ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारअब शिक्षा विभाग के नए एसीएस खोलेंगे विश्वविद्यालयों का बहीखाता, एस सिद्धार्थ ने बुलाई कुलपतियों की बैठक

अब शिक्षा विभाग के नए एसीएस खोलेंगे विश्वविद्यालयों का बहीखाता, एस सिद्धार्थ ने बुलाई कुलपतियों की बैठक

बिहार शिक्षा विभाग के नए एसीएस एस सिद्धार्थ ने कुलपतियों की बैठक बुलाई है, इसके लिए राजभवन को पत्र भेजा है। सिद्धार्थ, केके पाठक की अनुपस्थिति में अपर मुख्य सचिव बनाए गए हैं।

अब शिक्षा विभाग के नए एसीएस खोलेंगे विश्वविद्यालयों का बहीखाता, एस सिद्धार्थ ने बुलाई कुलपतियों की बैठक
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाWed, 05 Jun 2024 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की वित्तीय स्थिति जानने और 2024-25 के प्रस्तावित बजट की राशि जारी करने को लेकर कुलपतियों की बैठक बुलाई है। 10, 11 और 12 जून को अलग-अलग विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक बुलाई गई है, जिसमें अन्य संबंधित पदाधिकारी भी रहेंगे। इसको लेकर विभाग ने राजभवन को पत्र लिखा है कि उक्त बैठक में संबंधित पदाधिकारियों को समय पर भेजने का निर्देश दें। इससे पहले शिक्षा विभाग के पूर्व एसीएस केके पाठक ने भी कई बार यूनिवर्सिटी के वीसी की मीटिंग बुलाई थी, लेकिन इस मुद्दे पर उनका राजभवन से विवाद हुआ था।

जानकारी के मुताबिक कुलपतियों और अन्य पदाधिकारियों की बैठक विभाग के नए अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ के कक्ष में होगी। उच्च शिक्षा निदेशक रेखा कुमारी ने इसको लेकर राज्यपाल के प्रधान सचिव को पत्र लिखा है। बैठक में विश्वविद्यालयों के पीएल खाते में जमा राशि की स्थिति पर भी चर्चा होगी। साथ ही विभाग के तत्कालीन अपर मुख्य सचिव के निर्देश-आदेश पर भी विचार-विमर्श होगा। 

मालूम हो कि इसके पूर्व में विभाग द्वारा बुलायी गयी आधा दर्जन से अधिक बैठकों में कुलपति शामिल नहीं हुए थे। कई बैठकों में तो कुलपतियों के जाने पर राजभवन की ओर से ही रोक लगी थी। इसके बाद विभाग के तत्कालीन अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने कुलपतियों समेत अन्य संबंधित पदाधिकारियों का वेतन रोक दिया था। लेकिन, अब विभाग ने राजभवन से ही आग्रह किया है कि वह कुलपतियों को बैठक में भेजने के लिए निर्देशित करें। इस बार विभाग ने सीधे कुलपतियों को पत्र नहीं भेजा है।  

किस विश्वविद्यालय की बैठक कब
10 जून को पटना, पाटलिपुत्र, मौलाना मजहरूल हक और आर्यभट्ट विश्वविद्यालयों की बैठक होगी। वहीं, 11 जून को वीर कुंवर सिंह, जयप्रकाश नारायाण, मगध, बीआरए तथा एलएन मिथिला विश्वविद्यालय तथा 12 जून को केएसडीएस, मुंगेर, पूर्णिया, मुंगेर, बीएन मंडल तथा टीएमबीयू भागलपुर विश्वविद्यालय की बैठक होगी।