DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  Bihar Corona Vaccine Update: आधार कार्ड, राशन कार्ड और डीएल के साथ आठ प्रमाण पत्र को मिली मंजूरी
बिहार

Bihar Corona Vaccine Update: आधार कार्ड, राशन कार्ड और डीएल के साथ आठ प्रमाण पत्र को मिली मंजूरी

हिन्दुस्तान संवाददाता, समस्तीपुरPublished By: Amit Gupta
Thu, 17 Jun 2021 09:06 AM
Bihar Corona Vaccine Update: आधार कार्ड, राशन कार्ड और डीएल के साथ आठ प्रमाण पत्र को मिली मंजूरी

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अब लोगों को नई सुविधा दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने केवल आधार कार्ड के आधार पर टीका लेने की बाध्यता दूर कर फोटो युक्त अन्य आठ प्रमाण पत्र को भी मंजूरी दे दी है। इससे अब आधार कार्ड नहीं रहने वाले लाभुकों को टीका लेने में कोई परेशानी नहीं होगी।

मिली जानकारी के अनुसार, कोरोना टीकाकरण अभियान को गति देने एवं अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने के लिए सरकार ने पूर्व के आदेश में यह संशोधन किया है। दूसरी ओर अब नए दिशा- निर्देश के अनुसार विदेश जाने वाले लोगों को 28 दिन के बाद ही कोविशील्ड की दूसरी  डोज दी जा सकेगी। जबकि कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए फिलहाल 12 से 16 सप्ताह के बीच देने का निर्देश है। अब नए संशोधन के मुताबिक 18 से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका एक्सप्रेस के माध्यम से टीका दिया जाएगा। इस बावत कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार एवं राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार सिन्हा ने पत्र जारी कर सीएस एवं डीआईओ को दिशा निर्देश दिया है। हालांकि समस्तीपुर में इसे पूर्व में ही लागू कर दिया गया है।

फोटो युक्त आठ प्रमाण पत्र को मिली मंजूरी:
नए निर्देशों के अनुसार आधार कार्ड के अलावे विभिन्न प्रकार के फोटो युक्त आठ प्रमाण पत्र को टीका के लिए मंजूरी दे दी गयी है। टीकाकरण के लिए आधार कार्ड के अलावे लाभुक अपना राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्मार्ट कार्ड तथा दिव्यांगता प्रमाण पत्र की मदद ले सकते हैं। सरकार एवं विभाग ने इसकी अनुमति प्रदान कर दी है।

विदेश जाने वाले को 28 दिन में ही दूसरी डोज:
कोवीशिल्ड टीकाकरण के लिए पहले डोज के बाद दूसरे डोज के लिए 12 से 16 सप्ताह का समय निर्धारित किया गया था। लेकिन सरकार ने फिर से इसमें बदलाव किया है। भारत सरकार के निर्देशानुसार विशेष परिस्थिति में देश से 31 अगस्त 2021 तक बाहर जाने वाले भारतीय नागरिकों को विशेष व्यवस्था के तहत कोविशील्ड की दूसरी खुराक 28 दिन के उपरांत दी जा सकती है। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं। जिसमें लाभार्थी दूसरे देश में शिक्षा अध्ययन के लिए जा रहा हो, रोजगार प्राप्ति के लिए विदेश जा रहा हो, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खेल प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहे एथलीट स्पोट्र्सपर्सन एवं सहयोगी कर्मी हो तो ही ऐसे लाभार्थियों का 28 दिन के उपरांत कोविशील्ड की दूसरी खुराक दी जाएगी। इसके लिए कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी करते हुए डीएम एवं सीएस को निर्देश जारी किया है। साथ ही तीनों श्रेणी में विदेश जाने वाले लाभार्थी के पास आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध हो। उनके पास एडमिशन ऑफर का दस्तावेज हो या शिक्षण संस्थान से प्राप्त कॉल लेटर हो। यदि लाभार्थी पहले से विदेश में शिक्षा ग्रहण कर रहा है, अब वापस विदेश पढ़ाई पूरा करने के लिए जा रहा हो। यदि लाभार्थी रोजगार के लिए जा रहा है तो नौकरी के लिए इंटरव्यू कॉल  लेटर या कंपनी द्वारा दिया गया ऑफर लेटर, टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले लाभार्थी के पास नॉमिनेशन पत्र होने के बाद ही उन्हें दूसरी डोज 28 दिनों के अंतराल पर दी जाएगी।

टीका एक्सप्रेस से 18 प्ल्स को लगेगा टीका:
जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत संचालित वाहन तथा शहरी क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस द्वारा 45 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों का टीकाकरण उनके घर के नजदीक किया जा रहा है। उक्त वाहन के द्वारा अब 18 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थियों को भी कोविड-19 का टीका दिया जाएगा। यह दोनों साथ-साथ चलेगा। इसको लेकर भी ईडी ने निर्देश जारी किया गया है। हालांकि समस्तीपुर में पिछले दिनों इसका प्रयोग करते हुए टीकाकरण किया गया था। 

संबंधित खबरें