DA Image
28 नवंबर, 2020|8:32|IST

अगली स्टोरी

बिहार: संविदा स्वास्थ्यकर्मियों की हड़ताल समाप्त, वेतन बढ़ोतरी की मांग मंजूर

bihar corona update news photo

बिहार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत कार्यरत संविदा स्वास्थ्यकर्मियों ने स्वास्थ्य मंत्री और अधिकारी स्तर पर वार्ता के बाद हड़ताल को स्थगित कर दी। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने संविदा स्वास्थ्यकर्मियों को आश्वासन दिया कि एक सप्ताह के अंदर उनकी सभी मांगों पर विचार करने के लिए विशेष कमेटी का गठन की जाएगी। साथ ही, एक महीने के अंदर उनकी प्रमुख मांगें पूरी की जाएंगी। मंत्री के आश्वासन के बाद बिहार राज्य स्वास्थ्य संविदा कर्मी संघ के महासचिव ललन कुमार ने हड़ताल स्थगित करने की घोषणा की। वार्ता में प्रधान स्वास्थ्य सचिव और राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक एवं संघ के प्रतिनिधि शामिल थे। 

संघ के महासचिव ललन कुमार ने बताया कि राज्य के करीब 30 हजार स्वास्थ्य संविदाकर्मी अपनी विभिन्न मांगों को लेकर 21 जुलाई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए थे। हड़ताली कर्मियों में जिला प्रोग्राम मैनेजर, जिला एकाउंट मैनेजर, क्षेत्रीय प्रोग्राम मैनेजर, कम्युनिटी हेल्थ मोबिलाइजर, परिवार कल्याण सलाहकार, लैब टेक्नीशियन, फर्मासिस्ट व एएनएम सहित विभिन्न पदों पर कार्य करने वाले संविदाकर्मी शामिल हैं। 

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के समक्ष प्रतिवर्ष 15 फीसदी की वेतनवृद्धि राज्यांश मद से करने, एनएचएम कर्मियों की मृत्यु होने पर मृतक के परिजनों को 25 लाख रुपये भुगतान करने, पब्लिक हेल्थ मैनेजमेंट कैडर बनाने, ईपीएफ का भुगतान करने, कोविड 19 को लेकर एक माह का अतिरिक्त वेतन देने सहित अन्य मांगे रखी गयी। 

विभाग की ओर से आश्वासन दिया गया कि एनएचएम कर्मियों को सीधे हटाने की जगह राज्यकर्मियों की तरह निलंबित करने, नई नियुक्ति में 15 वर्ष की उम्र सीमा की छूट देने, एचआर नीति का नोटिफिकेशन जारी करने, उनके मानदेय का नियमित भुगतान करने, ट्रांसफर करने, हड़ताल अवधि के वेतन भुगतान करने  सहित कई बिंदुओं सहमति बनी। 

हड़ताल के कारण कोरोना मरीजों को हो रही थी परेशानी
स्वास्थ्य संविदाकर्मियों के हड़ताल पर जाने से राज्य स्वास्थ्य समिति से लेकर प्राथमिक अस्पतालों में नियमित कामकाज पर प्रभाव पड़ा था। कोरोना के मरीजों के सैम्पल एकत्र करने, जांच करने, सामान्य मरीजों के इलाज इत्यादि में काफी परेशानी हो गयी थी। हड़ताल समाप्त होने से सभी मरीजों को इलाज में राहत मिलेगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar corona update health contract workers strike ends after getting assurance from bihar government