ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर ग्रामीण परिवार को 6 मास्क व साबुन, नीतीश सरकार की पहल

Bihar: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर ग्रामीण परिवार को 6 मास्क व साबुन, नीतीश सरकार की पहल

कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के हर परिवार को छह-छह मास्क और एक साबुन मुफ्त में दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को इसकी घोषणा की थी।...

Bihar: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर ग्रामीण परिवार को 6 मास्क व साबुन, नीतीश सरकार की पहल
पटना, हिन्दुस्तान टीमTue, 20 Apr 2021 07:09 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के हर परिवार को छह-छह मास्क और एक साबुन मुफ्त में दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को इसकी घोषणा की थी। इसके बाद विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

पंचायती राज मंत्री  सम्राट चौधरी ने कहा कि गांव में हर परिवार को मास्क और साबुन वितरण को लेकर जल्द ही दिशा निर्देश जिलों को विभाग जारी करेगा, ताकि जल्द से जल्द हर परिवार को सरकार द्वारा या दोनों उपलब्ध कराया जा सके। इसके पीछे मकसद यही है कि हर व्यक्ति मास्क का उपयोग जरूर करे और हाथों को भी साबुन से नियमित रूप से धोते रहे। इसके लिए गांवों में जागरूकता अभियान भी नियमित रूप से चलेगा।  ग्राम पंचायतों के माध्यम से मास्क का वितरण किया जाएगा। इसके लिए 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के तहत प्राप्त राशि का उपयोग किया जा सकेगा। मालूम हो कि पिछले साल हर परिवार को चार- चार मास्क और एक-एक साबुन दिए गए थे। इस बार की इसकी मात्रा बढ़ाई गई है। 

ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है सामान्य: मंगल पांडेय
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सोमवार को बताया कि राज्य सरकार केंद्र सरकार के सहयोग से कोरोना वायरस के खिलाफ मुस्तैदी के साथ लड़ रही है। साथ ही राज्य में आक्सीजन की उपलब्धता और रेमेडिसिवर इंजेक्शन की आपूर्ति को लेकर हर स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मरीजों के कारण पिछले कुछ दिनों से राज्य में लोगों को ऑक्सीजन और रेमेडिसिविर इंजेक्शन की किल्लतों का सामना करना पड़ा है, लेकिन अगले एक-दो दिनों सभी समस्याएं दूर कर ली जायेंगी। इसके लिए जो भी प्रक्रियाएं हैं, पूरी कर ली गई हैं। सोमवार से नियमित रूप से ऑक्सीजन की खेप भी राज्य में पहुंचनी शुरू हो गई है। इससे न सिर्फ सरकारी बल्कि प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती मरीजों को राहत मिलेगी। बताया कि रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में कोरोना से बचाव और उसके नियंत्रण को लेकर सर्भी ंबदुओं पर चर्चा हुई। राज्य में ऑक्सीजन की ज्यादा से ज्यादा आपूर्ति को लेकर जहां संबंधित कंपनियों से लगातार संपर्क किया जा रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें