ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबैंक सुनिश्चित करें कि बिहार के हर व्यक्ति का बैंक खाता हो : सुशील मोदी

बैंक सुनिश्चित करें कि बिहार के हर व्यक्ति का बैंक खाता हो : सुशील मोदी

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष की पहली राज्य स्तरीय बैंकर्स कमिटी की बैठक में बैंकों को लक्ष्य दिया गया कि वे सुनिश्चित करें कि 2020-21 में बिहार के हर व्यक्ति का अपना...

बैंक सुनिश्चित करें कि बिहार के हर व्यक्ति का बैंक खाता हो : सुशील मोदी
पटना, हिन्दुस्तान टीमMon, 15 Jun 2020 06:23 PM
ऐप पर पढ़ें

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष की पहली राज्य स्तरीय बैंकर्स कमिटी की बैठक में बैंकों को लक्ष्य दिया गया कि वे सुनिश्चित करें कि 2020-21 में बिहार के हर व्यक्ति का अपना एक बैंक खाता हो। इसके साथ ही बैंक की नई शाखाएं, ग्राहक सेवा केन्द्र खोलने और नई एटीएम लगाने की कार्ययोजना बनाएं जिससे बिहार के सभी 44 हजार गांव आच्छादित हो सके। बिहार के 12 लाख दुग्ध उत्पादक किसान जो मिल्क यूनियन से जुड़े हैं के साथ फिशरी, पाॅल्ट्री एवं पीएम किसान निधि में निबंधित किसानों में से वंचित को केसीसी दिया  जाए। इसके साथ ही वार्षिक साख योजना की उपलब्धि व साख-जमा अनुपात में कमी पर नाराजगी भी जताई गई। 

सोमवार को राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी (एसएलबीसी) की प्रथम बैठक के बाद ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस में मोदी ने कहा कि बिहार में 10 करोड़ 12 लाख सक्रिय बैंक खाते हैं जिनमें 7 करोड़ 76 लाख आधार व 6 करोड़ 98 लाख मोबाइल से जुड़े हुए हैं। इसके जरिए ही कोरोना संकट के ढाई महीने के दौरान केन्द्र व राज्य सरकारों द्वारा 14,300 करोड़ रुपये गरीबों के जनधन खाते में बिना किसी बिचैलिए व दलाल के सीधे भेजे जा सके हैं। सरकार बड़े पैमाने पर लोगों का आधार कार्ड बनवा रही है। 

उप मुख्यमंत्री ने बैंकों को निर्देश दिया गया कि 31 जुलाई तक विशेष अभियान चला कर मिल्क यूनियन से जुड़े 12 लाख दुग्ध उत्पादक किसानों को केसीसी के तहत बिना किसी बंधक के 1.60 लाख का लोन दें। पिछले वर्ष 1.66 लाख को ही किसान क्रेडिट कार्ड दिए गए थे। सरकार ने निर्देश दिया कि पीएम किसान निधि के तहत निबंधित केसीसी से वंचित सभी किसानों को किसान क्रेडिट की सुविधा दी जाए। इसके लिए एलपीसी को डिजिटल कर दिया गया है, अब बैंक सीधे पोर्टल पर जाकर जांच कर सकेंगे। 

सुशील मोदी ने कहा कि बिहार में 17,288 बैंक मित्र है जो ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहक सेवा केन्द्र के जरिए बैंकिंग सेवा देते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में मात्र 1209 एटीएम है। एसएचजी समूह से जुड़ी महिलाओ  को बैंक सखी बनाने के साथ ही सभी गांवों में सीएससी की सुविधा उपलब्ध कराएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें