ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारपटना: कंटेनमेंट जोन के हर व्यक्ति की होगी कोरोना जांच, तैनात होंगे मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल

पटना: कंटेनमेंट जोन के हर व्यक्ति की होगी कोरोना जांच, तैनात होंगे मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल

कंटेनमेंट जोन में कोरोना के अधिक संक्रमण का खतरा है। इस इलाके में रहने वाले लोगों में बीमारी हो सकती है, इसीलिए प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन में रहने वाले सभी व्यक्ति का कोरोना टेस्ट करने का निर्णय लिया...

पटना: कंटेनमेंट जोन के हर व्यक्ति की होगी कोरोना जांच, तैनात होंगे मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल
पटना, हिन्दुस्तान टीमThu, 06 Aug 2020 09:42 PM
ऐप पर पढ़ें

कंटेनमेंट जोन में कोरोना के अधिक संक्रमण का खतरा है। इस इलाके में रहने वाले लोगों में बीमारी हो सकती है, इसीलिए प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन में रहने वाले सभी व्यक्ति का कोरोना टेस्ट करने का निर्णय लिया है। गुरुवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पटना प्रमंडल के सभी छह जिलों के डीएम के साथ बैठक में यह निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन का अनुमंडल पदाधिकारी और प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने स्तर से निगरानी कराएं। 

आयुक्त ने कंटेनमेंट जोन में हर हाल में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल तैनात रखने तथा मानक के अनुरूप शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कंटेनमेंट जोन में सेनेटाइजेशन का कार्य चलाने तथा घर-घर सर्वे का काम प्रभावी रूप से करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन मुक्त होने की समयावधि के उपरांत एक भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, इसलिए ऐसे इलाकों में जांच की गति बढ़ाई जाए। प्रत्येक व्यक्ति का कोरोना टेस्ट किया जाए। उन्होंने बताया कि प्रमंडल स्तर पर एक दिन में जांच का आंकड़ा 13 हजार 570 पहुंच गया है। सभी जिलों में कोरोना की जांच काफी सुधार एवं प्रगति लाई गई है। प्रमंडल स्तर पर एंटीजन टेस्ट में 11,340 , ट्रूनेट में 766, आरटी पीसीआर में 1331 तथा प्राइवेट लैब में 133 जांच हुई है।

जांच में पटना और रोहतास अव्वल
जिलावार समीक्षा के क्रम में पाया गया कि पटना जिले में 3958, रोहतास में 3334 , बक्सर में 2032, नालंदा में 1847 तथा भोजपुर में 1584 जांच एक दिन में हुई है। इस प्रकार प्रमंडल के छह जिलों में पटना और रोहतास में सबसे अधिक टेस्ट हुआ है।

जांच केंद्रों पर समुचित व्यवस्था कराएं डीएम
आयुक्त ने सभी डीएम को कोविड संग्रहण केंद्र व जांच केंद्र पर पर्याप्त कर्मियों व आवश्यक संसाधन के साथ सामाजिक दूरी कायम रखते हुए जांच कार्य कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कोरोना के लक्षण वालों की जांच  निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कराने तथा इसका प्रचार-प्रसार कराने को कहा है। 

पटना जिले में सबसे अधिक मरीज हुए ठीक
आयुक्त ने स्वस्थ हो रहे मरीजों की भी समीक्षा की। इसमें पाया गया कि प्रमंडलस्तर पर 549 लोग एक दिन में स्वस्थ हुए हैं। पटना जिले में 267, नालंदा में 113, रोहतास 79, भोजपुर में 44, बक्सर में 27 और कैमूर में 19 लोग अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए हैं।

ऑटो रिक्शा को भी सेनेटाइज कराएं
आयुक्त ने संक्रमण की स्थिति को देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को सेनेटाइजेशन के लिए विशेष अभियान चलाने को कहा है। इसके लिए वर्क प्लान तैयार कर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। साथ ही सड़क पर परिचालित ऑटो रिक्शा को भी सेनेटाइज कराने को कहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें