DA Image
20 जनवरी, 2021|10:56|IST

अगली स्टोरी

डिप्टी सीएम ने अधिकारियों से कहा, योजनाएं और बातें तो बहुत हो चुकीं, अब काम चाहिए, जिलावार स्थानीय उत्पादों को विकसित करें

bihar deputy cm renu devi

उपमुख्यमंत्री सह उद्योग मंत्री रेणु देवी ने कहा कि रोजगार सृजन राज्य सरकार के मुख्य एजेंडे में है। राज्य में रोजगार के अवसर कैसे बढ़े, विभागीय अधिकारी इस दिशा में सोचें। विभाग का कमान संभालने के बाद सोमवार को जिला उद्योग केंद्रों के महाप्रबंधकों संग पहली समीक्षा बैठक में उन्होंने दो टूक कहा कि बातें बहुत हो चुकीं। योजनाएं बहुत बन चुकीं। अब धरातल पर काम दिखना चाहिए। जो अधिकारी इसमें लापरवाही बरतेंगे, उन पर सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने जिलावार स्थानीय उत्पादों को विकसित करने पर जोर दिया।

उन्होंने पहले सिलसिलेवार विभागीय योजनाओं की जिलावार समीक्षा की। कहा कि विकसित और आत्मनिर्भर बिहार बनाने की दिशा में सभी को काम करना चाहिए। कहा कि रोजगार और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार हरसंभव मदद देने को तैयार है। भागलपुर सिल्क से तैयार वस्त्रों के निर्यात पर ध्यान दे। अधिकारी इस दिशा में सोचें। भागलपुर के पापड़ उद्योग को बढ़ावा देने के भी निर्देश दिए।

प्रदर्शन के आधार पर होगी महाप्रबंधकों की समीक्षा
उपमुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि जिला उद्योग केंद्रों के काम पर नजर रखी जाएगी। सभी महाप्रबंधकों के काम और प्रदर्शन के आधार पर समीक्षा की जाएगी। जिनका कार्य संतोषजनक नहीं मिला, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

बेतिया मॉडल जाकर देखें अधिकारी
उन्होंने कहा कि कोरोना काल में बाहर से लौटे कामगारों के लिए पश्चिम चंपारण में बहुत सारे काम हुए। वहां शॉल, रेडीमेड गारमेंट आदि का निर्माण किया जा रहा है। उन्हें लद्दाख, बंगलादेश व दिल्ली भेजा जा रहा है। इससे लोगों की आर्थिक स्थिति सुधर रही है। वहां हुए लघु उद्योगों की स्थापना के लिए हुए कार्य की प्रशंसा की। पदाधिकारियों को वहां जाकर उस काम को देखने के निर्देश दिए ताकि बाकी जगह भी ऐसा हो सके।

अपर मुख्य सचिव ने दिए हर कठिनाई दूर करने के निर्देश
बैठक में विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने सभी जिलों में उद्योगों की स्थिति की जानकारी ली। महाप्रबंधकों से व्यवहारिक कठिनाइयां पूछीं। उन्हें दूर करने के निर्देश दिए। उद्योग निदेशक पंकज कुमार सिंह, निदेशक हस्तकरघा एवं रेशम नरेंद्र कुमार सिन्हा, संयुक्त निदेशक बीएन प्रसाद सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar deputy cm renu devi speak in review meeting of industry department plans and talks are over now work is needed develop district wise local products