DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › बिहार डीजीपी का अनोखा फरमान, ड्यूटी के दौरान वेल ड्रेस यूनिफॉर्म नहीं पहनने वाले पुलिसकर्मी पर होगा एक्शन
बिहार

बिहार डीजीपी का अनोखा फरमान, ड्यूटी के दौरान वेल ड्रेस यूनिफॉर्म नहीं पहनने वाले पुलिसकर्मी पर होगा एक्शन

एएनआई,पटनाPublished By: Sneha Baluni
Sat, 10 Jul 2021 10:49 AM
बिहार डीजीपी का अनोखा फरमान, ड्यूटी के दौरान वेल ड्रेस यूनिफॉर्म नहीं पहनने वाले पुलिसकर्मी पर होगा एक्शन

बिहार के पुलिस महानिदेशक एसके सिंघल ने पुलिस विभाग के सभी कर्मचारियों के लिए अनोखा फरमान जारी किया है। डीजीपी के आदेश के अनुसार, यदि पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान वेल ड्रेस यूनिफॉर्म (अच्छी तरह से वर्दी पहनना) नहीं होंगे तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। बिहार पुलिस मुख्यालय की तरफ से इस बाबत आदेश जारी किया है।

आदेश में डीजीपी ने माना है कि बिहार पुलिस के कई कर्मी वर्दी पहनने में लापरवाही बरतते हैं या फिर सही तरीके से वर्दी नहीं पहनते हैं तो इससे जनता की नजरों में पुलिस की छवि धूमिल होती है। डीजीपी ने दिशा-निर्देश में कहा है कि कई बार यह देखा गया है कि ड्यूटी के दौरान पुलिस अधिकारी वर्दी के बजाय अन्य लिबास पहने रहते हैं या फिर उनकी वर्दी पहनने या वर्दी का रखरखाव भी निर्धारित मापदंड के अनुसार नहीं होता है।

 

 

डीजीपी सिंघल का कहना है कि इसके कारण वर्दी के प्रति असम्मान का भाव प्रदर्शित होता है और साथ ही आम जनता की नजरों में पुलिस की छवि खराब होती है। इसे लेकर डीजीपी ने सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं कि वे ड्यूटी के दौरान मापदंडों के अनुसार वर्दी पहनना सुनिश्चित करेंगे। 

दरअसल डीजीपी ने अपने स्तर से कराए एक सर्वे में पाया कि कई पुलिस अधिकारी और पुलिसकर्मी ड्रेस कोड मैन्युअल का पालन नहीं कर रहे हैं। कई मौकों पर अधिकारी और कर्मी बिना पुलिस ड्रेस के पाए गए। इतना ही नहीं पुलिसकर्मियों के वर्दी पहनने के तरीके में भी कमी पाई गई हैं। 

वहीं कुछ पुलिसकर्मी अपनी वर्दी की मेंटेंनेंस को लेकर भी लापरवाह दिखे। जबकि सरकार पुलिसकर्मियों को वर्दी मेंटेंनेंस के लिए भत्ता देती है। पुलिस मुख्यालय ने माना है कि सही तरीके से वर्दी नहीं पहनने की वजह से पुलिस की छवि आमलोगों के बीच धूमिल हो रही है।

संबंधित खबरें