DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  Bihar Corona Update: कोरोना टीका का 5 लाख डोज बिहार पहुंचा, संक्रमितों के लिए तत्काल अस्पतालों में 150 बेड बढ़ाए जाएंगे

बिहारBihar Corona Update: कोरोना टीका का 5 लाख डोज बिहार पहुंचा, संक्रमितों के लिए तत्काल अस्पतालों में 150 बेड बढ़ाए जाएंगे

पटना, हिन्दुस्तान टीमPublished By: Malay Ojha
Tue, 13 Apr 2021 08:34 PM
Bihar Corona Update: कोरोना टीका का 5 लाख डोज बिहार पहुंचा, संक्रमितों के लिए तत्काल अस्पतालों में 150 बेड बढ़ाए जाएंगे

भारत सरकार के निर्देश पर बिहार को कोरोना टीका का पांच लाख डोज मंगलवार को मिला। राज्य स्वास्थ्य समिति के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि टीका के पटना एयरपोर्ट पर पहुंचते ही उसे जिलों में स्थित टीका औषधि भंडार गृह के लिए भेज दिया गया। राज्य को दो लाख डोज कोवैक्सिन और तीन लाख डोज कोविशिल्ड का प्राप्त हुआ है। इसे पहले एनएमसीएच स्थित राज्य औषधि भंडार में ले जाया गया। फिर, वहां से इसे जिलों को मांग के अनुसार भेज दिया गया। 

बुधवार को टीका उत्सव का अंतिम दिन 
राज्य में 11 से 14 अप्रैल तक मनाए जा रहे टीका उत्सव का बुधवार को अंतिम दिन है। राज्य में अबतक टीका उत्सव के दिन 4 लाख टीकाकरण का लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सका है। उम्मीद है कि अंतिम दिन चार लाख डोज लोगों को दिया जाए। 

बिहार में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर प्रमुख अस्पतालों में इलाज के लिए बेड को बढ़ाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने पटना के प्रमुख अस्पतालों सहित मुजफ्फरपुर और भागलपुर स्थित मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में भी कोरोना संक्रमितों के लिए बेड बढ़ाने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि तत्काल करीब डेढ़ सौ बेड बढ़ाने की तैयारी है। 

पीएमसीएच व एम्स, पटना में बढ़ेंगे आईसीयू बेड
प्रधान सचिव ने बताया कि पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अभी 80 बेड कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए आरक्षित हैं। यहां 40 बेड और बढ़ाये जाएंगे। जबकि पटना एम्स में मंगलवार से ही 30 अतिरिक्त बेड बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। 

15 अप्रैल से आईजीआईएमएस में बढ़ेंगे 50 बेड
इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, शेखपुरा में 15 अप्रैल से 50 आईसीयू सुविधायुक्त बेड बढ़ाये जाएंगे। इसके अतिरिक्त, नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी 40 बेड बढ़ाने के निर्देश दिये गए हैं। नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 154 बेड संक्रमितों के इलाज के लिए उपलब्ध होंगे।  एसकेएमसीएच, मुजफफरपुर और जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल, भागलपुर में भी कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए आवश्यकता के अनुसार बेड बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। 

संबंधित खबरें