैयार की गयी है। उन्होंने कहा कि विशेष परिस्थितियों को देखते हुए इस बार चुनाव केवल तीन चरण में कराये जा रहे हैं और इसके लिए एक लाख से भी अधिक मतदान केन्द्र बनाये जायेंगे। एक मतदान केन्द्र में एक हजार तक ही मतदाता मतदान कर सकेंगे इससे पहले यह संख्या 1500 तक थी।  उन्होंने कहा कि इस बार मतदान के समय में एक घंटे की बढोतरी की गयी है और मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक होगा। पहले यह समय सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक था। उन्होंने कहा कि राज्य के सात करोड़ 20 लाख मतदाताओं के लिए इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए विशेष इंतजाम किये गये हैं। चुनाव के लिए सात लाख सेनेटाइजर, छह लाख पी पीई किट , 23 लाख जोड़े दस्ताने और 46 लाख मास्क की व्यवस्था की गयी है। मतदान करने वाले हर मतदाता को दस्ताना दिया जायेगा। 

उम्मीदवारों को सुविधा देते हुए ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन नामांकन दायरे करने की व्यवस्था की गयी है। उम्मीदवार जमानत राशि भी ऑनलाइन जमा करा सकते हैं। कोरोना महामारी के चलते इस बारे उम्मीदवार के साथ केवल दो व्यक्ति जा सकते हैं। उम्मीदवारों को नामांकन करने के लिए जाते समय भी दो से अधिक वाहन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। घर-घर प्रचार के समय भी पांच से अधिक लोगों को एकत्र नहीं होने दिया जायेगा।  उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण 'नयी सामान्य' परिस्थितियों में यह दुनिया में सबसे बड़ा चुनाव है जिसके लिए हर पहलू को ध्यान में रखकर विशेष इंतजाम किये गये हैं। कोरोना को देखते हुए अब तक 7० देशों में चुनाव स्थगित किये जा चुके हैं।  चुनाव प्रक्रिया के दौरान केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय तथा गृह मंत्रालय के सभी प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन किया जायेगा।  सोशल मीडिया का दुरूपयोग करने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जायेगी और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई के प्रावधान किये गये हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें